Features

स्वागत कीजिए हमारे परिवार के नए सदस्य का- ESPNcricinfo हिंदी

हिंदी में बॉल-दर-बॉल कॉमेंट्री की शुरुआत आज से, हिंदी वीडियो सेक्शन में मिलेंगे नए शो

IPL 2021 के पहले मैच में मुंबई इंडियंस और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु आमने-सामने होंगे  BCCI

स्पोर्ट्स की भाषा विश्वव्यापी होती है। उसे कहे बिना महसूस किया जा सकता है। मगर शब्दों का अपना जादू होता है। शब्द मन में तस्वीर खींचते हैं, अपने अनुभवों को दोबारा जीने में मदद करते हैं, हमारी समझ को बढ़ाते हैं, हमारी यादों को पुख़्ता करते हैं। खेल, खिलाड़ियों और खेल के दौरान घटे यादगार लम्हों को अमर बना देते हैं।

Loading ...

या फिर, जैसे हमारे बॉल-दर-बॉल कॉमेंट्री में होता है, ये शब्दों की ही ताकत है कि बिना मैच देखे भी आप लाइव मैच का आनंद ले पाते हैं, लाइव प्रसारण को अपने आंखों के सामने तैरते हुए देखते हैं। 27 साल पहले, 1994 में जब क्रिकइंफ़ो की शुरुआत हुई थी उस वक्त किसी ने ब्राउज़र जैसी चीज़ का नाम भी नहीं सुना था, स्मार्टफोन और सोशल मीडिया तो बहुत दूर की कौड़ी थी। उस वक्त क्रिकइंफ़ो क्रिकेट के उन फ़ैन्स की जीवनरेखा बन गई जिनके पास लाइव मैच देखने की सुविधा नहीं थी। आज भी जब सबकुछ चुटकियों में उपलब्ध है, आप क्रिकइंफ़ो को ऐसे साथी के तौर पर पाते हैं जो आपसे अलग हो ही नहीं सकता। एक ऐसा साथी जो उस वक्त भी आपके साथ होता है जब आप लाइव मैच देख रहे हों। या तो आपके साथ मैच देख रहा होता है या फिर आपके लिए मैच देख रहा होता है।

इस वेबसाइट का आधारभूत सिद्धांत- क्रिकेट को दुनिया के कोने-कोने तक पहुंचाना- आज भी हमारी रगों में दौड़ता है। ये बताते हुए संतुष्टि हो रही है कि हम अपने सिद्धांत से डिगे नहीं हैं। हिंदी में बॉल-दर-बॉल कॉमेंट्री इसी यात्रा का हिस्सा है जिसे हम आज से शुरु कर रहे हैं। ये मानने में कोई गुरेज नहीं कि हिंदी सर्विस शुरु करने में शायद काफी देर हो गई मगर आपसे इतना ही कह सकते हैं कि हमनें इसके लिए कोई शॉर्ट कट नहीं अपनाया।

तकनीक के ज़रिए रॉ डेटा से तात्कालिक अनुवाद करने की सुविधा आज उपलब्ध है। मगर क्या ये सही मॉडल होता? संचार तो एक बेहद निजी अनुभव होता है। इसके लिए इंसान की पहचान, उसकी शख़्सियत, उसके अंदर की मौज-मस्ती और उसकी गलतियों का सामने आना बेहद ज़रुरी है। और फिर बॉल-दर-बॉल कॉमेंट्री तो हमारी वेबसाइट के दिल की धड़कन है, तो वो बिना हाड़-मांस के कैसे जीवित रह सकती है। इतने सालों में आपने हमारे कॉमेंटेटर्स के साथ संबंध बनाए हैं, उनके साथ नोंक-झोंक की है, उन्हें अपना प्यार दिया है, गुस्सा भी दिखाया है। ये एक अद्भुत यात्रा रही है जो इंसानी है, इंसानी रिश्तों का प्रमाण है।

एक बात और। ये सिर्फ एक शुरुआत है। हिंदी वीडियो पहले से ही हमारी साइट का हिस्सा हैं। आज के मैच का प्रीव्यू आप यहां देख सकते हैं। इस पूरे IPL के दौरान और उसके बाद भी हम आपके लिए बहुत कुछ नया लेकर आएंगे। अविश्वसनीय आंकड़ों और घटनाओं पर आधारित 'मानो या ना मानो' और क्रिकेट की दीवानी जोड़ी (रियल-लाइफ़ पति-पत्नी) के साथ मॉर्निंग शो 'हम तुम और क्रिकेट' भी ज़रुर देखें और हमें अपनी प्रतिक्रिया बताएं। इसके अलावा क्रिकेट से जुड़ी तमाम खबरें, फीचर स्टोरिज़ और विश्लेषण तो आपको होमपेज पर मिलेगा ही। आगे जाकर और भी भाषाओं में हम आपके सामने आएंगे।

फ़िलहाल, इस ऐतिहासिक लम्हे को एक साथ जीते हैं। हमने यहां तक पहुंचने में काफ़ी मेहनत की है, आगे भी करते रहेंगे मगर हमारी प्रेरणा का स्रोत सिर्फ़ एक है- आप।

संबित बाल ESPNcricinfo के मुख्य संपादक हैं @sambitbal