मैच (13)
IPL (2)
Pakistan vs New Zealand (1)
ACC Premier Cup (1)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
ख़बरें

पूर्व एलीट अंपायर असद रउफ़ का 66 वर्ष की उम्र में निधन

उनका करियर विवादों से ख़त्‍म हुआ जब उनका नाम आईपीएल स्‍पॉट फ़‍िक्‍सिंग प्रकरण में आया था

विवादों से भरा रहा है असद रउफ़ का करियर  •  Hamish Blair/Getty Images

विवादों से भरा रहा है असद रउफ़ का करियर  •  Hamish Blair/Getty Images

आईसीसी के पूर्व एलीट पैनल अंपायर पाकिस्‍तान के असद रउफ़ का लाहौर में दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया। वह 66 वर्ष के थे। उन्‍होंने 64 टेस्‍ट (49 मैदानी अंपायर के तौर पर और 15 टीवी अंपायर के तौर पर), 139 वनडे और 28 टी20 अंतर्राष्‍ट्रीय में अंपायरिंग की थी।
सन 2000 के मध्‍य में रउफ़ पाकिस्‍तान के सबसे बेहतरीन अंपायरों में से एक थे, इसके बाद उन्‍हें 2006 में आईसीसी के एलीट पैनल में चुना गया। उन्‍होंने अपने पहले टेस्‍ट में अंपायरिंग 2005 में की थी, जबकि सन 2000 में उन्‍होंने पहले वनडे में अंपायरिंग की थी। 2004 से वह वनडे पैनल में थे।
न्‍यूट्रल अंपायरों के दौर से पहले वह अलीम डार के साथ अंपायरिंग में पाकिस्‍तान का प्रसिद्ध चेहरा थे, लेकिन उनका करियर 2013 में समाप्‍त हो गया जब मुंबई पुलिस ने आईपीएल स्‍पॉट फ़‍िक्‍सिंग मामले में उन्‍हें आरोपी बनाया, जहां रउफ़ अंपारिंग कर रहे थे। रउफ़ ने आईपीएल सीज़न ख़त्‍म होने से पहले भारत छोड़ दिया था और उसी वर्ष उन्‍होंने चैंपियंस ट्रॉफ़ी से नाम वापस ले लिया। उसी साल के अंत में उन्‍हें आईसीसी के एलीट पैनल से बाहर कर दिया गया, आईसीसी ने बाद में कहा था कि ऐसा उनके जांच में नाम आने की वजह से नहीं किया गया था।
रउफ़ ने खु़द को निर्दोष बताया था और उन्होंने कहा था कि उन्हें एसीएसयू के साथ सहयोग करने में खु़शी होगी। 2016 में बीसीसीआई ने रउफ़ को भ्रष्टाचार और दुराचार के आरोपों में पांच साल के लिए प्रतिबंधित कर दिया था।
रउफ़ प्रथम श्रेणी क्रिकेट में मध्‍य क्रम के बल्‍लेबाज़ रहे थे और राष्‍ट्रीय बैंक और रेलवे के लिए 71 प्रथम श्रेणी मैचों में उन्‍होंने 28.76 के औसत से रन बनाए थे।

अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी में सीनियर सब एडिटर निखिल शर्मा ने किया है।