print icon
News

क्रिकेट से अनिश्चितकालीन ब्रेक लेने के बाद टिम पेन ऐशेज़ से बाहर

एक बयान में कहा गया है कि वह "निकट भविष्य के लिए सभी प्रकार के क्रिकेट से दूर रहेंगे"

मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य का हवाला देकर क्रिकेट से अलग हुए पेन  •  Getty Images

मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य का हवाला देकर क्रिकेट से अलग हुए पेन  •  Getty Images

मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य का हवाला देते हुए टिम पेन ने क्रिकेट से अनिश्चितकालीन समय तक के लिए ब्रेक ले लिया है। इसका मतलब है कि वह ऐशेज़ सीरीज़ का हिस्सा नहीं होंगे और इससे इस संभावना को भी बल मिला है कि उन्होंने अपना आख़िरी टेस्ट खेल लिया है।
ब्रिस्बेन में ऑस्ट्रेलिया टीम के साथ जुड़ने से पहले पेन शुक्रवार को तास्मेनिया के मार्श कप मैच में खेलने वाले थे, लेकिन शुक्रवार की सुबह वह मैच से हट गए।
पेन के मैनेजर जेम्स हेंडरसन ने ट्वीट किया, "इस बात की पुष्टि करते हुए कि टिम पेन अनिश्चितकालीन मानसिक स्वास्थ्य ब्रेक के लिए क्रिकेट से दूर जा रहे हैं। हम उनकी और बोनी की भलाई के लिए बेहद चिंतित हैं और इस समय कोई और टिप्पणी नहीं करेंगे।"
क्रिकेट तास्मेनिया ने एक बयान में कहा, "पिछले 24 घंटों में चर्चा के बाद टिम पेन ने क्रिकेट तास्मेनिया को सलाह दी है कि वह निकट भविष्य के लिए क्रिकेट के सभी प्रारूपों से अवकाश ले रहे हैं।"
"क्रिकेट तास्मेनिया पेशेवर और व्यक्तिगत रूप से टिम और उनके परिवार का समर्थन करना जारी रखेगा।" क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के मुख्य कार्यकारी निक हॉकले ने कहा कि संगठन पेन का समर्थन करेगा।
उन्होंने कहा, "हम मानते हैं कि यह टिम और उनके परिवार के लिए एक अविश्वसनीय रूप से कठिन समय है और उनका समर्थन करने के लिए हम तैयार हैं। हम टिम के फ़ैसले को समझते हैं और उसका समर्थन करते हैं, क्योंकि उन्होंने अपने और अपने परिवार पर ध्यान लेने के लिए यह ब्रेक लिया है।"
पेन के हटने का मतलब है कि गाबा में एलेक्स कैरी के टेस्ट डेब्यू की संभावना है, हालांकि उन्हें जोश इंग्लिस से प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ सकता है। हॉकले ने कहा, "राष्ट्रीय चयन पैनल आने वाले दिनों में पहले ऐशेज़ टेस्ट से पहले अंतिम टीम पर चर्चा करने के लिए बैठक करेगा।"
जब एक हफ्ते पहले पेन ने कप्तानी से इस्तीफ़ा दे दिया था, तो क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया बोर्ड ने कहा कि वह एक खिलाड़ी के रूप में चयन के लिए उपलब्ध हैं और पेन ने ख़ुद ही इंग्लैंड का सामना करने की इच्छा को दोहराया था।
उन्होंने हेराल्ड सन को बताया था, "मैं रिटायर नहीं होने वाला था, मैं बहुत स्पष्ट था कि मैं खेलना ज़ारी रखना चाहता हूं और संभावित रूप से इस ऐशेज़ सीरीज़ के बाद समाप्त करना चाहता हूं। मैं ऑस्ट्रेलिया में ऐशेज़ सीरीज़ जीतने के बाद अपने टेस्ट करियर को समाप्त करने के बारे में सोचता हूं। अपने देश का प्रतिनिधित्व करने और ऐशेज़ जीतने में मदद करना चाहता हूं।"
एसीए, जिन्होंने अपने शुरुआती बयान में कहा था कि उन्हें नहीं लगता कि उन्हें इस्तीफ़ा देना चाहिए था, उन्होंने जोर देकर कहा कि उन्हें खेलना जारी रखने की अनुमति दी जानी चाहिए।
इस सप्ताह की शुरुआत में क्रिकेट तास्मेनिया ने सीए को निशाने पर लिया, जिसके वर्तमान अध्यक्ष रिचर्ड फ्रायडेनस्टीन ने कहा कि इस बोर्ड ने तीन साल पहले पेन को कप्तान के रूप में समर्थन नहीं दिया। 50 वर्षों में किसी भी ऑस्ट्रेलियाई कप्तान के साथ हुआ यह सबसे ख़राब व्यवहार हुआ है।
गुरुवार को नेथन लायन ने उन्हें दुनिया के सर्वश्रेष्ठ विकेटकीपर के रूप में समर्थन दिया था। उन्होंने कहा, "चयनकर्ताओं ने कहा है कि वो सर्वश्रेष्ठ उपलब्ध एकादश को चुनने जा रहे हैं और मेरी नजर में टिम पेन दुनिया के सर्वश्रेष्ठ कीपर हैं। मुझे पता है कि मैं उन्हें टीम में चाहता हूं। यह एक गेंदबाज़ के दृष्टिकोण से बहुत स्वार्थी है। मुझे स्टंप के पीछे और मेरी नज़र में सबसे अच्छा ग्लव्समैन चाहिए, वह टिम पेन हैं।"
पेन ने 35 टेस्ट खेले हैं। जब उन्हें साउथ अफ़्रीका में गेंद से छेड़छाड़ मामले के बाद टीम का कप्तान बनाया तो उन्होंने भारत के ख़िलाफ़ घर में दो सीरीज़ हारी, जबकि 2019 में इंग्लैंड में ऐशेज़ जीतने में कामयाब रहे थे। पेन की जगह तेज़ गेंदबाज़ पैट कमिंस को टेस्ट टीम का कप्तान बनाया गया है।