मैच (9)
IPL (2)
SA v SL (W) (1)
ACC Premier Cup (4)
Women's QUAD (2)
ख़बरें

नबी ने अफ़ग़ानिस्तान की कप्तानी से दिया इस्तीफ़ा

टी20 विश्व कप में टीम के प्रदर्शन से हैं दुःखी

नबी ने 2021 विश्व कप से पहले टीम की कमान संभाली थी  •  ICC via Getty

नबी ने 2021 विश्व कप से पहले टीम की कमान संभाली थी  •  ICC via Getty

ऑलराउंडर मोहम्मद नबी ने अफ़ग़ानिस्तान की कप्तानी से इस्तीफ़ा दे दिया है। वह टीम के टी20 विश्व कप में प्रदर्शन से निराश हैं और कहा है कि टीम ने इस बड़े टूर्नामेंट के लिए सही से तैयारी नहीं की थी। इसके लिए वह चयनकर्ताओं और टीम मैनेजमेंट से भी नाराज़ दिखें।
इस विश्व कप के पांच मैचों में अफ़ग़ानी टीम को तीन में हार मिली, जबकि दो मैच बारिश के कारण रद्द हो गया। वह टूर्नामेंट की एकमात्र टीम है, जिसे विश्व कप में बिना जीत दर्ज किए वापस जाना पड़ रहा है। नबी ने राशिद ख़ान के इस्तीफ़े के बाद 2021 विश्व कप के लिए टीम की कमान संभाली थी। इसके बाद से वह लगातार टीम के कप्तान बने हुए थे। इससे पहले वह 2010 में भी टीम की कप्तानी कर चुके थे।
नबी ने अपने इस कार्यकाल में 23 मैचों में कप्तानी की, जिसमें उन्हें 10 में जीत और 13 में हार का सामना करना पड़ा। अफ़ग़ानिस्तान को इस साल एशिया कप के अपने सभी ग्रुप मैचों में जीत मिली थी, लेकिन उन्हें सुपर-4 के सभी तीन मुक़ाबलों में हार का सामना करना पड़ा। इसके बाद उन्हें लगातार छह मैचों में हार का सामना करना पड़ा है।
नबी ने अपने ट्वीटर एकाउंट पर अपना इस्तीफ़ा जारी करते हुए लिखा, "हमारी टी20 विश्व कप यात्रा ऐसी रही, जिसकी हमने या हमारे समर्थकों ने उम्मीद नहीं की थी। हम मैच के नतीजों से निराश हैं। हमारी तैयारी इस तरह की नहीं थी कि हम विश्व कप या कोई बड़ा टूर्नामेंट खेल पाए। पिछले दौरे पर मैं, टीम प्रबंधन और चयनकर्ता टीम चयन और संतुलन पर आपस में सहमत नहीं थे। इसलिए मैं तत्काल प्रभाव से कप्तान के पद से इस्तीफ़ा देता हूं। हां, मैं अपने देश के लिए खेलता रहूंगा। मैं अपने सभी सर्मथकों का दिल से धन्यवाद देता हूं। आपका प्यार मेरे लिए बहुत मायने रखता है।"
नबी की कप्तानी में अफ़ग़ानिस्तान ने 28 वनडे और 35 टी20 मैचों में जीत हासिल की। उन्होंने इस दौरान 1023 रन बनाए और 47 विकेट भी लिए।