print icon
News

मुंबई टेस्ट से पहले रहाणे, इशांत, जाडेजा और विलियमसन बाहर

चारों खिलाड़ी चोटिल, टॉम लेथम करेंगे न्यूज़ीलैंड की कप्तानी

Ajinkya Rahane walks off after bagging a duck, England vs India, 4th Test, The Oval, London, 4th day, September 5, 2021

रहाणे पर पहले से ही अच्छा प्रदर्शन ना करने का दबाव है  •  PA Photos/Getty Images

मुंबई टेस्ट से पहले भारत और न्यूज़ीलैंड दोनों टीमों को चोट का झटका लगा है। भारत से उप-कप्तान अजिंक्य रहाणे, रवींद्र जाडेजा और इशांत शर्मा तो न्यूज़ीलैंड से कप्तान केन विलियमसन चोट के कारण इस टेस्ट मैच से बाहर हो चुके हैं।
भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) की प्रेस रिलीज़ के अनुसार, कानपुर टेस्ट में भारत की कप्तानी करने वाले रहाणे को पहले दिन फ़ील्डिंग के दौरान हैमस्ट्रिंग में खिंचाव हुआ था। वहीं जाडेजा को भी उसी टेस्ट के दौरान दाएं हाथ के बाजू में चोट लगी थी। उन्हें अभी भी सूजन है और फ़िलहाल स्कैन की ज़रूरत है। डॉक्टरों ने उन्हें आराम करने की सलाह दी है।
जबकि इशांत शर्मा को कानपुर टेस्ट के अंतिम दिन फील्डिंग के दौरान बाएं हाथ की छोटी उंगली पर चोट लग गई थी। इस कारण वह भी बाहर हो गए हैं। उनकी जगह मोहम्मद सिराज टीम में वापस आएंगे। सिराज भी न्यूज़ीलैंड के ख़िलाफ़ टी20 सीरीज़ के दौरान उंगली की चोट से ग्रस्त थे, हालांकि अब वह पूरी तरह फ़िट दिख रहे हैं।
वहीं रहाणे की जगह कप्तान विराट कोहली टीम में वापस आ रहे हैं। देखना होगा कि रवींद्र जाडेजा की जगह एक अतिरिक्त तेज़ गेंदबाज़ खेलेगा या फिर स्पिनर जयंत यादव? या फिर टीम प्रबंधन उनकी जगह एक अतिरिक्त बल्लेबाज़ केएस भरत या सूर्यकुमार यादव को मौक़ा देना चाहेगा। हालांकि कप्तान कोहली ने पुष्टि की है कि कानपुर टेस्ट में लगातार गर्दन के दर्द के कारण परेशान रहने वाले ऋद्धिमान साहा अब पूरी तरह से फ़िट हो गए हैं।
वहीं विलियमसन के लिए पुरानी बाएं हाथ के कोहनी की समस्या उभर कर आई है, जिसके कारण वह साल भर परेशान रहे हैं। कीवी कोच गैरी स्टीड ने उनके नहीं खेलने की पुष्टि की। विलियमसन की अनुपस्थिति में टॉम लेथम न्यूज़ीलैंड टीम की कप्तानी करेंगे।
स्टीड ने कहा, "यह विलियमसन के लिए कठिन समय है क्योंकि यह चोट बार-बार उभर कर सामने आ रहा है। इससे वह साल भर परेशान रहे, टी20 विश्व कप में भी वह इसके साथ ही खेले। टेस्ट क्रिकेट में आपको लंबी बल्लेबाज़ी करनी होती है, जिसके कारण कोहनी पर और प्रभाव पड़ रहा है। कानपुर टेस्ट के दौरान वह इससे प्रभावित दिखे और इस कारण वह मुंबई टेस्ट में नहीं खेलेंगे।"
जहां तक मैच की बात है तो पिछले दो दिनों से मुंबई में लगातार बारिश से मैदान गीला होने के कारण मैच शुरू होने में देरी हुई है। मैदान का दो बार निरीक्षण करने के बाद अंपायरों ने अब 11.30 बजे टॉस और 12 बजे मैच शुरू कराने का निर्णय लिया है। फ़िलहाल लंच ले लिया गया है।