मैच (6)
LPL (2)
TNPL (1)
MLC (2)
ZIM v IND (1)
फ़ीचर्स

आंकड़े झूठ नहीं बोलते : पाकिस्तान के ख़िलाफ़ विराट हो जाता है कोहली का क़द

स्पिन के जाल में फंसते हैं पाकिस्तान के बल्लेबाज़

Virat Kohli anchored India, India vs Pakistan, Men's T20 World Cup 2021, Super 12s, Dubai, October 24, 2021

विराट कोहली ने पाकिस्तान के ख़िलाफ़ पिछली भिड़त में अर्धशतक जड़ा था  •  AFP/Getty Images

दुनिया के हर क्रिकेट प्रशंसक को मैदान पर भारत और पाकिस्तान को भिड़ते देखने का इंतज़ार रहता है। यह इंतज़ार और लंबा हो जाता है क्योंकि अब ये दोनों देश राजनीतिक अनबन के कारण मल्टी नेशन टूर्नामेंट में ही एक दूसरे के ख़िलाफ़ खेलते हैं। हालांकि इस बार क्रिकेट प्रशंसकों को ज़्यादा इंतज़ार नहीं करना पड़ा और साल भर के अंदर ही दोबारा भारत-पाकिस्तान हाई वोल्टेज मुक़ाबले का आनंद उठाने वाले हैं। एशिया कप में ये दोनों देश एक दूसरे के ख़िलाफ़ अपने अभियान की शुरुआत करने जा रहे हैं। आइए, आंकड़ों के ज़रिए टटोलते हैं कि कौन कितने पानी में है।
पाकिस्तान के ख़िलाफ़ विराट हो जाता है कोहली का क़द
इंग्लैंड सीरीज़ के बाद आराम करके भारतीय दल में वापसी कर रहे विराट कोहली कुछ समय से रनों के लिए जूझ रहे हैं। हालांकि उन्होंने इस साल टी20 अंतर्राष्ट्रीय मैचों में सिर्फ़ चार पारियां खेली हैं, लेकिन एक अर्धशतक के बावजूद उनका औसत 20 से बस थोड़ा ही अधिक है। हालांकि, चिर प्रतिद्वंदी पाकिस्तान के ख़िलाफ़ कोहली का शानदार रिकॉर्ड है। इस पड़ोसी देश के विरुद्ध उनका औसत 75 का है और पिछली तीन पारियों में एक 49 रन की पारी सहित दो अर्धशतक लगाए हैं। ऐसे में भारतीय प्रशंसक उम्मीद कर सकते हैं कि इस हाई वोल्टेज मुक़ाबले में कोहली के बल्ले से एक बड़ी पारी निकले।
स्पिन के जाल में फंसते हैं पाकिस्तान के बल्लेबाज़
पाकिस्तान के वे बल्लेबाज़ जो टॉप-7 में बल्लेबाज़ी करेंगे, वे 2020 से अंतर्राष्ट्रीय टी20 में स्पिनरों के सामने जूझते नज़र आए हैं। सिर्फ़ शादाब ख़ान ही ऐसे बल्लेबाज़ रहे हैं जिन्होंने 130 के ऊपर के स्ट्राइक रेट से रन बनाए हैं। उनके बल्लेबाज़ी क्रम के दो स्तंभ बाबर और रिज़वान इस दौरान स्पिन के ख़िलाफ़ आठ-आठ बार आउट हुए हैं और 125 और 120 के स्ट्राइकरेट से रन बनाए हैं। ऐसे में यह आश्चर्यजनक नहीं लगना चाहिए जब भारत तीन स्पिनरों को खिलाकर पाकिस्तान को मैच के हर फ़ेज़ में बांधे रखने की कोशिश करेगा।
भारतीय कप्तान रोहित लंबी पारियां खेलने में विफल
बतौर कप्तान रोहित अच्छा कर रहे हैं, लेकिन एक बल्लेबाज़ के तौर पर वह लंबी पारियां खेलने के लिए संघर्ष कर रहे हैं। इस साल उनका औसत सिर्फ़ 24 से अधिक है, जो 2013 के बाद से उनका सबसे कम है। इस साल भारत के लिए 13 पारियां और आईपीएल में 14 पारियों में उन्होंने सिर्फ़ एक टी20 अर्धशतक जड़ा है। हालांकि वह 140 के स्ट्राइकरेट से रन बना रहे हैं और भारत को तेज़ शुरुआत दिलाना चाह रहे हैं।
डेथ ओवरों के विशेषज्ञ हारिस रऊफ़ से निपटना भारत के लिए बड़ी चुनौती
हारिस रऊफ़ पाकिस्तान के विश्वसनीय डेथ बोलर के साथ दुनिया के सबसे बेहतरीन डेथ ओवरों के गेंदबाज़ों में से हैं। वह अपने अधिकांश ओवर इसी फ़ेज में करते हैं। रऊफ़ ने 2021 से टीअंतर्राष्ट्रीय में रनगति पर लगाम लगाए रखा है और हर ओवर में बस एक ही बाउंड्री दिया है। साथ ही उन्होंने 2021 से टी20 अंतर्राष्ट्रीय में इस फ़ेज में 20 विकेट भी चटकाए हैं।

कुणाल किशोर ESPNcricinfo हिंदी में एडिटोरियल फ़्रीलांसर हैं। @ImKunalKishore