मैच (20)
WPL (2)
AFG v IRE (1)
BPL 2023 (1)
NZ v AUS (1)
विश्व कप लीग 2 (1)
Nepal Tri-Nation (2)
Sheffield Shield (3)
QAT v HKG (1)
CWC Play-off (3)
रणजी ट्रॉफ़ी (2)
PSL 2024 (2)
Dang CL (1)
ख़बरें

न्यूज़ीलैंड टेस्ट टीम की कप्तानी से हटे केन विलियमसन

आगामी पाकिस्तान दौरे से टिम साउदी होंगे नए कप्तान

केन विलियमसन ने 40 टेस्ट मैचों में न्यूज़ीलैंड का नेतृत्व किया  •  PA Images via Getty Images

केन विलियमसन ने 40 टेस्ट मैचों में न्यूज़ीलैंड का नेतृत्व किया  •  PA Images via Getty Images

केन विलियमसन ने न्यूज़ीलैंड की टेस्ट टीम की कप्तानी छोड़ने का फ़ैसला किया है। छह वर्षों तक टीम के नेतृत्वकर्ता रहे विलियमसन की जगह टिम साउदी आगामी पाकिस्तान दौरे पर टीम की कप्तानी करेंगे।
2021 में साउथैंप्टन में भारत के विरुद्ध न्यूज़ीलैंड को पहला विश्व टेस्ट चैंपियन बनाने वाले विलियमसन वनडे और टी20 अंतर्राष्ट्रीय टीम के कप्तान बने रहेंगे। इसके अलावा उन्होंने तीनों प्रारूपों में खेलना जारी रखने की इच्छा दोबारा व्यक्त की।
विलियमसन ने कहा, "ब्लैककैप्स की कप्तानी करना एक विशेष गौरव रहा है। मेरे लिए टेस्ट क्रिकेट सर्वोपरि है और मैंने इस प्रारूप में टीम की कप्तानी करने की चुनौतियों का आनंद लिया है।"
उन्होंने आगे कहा, "कप्तानी मैदान पर और मैदान के बाहर अतिरिक्त कार्यभार साथ लेकर आती है और करियर के इस पड़ाव पर मुझे लगता है कि यह इस फ़ैसले को लेने का सही समय है। एनज़ेडसी (न्यूज़ीलैंड क्रिकेट) के साथ चर्चाओं के बाद हमें लगा कि दो वर्षों में आने वाले दो विश्व कपों को देखते हुए सफ़ेद गेंद की टीमों की कप्तानी जारी रखना सही फ़ैसला था।"
2016 में ब्रेंडन मक्कलम से कप्तानी स्वीकारने के बाद विलियमसन ने 40 टेस्ट मैचों में न्यूज़ीलैंड की कप्तानी की। उनकी कप्तानी में टीम ने 22 टेस्ट जीते और 10 हारे जबकि आठ मुक़ाबले ड्रॉ रहे। बतौर कप्तान विलियमसन ने 57 की औसत से रन बनाए और 11 शतक जड़े जो किसी भी न्यूज़ीलैंड कप्तान के लिए रिकॉर्ड आंकड़े हैं। उनके बाद अब साउदी न्यूज़ीलैंड के 31वें टेस्ट कप्तान बनेंगे जब 26 दिसंबर को पहले टेस्ट में न्यूज़ीलैंड का सामना कराची में पाकिस्तान से होगा।
विलियमसन ने कहा, "मैं टिम का कप्तान और टॉम (लेथम) का उपकप्तान के तौर पर समर्थन करने के लिए उत्सुक हूं। अपने करियर में अधिकतम समय उन दोनों के साथ खेलने के बाद मुझे विश्वास है कि वह अच्छा काम करेंगे। ब्लैककैप्स के लिए खेलना और तीनों प्रारूपों में योगदान देना मेरी पहली प्राथमिकता है और मैं आने वाले समय की क्रिकेट की तरफ़ देख रहा हूं।"
22 टी20 अंतर्राष्ट्रीय और एक वनडे मैच में राष्ट्रीय टीम की कप्तानी कर चुके साउदी ने कहा, "पिछले कुछ दिन काफ़ी शानदार रहे हैं और टेस्ट कप्तान के रूप में नियुक्त किया जाना एक बड़े सम्मान की बात है। मुझे टेस्ट क्रिकेट पसंद है, यह सबसे बड़ी चुनौती है और मैं इस प्रारूप में टीम का नेतृत्व करने के अवसर से उत्साहित हूं। केन एक उत्कृष्ट टेस्ट कप्तान रहे हैं और मैं [कोच] गैरी [स्टीड] के साथ काम करने के लिए उत्सुक हूं कि हम कैसे आगे बढ़ सकते हैं।"
न्यूज़ीलैंड के कोच गैरी स्टीड ने विलियमसन की कप्तानी की प्रशंसा की और कहा कि साउदी एक गेंदबाज़-कप्तान के रूप में नया दृष्टिकोण लेकर आएंगे। उन्होंने कहा, "केन ने एक बहुत सफल दौर में टेस्ट टीम का मार्गदर्शन किया है जो लोगों को साथ लाने और एक समान लक्ष्य की तरफ़ बढ़ने की उनकी क़ाबिलियत को दर्शाता है।"
उन्होंने आगे कहा, "उन्होंने निश्चित रूप से अपने प्रदर्शन से आगे बढ़कर नेतृत्व किया और विश्व टेस्ट चैंपियनशिप जीतने के हमारे अभियान के दौरान ऐसा ही हुआ। हम आशा करते हैं कि उनके कार्यभार को कम करके हम अंतर्राष्ट्रीय मंच पर लंबे समय तक केन विलियमसन का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन जारी रख सकते हैं और हम जानते हैं कि वह इस समूह में एक प्रमुख लीडर बने रहेंगे।"
नए कप्तान साउदी पर स्टीड ने कहा, "टिम अच्छे क्रिकेट दिमाग़ के साथ गुणवत्ता वाले नेतृत्वकर्ता हैं। हमने टी20 टीम के साथ उनकी कप्तानी की क़ाबिलियत को देखा है और मुझे विश्वास है कि वह एक आक्रामक शैली लेकर आएंगे। गेंदबाज़ होने के नाते वह एक नया दृष्टिकोण लेकर आएंगे जो नए विचार और नई सोच लेकर आएगा।"