मैच (12)
T20 वर्ल्ड कप (2)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
SL vs WI [W] (1)
ख़बरें

डॉटिन ने वेस्टइंडीज़ से संन्यास लेने की घोषणा की

ऑलराउंडर ने टीम माहौल से अपनी आपत्ति को मुख्य कारण बताया

Deandra Dottin looks on, Australia vs West Indies, Women's World Cup, Wellington, March 30, 2022

डॉटिन ने टीम के माहौल को लेकर अपनी नाराज़गी को मुख्य कारण बताया  •  Getty Images

महिला टी20 अंतर्राष्ट्रीय में सबसे कम गेंदों पर शतक लगाने वाली खिलाड़ी डिएंड्रा डॉटिन ने वेस्टइंडीज़ टीम से संन्यास लेने की घोषणा की है। ऑलराउंडर डॉटिन ने यह ऐलान ट्विटर पर किया और इसके लिए टीम के माहौल को लेकर अपनी नाराज़गी को मुख्य कारण बताया।
इस घोषणा में डॉटिन ने वेस्टइंडीज़ के अलावा और किसी भी टीम का नाम नहीं लिया है। फ़िलहाल वह बर्मिंघम में राष्ट्रमंडल खेलों में बारबेडोस टीम का हिस्सा हैं और उनकी टीम बुधवार को भारत के साथ अपना आख़िरी लीग मुक़ाबला खेलेगी, जिसका विजेता सेमीफ़ाइनल में प्रवेश करते हुए पदक की उम्मीद को जीवित रखेगा। डॉटिन ने यह भी जताया कि वह दुनियाभर में घरेलू लीग क्रिकेट में भाग लेने को उत्सुक हैं।
वेस्टइंडीज़ में सीपीएल में पहली बार एक तीन टीमों की महिला प्रतियोगिता का आयोजन 30 अगस्त से होगा और डॉटिन फ़िलहाल ट्रिनबैगो नाइट राइडर्स की कप्तान हैं। ऐसे में वेस्टइंडीज़ क्रिकेट संघ द्वारा आयोजित इस टूर्नामेंट में उनका भाग लेना संदिग्ध बन सकता है। राष्ट्रमंडल खेलों के बाद वह 'द हंड्रेड' के दूसरे सत्र में मैनचेस्टर ओरिजिनल्स टीम का हिस्सा होंगी।
डॉटिन ने अपने बयान में लिखा, "मेरे करियर में मुझे कई बाधाओं को पार करना पड़ा है। हालांकि वर्तमान टीम माहौल में मुझे मेरे प्रतिभा और जोश के साथ इंसाफ़ करने की प्रेरणा नहीं मिल रही। मैं अब तक मिले मौक़ों की वजह से आभारी हूं और इसी कारण मैंने यह फ़ैसला बहुत सोच-समझ कर लिया है। मैंने 14 सालों में जी जान से मेहनत की है और इससे मैं शारीरिक, मानसिक और भावनात्मक तौर पर और दृण हुई हूं। मुझे दुःख है लेकिन कोई खेद नहीं कि मैं इस टीम के कल्चर और माहौल के साथ ख़ुद को नहीं ढाल पा रही हूं।"
डॉटिन ने महिला क्रिकेट में वेस्टइंडीज़ के लिए सबसे ज़्यादा अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट खेला है और जून 2008 में अपने डेब्यू के बाद उन्होंने टीम के लिए 124 टी20 और 143 वनडे मैचों में हिस्सा लिया है। वनडे में 30.54 की औसत से उनके 3727 रनों में तीन सैंकड़े शामिल हैं और 25.93 के दर से 2697 टी20 अंतर्राष्ट्रीय रनों (केवल वेस्टइंडीज़ के लिए 2681 रन) में उन्होंने दो शतक लगाए। 1000 से अधिक टी20आई रन बनाने वाले 38 बल्लेबाज़ों में 122.98 का उनका स्ट्राइक रेट उन्हें इस मामले में पांचवें स्थान पर रखता है।
गेंद के साथ बह डॉटिन ने वनडे में 72 विकेट लिए हैं और टी20आई में उनके नाम 62 सफलताएं हैं। इस साल विश्व कप में न्यूज़ीलैंड को जब आख़िरी ओवर में तीन विकेट बचते हुए छह रन चाहिए थे, तब डॉटिन ने गेंद थामा था और मैच के अपने पहले ओवर में केवल दो रन देते हुए दो विकेट झटके थे और आख़िरी गेंद पर रन आउट पूरा करते हुए वेस्टइंडीज़ को एक ज़बरदस्त जीत दिलाई थी।