print icon
Features

टीम प्रीव्यू : 'उलटफेर करने वाली टीम' के टैग से आगे बढ़ना चाहेगी आयरलैंड

पॉल स्टर्लिंग और केविन ओब्रायन पर होगा दारोमदार

The Ireland team lines up for the national anthem, Ireland vs Zimbabwe, 1st ODI, Belfast, September 8, 2021

आयरलैंड 2007 से लगातार प्रभावित करते आए हैं  •  Seb Daly  /  Sportsfile via Getty Images

साल 2007 के वन डे विश्व कप में पाकिस्तान को हराकर बड़ा उलटफेर करने वाली आयरलैंड की टीम उसी साल होने वाले पहले टी20 विश्व कप के लिए क्वालीफ़ाई नहीं कर पाई थी। लेकिन उन्होंने 2009 में ना सिर्फ़ क्वालीफ़ाई किया बल्कि अपने पहले ही मैच में बांग्लादेश को 6 विकेट से हराकर सुपर आठ में प्रवेश किया।
आयरलैंड इसके बाद से लगातार टी20 विश्व कप के लिए क्वालीफ़ाई करती आई है। टीम ने छह में से तीन बार (2009, 2012 और 2013 में) टी20 विश्व कप क्वालीफ़ायर टूर्नामेंट भी जीता है। उलटफेर की बादशाह आयरिश टीम इस साल भी कुछ बड़े उलटफेर कर सकती है, इससे इनकार नहीं किया जा सकता।
हालिया फ़ॉर्म की बात की जाए तो उन्होंने ज़िम्बाब्वे को पिछले महीने 3-2 से हराया था। हालांकि इसके बाद उन्हें यूएई से 2-1 से मात खाना पड़ा। आयरलैंड के लिए सबसे बड़ी बात यह है कि उन्हें यूएई में खेलने का बहुत ही ज़्यादा अनुभव है। उन्होंने यहां कुल 28 मैच खेले हैं, जिसमें से उन्हें 18 में जीत मिली है। उन्होंने अपना सर्वश्रेष्ठ तीन टी20 अंतर्राष्ट्रीय स्कोर भी यूएई में बनाया है।
इन खिलाड़ियों पर रहेगी नज़र
पॉल स्टर्लिंग
सलामी बल्लेबाज़ी करने वाले पॉल स्टर्लिंग आयरलैंड की तरफ से सबसे अधिक टी20 अंतर्राष्ट्रीय रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं। उन्होंने 30.8 की बेहतरीन औसत से 2495 रन बनाए हैं। आयरलैंड का और कोई भी बल्लेबाज़ टी20 अंतर्राष्ट्रीय में 2000 रन नहीं बना पाया है।
देखा जाए तो वह विराट कोहली, मार्टिन गप्टिल और रोहिक शर्मा के बाद अंतर्राष्ट्रीय टी20 क्रिकेट में सर्वाधिक रन बनाने वाले चौथे खिलाड़ी हैं। उन्होंने टी20 अंतर्राष्ट्रीय मैचों में 288 चौके लगाए हैं, जो कि विश्व क्रिकेट में सबसे ज़्यादा है। वह टी20 अंतर्राष्ट्रीय में शतक भी लगा चुके हैं। 2019 के बाद से टी20 मैचों में उनका फ़ॉर्म और भी बेहतर हुआ है और वह पिछले तीन सालों में सर्वाधिक टी20 अंतर्राष्ट्रीय रन बनाने वाले बल्लेबाज़ हैं। 2019 के बाद से उन्होंने 38.7 की औसत से 1314 रन बनाए हैं। उनके बाद बाबर आज़म का नंबर आता है जो 41.9 की औसत से 1173 रन 2019 बाद से बना चुके हैं।
केविन ओब्रायन
जब भी अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में आयरलैंड का नाम लिया जाएगा, तो सबसे पहले जुबान पर केविन ओब्रायन का ही नाम आएगा। वह 2007 से लेकर लगातार आयरलैंड के ऐतिहासिक जीतों के हीरो रहे हैं। इस वेटरन खिलाड़ी में अब भी दम बाक़ी है। उनके नाम आयरलैंड के लिए टी20 मैचों में सर्वाधिक व्यक्तिगत स्कोर (124) का रिकॉर्ड है। लंबे छक्कों के लिए जाने जाने वाले ओब्राए इस फ़ॉर्मेट में कुल 82 छक्के भी लगा चुके हैं। इसके अलावा वह गेंदबाज़ी से भी कमाल करने में सक्षम हैं। उनके नाम 58 टी20 अंतर्राष्ट्रीय विकेट दर्ज है, जो कि आयरलैंड के लिए दूसरा सर्वाधिक है।
मार्क ऐडेर
अगर गेंदबाज़ों की बात करें तो गेंदबाज़ी में सबसे अधिक दारोमदार मार्क ऐडेर पर होगा, जो विश्व के शीर्ष पांच बेहतरीन औसत और स्ट्राइक रेट रखने वाले गेंदबाज़ों में शामिल हैं। उनके नाम 26 मैचों में 14.9 की बेहतरीन औसत, 12.8 की स्ट्राइक रेट और 7.0 की इकॉनमी से 45 विकेट हैं। वह आयरलैंड की ओर से टी20 विश्व कप क्वालीफ़ायर 2019 में सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज़ थे। आयरिश टीम को उनसे फिर से इसी प्रदर्शन की उम्मीद होगी।
आयरलैंड की पूरी टीम इस प्रकार है
ऐंडी बैलबर्नी (कप्तान), मार्क ऐडेर, कर्टिस कैम्फ़र, गैरेथ डेलेनी, जॉर्ज डॉकरेल, शेन गेटकेट, ग्रैहम कैनेडी, जॉश लिटिल, ऐंडी मैक्ब्राइन, बैरी मक्कार्थी, केविन ओब्रायन, नील रॉक, सिमी सिंह, पॉल स्टर्लिंग, हैरी टेक्टर, लॉर्कन टकर, बेन व्हाइट, क्रेग यंग

दया सागर ESPNcricinfo हिंदी में सब एडिटर हैं