Features

टाई हुए मुक़ाबले में हरलीन ने हासिल किए सबसे ज़्यादा अंक

जेमिमाह और स्मृति को भी मिले अच्छे अंक

हरलीन की अर्धशतकीय पारी की बदौलत भारत एक समय मैच में पूरे नियंत्रण में था  BCB

तीन मैचों की यह वनडे सीरीज़ इस मैच से पहले 1-1 की बराबरी थी । इसका मतलब साफ़ था कि सीरीज़ जीत के लिए दोनों टीमों के पास इस मैच में जीत के अलावा और कोई विकल्प नहीं था। हालांकि परिणाम जीत-हार की पाबिंदयों को तोड़ते हुए उस मोड़ पर पहुंच गया, जहां रोमांचक शब्द भी एक बार के लिए मात खा जाए। बांग्लादेश ने पहले बल्लेबाज़ी करते हुए 225 रन बनाए थे और भारत ने भी 225 रन ही बनाया और मुक़ाबला टाई रहा।

Loading ...

क्या सही क्या ग़लत?

हरलीन देओल और स्मृति मांधना की बल्लेबाज़ी निश्चित रूप से भारत के लिए सबसे बड़ा सकारात्मक पक्ष रही, लेकिन शेफ़ाली का लगातार फेल होना भारत के लिए चिंता का विषय है। साथ ही भारतीय फ़ील्डरों ने आज पूरी तरह से निराश किया, जिस पर उन्हें ज़रूर ध्यान देना चाहिए। इसके अलावा मध्यक्रम और निचले मध्यक्रम का ताश की पत्तों की तरह बिखर जाना भारत के लिए कहीं से भी अच्छे संकेत नहीं हैं।

स्मृति मांधना, 9: इस दौरे पर पहली बार स्मृति रंग में दिखीं और एक मुश्किल पिच पर मुश्किल लक्ष्य का पीछा करते हुए उन्होंने टीम को एक अच्छी स्थिति तक पहुंचाया। हालांकि वह अपनी पारी और बड़ा कर सकती थीं। आज एक बार फिर से ख़राब शॉट के चयन के कारण उनका विकेट गिरा।

शेफ़ाली वर्मा, 4: प्रिया पूनिया की जगह पर आज शेफ़ाली को टीम में लाया गया था लेकिन यह फ़ैसला सही साबित नहीं हो पाया। दूसरे ही ओवर में शेफ़ाली ने अपना विकेट गंवा दिया। गेंदबाज़ी में भी वह कुछ ख़ास नहीं कर पाईं और अपने छह ओवरों में बिना कोई विकेट लिए 31 रन दिए।

यास्तिका भाटिया, 3: यास्तिका इस दौरे पर लगातार संघर्ष कर रही हैं। आज के मैच में भी उन पर बड़ी जिम्मेदारी थी लेकिन उसे निभाने में वह क़ामयाब नहीं हो पाईं। कीपिंग में भी उनका प्रदर्शन आज कुछ ख़ास नहीं था और उन्होंने कई गेंदों को मिस किया, जिसके कारण बांग्लादेश को अतिरिक्त रन मिले।

हरलीन देओल, 10: हरलीन को आज प्रमोट करते हुए जेमिमाह और हरमनप्रीत से पहले भेजा गया था। मेनेजमेंट के इस फ़ैसले को सही साबित करते हुए हरलीन ने कमाल की बल्लेबाज़ी की और एक टर्न लेती हुई पिच पर काफ़ी सही तकनीक से अपनी पारी को आगे बढ़ाया और 77 रनों की शानदार पारी खेली।

हरमनप्रीत कौर, 5: इस पूरे दौरे पर हरमनप्रीत भारतीय टीम के बल्लेबाज़ी की रीढ़ रही हैं। आज भी उन्हें अच्छी शुरुआत मिल चुकी थी। हालांकि मैच के ऐसे मोड़ पर उनका विकेट गिरा, जहां से मैच रोमांचक हो गया। एक स्पिन लेती पिच पर हरमनप्रीत और सतर्कता के साथ गेंदबाज़ी कर सकती थीं।

जेमिमाह रॉड्रिग्स, 9: हरलीन और दीप्ति का विकेट एक ही ओवर में गंवाने के बाद भारत दबाव में था। हालांकि उसके बाद जेमिम्ह ने अपनी जिम्मेदारी को समझते हुए अंत तक टिकी रहीं। उन्होंने भले ही केवल 33 रनों की पारी खेली लेकिन वह बहुत महत्वपूर्ण थे।

दीप्ति शर्मा, 5: गेंदबाज़ी में भले ही दीप्ति ने कोई विकेट नहीं लिया लेकिन 10 ओवर में उन्होंने सिर्फ़ 37 रन ख़र्च किए और बांग्लादेश के बल्लेबाज़ों को बिल्कुल भी खुल कर खेलने का मौक़ा नहीं दिया। बल्लेबाज़ी में वह बिना कोई गेंद खेले रन आउट का शिकार हुईं।

देविका वैद्य, 7: देविका ने इस दौरे पर अपने लेग स्पिन की प्रतिभा को पूरी से साबित किया है और वह लगातार बल्लेबाज़ों को परेशान करने में सक्षम रही हैं। हालांकि आज जब बांग्लादेश के बल्लेबाज़ स्पिन एक बेहतर रणनीति के साथ खेल रहे थें तो उसके काउंटर में देविका के पास विवधता की कमी दिख रही थी।

स्नेह राणा, 8.5: जब बांग्लादेश की टीम एक बढ़िया ओपनिंग शुरुआत के साथ अच्छी स्थिति में थे तो स्नेह ने भारत को पहली और दूसरी सफलता दिलाई। वह अपने लाइन लेंथ को बेहतर तरीक़े से कंट्रोल करने में सक्षम रहीं। हालांकि बल्लेबाज़ी में वह एक दबावपूर्ण परिस्थिति में पहली ही गेंद पर आउट हो गईं।

अमनजोत कौर, 7.5: शुरुआती ओवरों में अमनजोत गेंद को काफ़ी मूव करा रहीं थीं, जिससे बल्लेबाज़ों को काफ़ी परेशानी भी हो रही थी। हालांकि वह विकेट निकालने में क़ामयाब नहीं हो पाईं और बाद के ओवरों में काफ़ी रन भी ख़र्च किए।बल्लेबाज़ी में उनकी पारी भले ही 10 रनों की थी लेकिन यह उस वक़्त आया, जब भारत संघर्ष कर रहा था।

मेघना सिंह, 5: मेघना भी शुरुआती ओवरों में बल्लेबाज़ों को अपने स्विंग से काफ़ी परेशान कर रहीं थीं लेकिन परेशानी यह थी कि उन्हें भी विकेट नहीं मिले। हालांकि स्पिन लेती पिच पर उन्हें भी अपना कोटा पूरा करने का मौक़ा नहीं मिला।

Harleen DeolSmriti MandhanaBangladesh WomenIndia WomenBangladeshIndiaBAN Women vs IND WomenIndia Women in BangladeshICC Women's Championship

राजन राज ESPNcricinfo हिंदी में सब एडिटर हैं