मैच (15)
IPL (2)
ACC Premier Cup (2)
Women's QUAD (2)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
फ़ीचर्स

आंकड़े झूठ नहीं बोलते : शमी और राशिद दे सकते हैं रोहित शर्मा को चकमा

गुजरात के गेंदबाज़ों के ख़िलाफ़ हावी रहते हैं किशन

राशिद ने टी20 में तीन बार रोहित शर्मा को अपना शिकार बनाया है  •  BCCI

राशिद ने टी20 में तीन बार रोहित शर्मा को अपना शिकार बनाया है  •  BCCI

मंगलवार को मुंबई इंडियंस जब अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में पिछले सीज़न की विजेता गुजरात टाइटंस के ख़िलाफ़ भिड़ेगी तो उसके सामने सबसे बड़ी चुनौती गुजरात के ख़िलाफ़ पहली जीत दर्ज करने की होगी। वहीं गुजरात भी लखनऊ के ख़िलाफ़ मिली एक रोमांचक जीत की लय को बरक़रार रखना चाहेगी। ऐसे में कुछ ऐसे आंकड़ों को टटोलते हैं जोकि इस मुक़ाबले में अपनी छाप छोड़ सकते हैं।
शमी और राशिद दे सकते हैं रोहित शर्मा को चकमा
पंजाब के ख़िलाफ़ पिछले मुक़ाबले में एक बड़े टोटल का पीछा करते हुए रोहित शर्मा ने अपनी टीम के लिए एक अहम पारी खेली। रोहित शर्मा ने इस आईपीएल में दो बार फ़ॉर्म में लौटने के संकेत दिए हैं लेकिन गुजरात के राशिद ख़ान और मोहम्मद शमी मंगलवार को उनका खेल ख़राब कर सकते हैं।
टी20 में राशिद ने रोहित को तीन बार आउट किया है जबकि शमी ने दो बार रोहित को अपना शिकार बनाया है। हालांकि रोहित ने शमी की 29 गेंदों पर 48 रन भी बनाए हैं लेकिन अगर रोहित शुरुआत में आक्रामक रुख अपनाएं तो हार्दिक पंड्या राशिद का रुख़ कर सकते हैं।
गुजरात के ऊपर ज़ख्म के निशान छोड़ सकते हैं इशान
इशान किशन ने इस आईपीएल सीज़न में अब तक कुलमिलाकर अच्छा प्रदर्शन किया है, हालांकि उनके बल्ले से अभी भी एक बड़ी पारी का इंतज़ार है। ऐसे में इशान अपनी इस तमन्ना को गुजरात के गेंदबाज़ों के ख़िलाफ़ पूरी कर सकते हैं क्योंकि गुजरात का एक भी गेंदबाज़ इशान को टी20 में अपना शिकार नहीं बना पाया है।
इशान ने टी20 में गुजरात के अधिकतर गेंदबाज़ों की जमकर खातिरदारी की है। आईपीएल में राशिद की अधिकतर गेंदें खेलकर उन्हें अपना विकेट न देने वाले बल्लेबाज़ों की सूची में इशान दूसरे नंबर (56 गेंद) पर हैं। इशान से अधिक गेंदें सिर्फ़ अंबाती रायुडू (74 गेंद) ने खेली हैं, जिन्होंने राशिद को अपना विकेट नहीं दिया है।
आर्चर साबित हो सकते हैं मुंबई के लिए कारगर
पंजाब के ख़िलाफ़ पिछले मैच में वापसी कर रहे जोफ़्रा आर्चर कोई ख़ास कमाल नहीं दिखा पाए लेकिन गुजरात के बल्लेबाज़ों के ख़िलाफ़ उनके आंकड़े उनके फ़ॉर्म में लौटने की ओर इशारा कर रहे हैं। आर्चर ने टी20 में गिल को दो बार जबकि हार्दिक को तीन बार आउट किया है। गिल आर्चर की 13 गेंदों पर महज़ 9 रन बनाए हैं, जबकि हार्दिक ने आर्चर की 46 गेंदों पर 111 की स्ट्राइक रेट से 51 रन बनाए हैं। आर्चर टी20 में एक बार डेविड मिलर का भी विकेट झटक चुके हैं और इस दौरान मिलकर सिर्फ़ दस रन ही बना पाए हैं।
हार्दिक से कप्तानी पारी की उम्मीद
हार्दिक भले ही टी20 में आर्चर को अच्छे से न खेल पाते हों लेकिन उन्होंने टी20 में मुंबई के स्पिन गेंदबाज़ पीयूष चावला के ख़िलाफ़ जमकर बरसते हैं। चावला को पिछले मुक़ाबले में अंतिम ओवर नहीं दिया गया था लेकिन अगर हार्दिक मोटेरा पर बरसते हैं तो हो सकता है चावला को अहमदाबाद में भी अपने कोटे के ओवर पूरा करने का अवसर न मिले। हार्दिक ने चावला की 23 गेंदों पर एक बार अपना विकेट देते हुए 209 की स्ट्राइक रेट से 48 रन बनाए हैं। जबकि ग्रीन की 11 गेंदों पर वह तीन सौ की स्ट्राइक रेट से 33 रन बना चुके हैं। हालांकि चावला टी20 में ऋद्धिमान साहा को 3 बार आउट कर चुके हैं।