print icon
Preview

सीरीज़ जीत के साथ टी20 विश्व कप की यादों को भुलाना चाहेगा भारत

सीरीज़ बराबर करने के लिए अपने कुछ अहम खिलाड़ियों को खिला सकता है न्यूज़ीलैंड

बड़ी तस्वीर/h2>

यह बस पिछले रविवार की ही बात है जब न्यूज़ीलैंड को टी20 विश्व कप के फ़ाइनल में ऑस्‍ट्रेलिया से शिकस्त मिली थी, लेकिन एक व्यस्त अंतर्राष्ट्रीय कार्यक्रम की वजह से पांच दिन बाद वह टीम सीरीज़ में बने रहने के लिए रांची में भारत से जूझती दिखेगी। ख़राब बात यह है कि उन्होंने सीरीज़ के दावेदारों के रूप में शुरुआत ही नहीं की। पहले टी20 में केन विलियमसन की अनुपस्थिति में रचिन रवींद्र और टॉड ऐस्टल प्रभावित नहीं कर पाए। रवींद्र आठ गेंद में सात रन बनाकर आउट हुए और उन्होंने गेंदबाज़ी नहीं की। वहीं ऐस्टल ने तीन ओवरों में 34 रन लुटाए। न्यूज़ीलैंड टीम भी इस बात को जानती है ​कि उन्हें अगर सीरीज़ बराबर करनी है तो सभी खिलाड़ियों को प्रदर्शन करना होगा।
दूसरी ओर भारत ने कप्तान रोहित शर्मा के दौर की जीत के साथ शुरुआत की, लेकिन उनका प्रदर्शन बहुत अच्छे से कोसों दूर था। पहले उन्होंने न्यूज़ीलैंड को 13 ओवर में एक विकेट पर 106 रन बनाने दिए और जब वह लक्ष्य का पीछा कर रहे थे तो उन्हें 24 गेंद में केवल 23 रन चाहिए थे और आठ विकेट उनके पास थे, लेकिन आख़िरी ओवर में मैच जीतने से पहले उन्होंने ख़ुद को मुश्किल में डाल लिया।
तब भी मेज़बान टीम के पास बहुत सकारात्मक चीज़ें थी। भुवनेश्वर कुमार को नई गेंद से दोबारा स्विंग मिली। उन्होंने दो ओवर शुरुआत में और दो ओवर अंत में किए और 24 रन देकर दो विकेट अपने नाम किए। सूर्यकुमार यादव ने भी अपनी शानदार लय जारी रखी और प्लेयर ऑफ़ द मैच चुने गए। रोहित ने भी शुरू में खुलकर बल्लेबाज़ी की, लेकिन भारत को मध्य क्रम से और योगदान की ज़रूरत है।

हालिया फ़ॉर्म

भारत जीत, जीत, जीत, जीत, हार
न्यूज़ीलैंड हार, हार, जीत, जीत, जीत

इन पर होगी नज़र

ऋषभ पंत का कद मिडिल ओवरों में आक्रामक बल्लेबाज़ का रहा है। लेकिन 2021 में उन्होंने पिछले आठ टी20 अंतर्राष्ट्रीय में 124.68 के स्ट्राइक रेट से रन बनाए हैं। चौंकाने वाली बात यह है कि यह अभी भी उनके करियर के स्ट्राइक रेट (122.62) से बेहतर है। सूर्यकुमार टीम में अपनी जगह पक्की कर चुके हैं, केएल राहुल एक विकेटकीपर के विकल्प के तौर पर मौजूद हैं और इशान किशन भी टीम में हैं, ऐसे में पंत का प्रदर्शन सभी की नज़रों में होगा।
अपने 33 मैचों के करियर में ग्लेन फ‍़िलिप्स न्यूज़ीलैंड, भारत और यूएई में खेल चुके हैं। न्यूज़ीलैंड में उन्होंने 162.58 के स्ट्राइक रेट और 32.28 की औसत से 452 रन बनाए हैं। हालांकि न्यूज़ीलैंड के बाहर यह आंकड़े प्रभावित नहीं करते हें। 101.27 के स्ट्राइक रेट और 17.66 की औसत से मात्र 159 रन। पहले टी20 में वह तीसरी ही गेंद पर अश्विन के द्वारा पगबाधा कर दिए गए थे। ​न्यूज़ीलैंड, विलिमयसन की अनुपस्थिति में उनसे मध्य क्रम में बड़ी ज़िम्मेदारी निभाने की उम्मीद करता है।

टीम न्यूज़

ऐसी उम्मीद कम हैं कि भारत अपनी अंतिम एकादश में कोई बदलाव करे। वे अक्षर पटेल की जगह युज़वेंद्र चहल को खिला सकते हैं, लेकिन अगर ऐसा होता है तो उनका निचला बल्लेबाज़ी क्रम कमज़ोर हो जाएगा।
भारत (संभावित) : 1 रोहित शर्मा (कप्तान), 2 केएल राहुल, 3 सूर्यकुमार यादव, 4 ऋषभ पंत (विकेटकीपर), 5 श्रेयस अय्यर, 6 वेंकटेश अय्यर, 7 अक्षर पटेल/युज़वेंद्र चहल, 8 दीपक चाहर, 9 आर अश्विन, 10 भुवनेश्वर कुमार, 11 मोहम्मद सिराज सीरीज़ दाव पर है, ऐसे में न्यूज़ीलैंड जेम्स नीशम और ईश सोढ़ी को रवींद्र और ऐस्टल की जगह खिला सकता है।
न्यूज़ीलैंड (संभावित) : 1 मार्टिन गप्टिल, 2 डैरिल मिचेल, 3 मार्क चैपमैन, 4 ग्लेन फ‍़िलिप्स, 5 टिम साइफ़र्ट (विकेटकीपर), 6 जेम्स नीशम, 7 मिचेल सैंटनर, 8 टिम साउदी (कप्तान), 9 ट्रेंट बोल्ट, 10 लॉकी फ़र्ग्युसन, 11 ईश सोढ़ी

हेमंत बराड़ ESPNcricinfo में सब एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी में सीनियर सब एडिटर निखिल शर्मा ने किया है।