News

18 अक्तूबर को मुंबई में होगा बीसीसीआई की एजीएम और चुनाव

महिला आईपीएल सहित कई मुद्दों पर आ सकता है बड़ा फ़ैसला

अध्यक्ष, उपाध्यक्ष, सचिव, संयुक्त सचिव और कोषाध्यक्ष के पद के लिए होंगे चुनाव  Getty Images

बीसीसीआई की एजीएम और चुनाव 18 अक्तूबर को मुंबई में होने वाले हैं। यह चुनाव अध्यक्ष, उपाध्यक्ष, सचिव, संयुक्त सचिव और कोषाध्यक्ष के पद के लिए होंगे। हाल ही में सुप्रीम कोर्ट के फ़ैसले को देखते हुए यह चुनाव बहुत ही अहम साबित हो सकते हैं। सुप्रीम कोर्ट के नए फ़ैसले के कारण वर्तमान बोर्ड अध्यक्ष सौरव गांगुली और सचिव जय शाह को एक और कार्यकाल के लिए चुनाव लड़ने का विकल्प मिल गया है।

Loading ...

शाह ने गुरुवार को सभी राज्य संघों को एक नोटिस भेजा, जिसे ईएसपीएनक्रिकइंफ़ो ने देखा है, जिसमें एजीएम के एजेंडे की सूची दी गई है। इसमें "आईसीसी मामलों पर" और "आईसीसी कर(टैक्स) मामलों" के अपडेट भी शामिल हैं।

2023 के अंत में भारत में होने वाले अगले वनडे विश्व कप के साथ, आईसीसी इस आयोजन के लिए भारत सरकार से टैक्स में छूट प्राप्त करने का प्रयास करेगा और यह प्रयास बीसीसीआई के माध्यम से ही होगा।

देश में आयोजित पिछले आईसीसी आयोजनों के लिए बीसीसआई से वैश्विक निकाय का यह अनुरोध रहा है कि उन्हें टैक्स में छूट मिले। भारत में पिछला आईसीसी आयोजन 2016 का टी20 विश्व कप था और आईसीसी को उस समय टैक्स में छूट नहीं मिली थी, जिसके बाद आईसीसी ने बीसीसीआई के केंद्रीय राजस्व पूल के हिस्से से लगभग लगभग 242 करोड़ रूपए वापस ले लिए थे।

इसी मामले को लेकर 2020 में आईसीसी ने 2021 टी20 विश्व कप को स्थानांतरित करने की धमकी दी थी। 2021 का टी20 विश्व कप मूल रूप से भारत में होना था लेकिन बाद में कोविड-19 महामारी के कारण इसे यूएई में आयोजित किया गया था।

साथ ही बीसीसीआई की बैठक के एजेंडे में यह होगा कि क्या वह ग्रेग बार्कले की जगह लेने के लिए इस साल नवंबर में होने वाले आईसीसी अध्यक्ष चुनाव लड़ने के लिए किसी उम्मीदवार को नामित करना चाहता है या नहीं। आईसीसी अध्यक्ष का नया कार्यकाल दिसंबर में शुरू होगा

एजेंडे का एक और बिंदु पहला महिला आईपीएल होगा। गांगुली ने हाल ही में कहा था कि यह अगले साल की शुरुआत में शुरू होगा।

एजेंडे के अन्य बिंदुओं में यह भी शामिल हैं:

- सर्वोच्च परिषद में सामान्य निकाय के प्रतिनिधि का चुनाव और समावेश

- शीर्ष परिषद में भारतीय क्रिकेटर्स संघ (आईसीए) के दो प्रतिनिधियों (एक पुरुष और एक महिला) को शामिल करना

- आईपीएल संचालन परिषद में आम सभा के दो प्रतिनिधियों का चुनाव और समावेश

- आईपीएल संचालन परिषद में आईसीए के एक प्रतिनिधि को शामिल करना

- लोकपाल और नैतिकता अधिकारी की नियुक्ति

- क्रिकेट समितियों और स्थायी समितियों की नियुक्ति

- अंपायर समिति की नियुक्ति

- आईसीसी या इसी तरह के किसी संगठन में बीसीसीआई के प्रतिनिधि या प्रतिनिधियों को नियुक्त करना

- राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी के मामलों पर अपडेट

- भारत के भविष्य के कार्यक्रमों पर अपडेट

India