मैच (19)
IPL (3)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
ACC Premier Cup (6)
Women's Tri-Series (1)
फ़ीचर्स

आंकड़े झूठ नहीं बोलते : भुवनेश्वर की हर तीसरी गेंद का शिक़ार बनते हैं शाकिब

बांग्लादेश के ख़िलाफ़ टी20 में रोहित शर्मा सबसे ज़्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज़ हैं

शाकिब का शिकार करने के बाद भुवनेश्वर को बधाई देते भारतीय खिलाड़ी  •  Getty Images

शाकिब का शिकार करने के बाद भुवनेश्वर को बधाई देते भारतीय खिलाड़ी  •  Getty Images

बुधवार को भारत और बांग्लादेश की टीमें इस विश्व कप में पहली बार भिड़ेंगी। ग्रुप में शीर्ष पर अंत करने के लिए भारतीय टीम को अपने अगले दोनों मुक़ाबले जीतने होंगे। ऐसे में भारतीय टीम के लिए यह मुक़ाबला काफ़ी अहम रहने वाला है। इस मुक़ाबले में शामिल रहने वाले कुछ ऐसे खिलाड़ियों के आंकड़ों को टटोलते हैं जिनकी छाप हमें भारत और बांग्लादेश के मुक़ाबले में देखने को मिल सकती है।
बांग्लादेश के विरुद्ध टी20 में सबसे ज़्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज़ हैं रोहित
टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा ने इस विश्व कप में नीदरलैंड्स के ख़िलाफ़ अर्धशतक ज़रूर बनाया लेकिन पाकिस्तान और साउथ अफ़्रीका के ख़िलाफ़ वह सस्ते में पवेलियन लौट गए। अब रोहित के सामने एक ऐसा प्रतिद्वंदि है जिसके विरुद्ध रोहित का बल्ला जमकर बोलता है। रोहित ने बांग्लादेश के विरुद्ध खेले कुल 11 टी20 पारियों में 41.1 की औसत से 452 रन बनाए हैं, जिसमें पांच अर्धशतक भी शामिल हैं।
रोहित ने किसी अन्य टीम के ख़िलाफ़ टी20 में इतनी बेहतरीन औसत से रन नहीं बनाए हैं। इतना ही नहीं, बांग्लादेश के दृष्टिकोण से भी रोहित शर्मा किसी बुरे सपने से कम नहीं हैं। वह विश्व क्रिकेट में टी20 प्रारूप में बांग्लादेश के ख़िलाफ़ सबसे ज़्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज़ भी हैं।
गेंद के साथ भारतीय बल्लेबाज़ों के लिए मुश्किल खड़ी कर सकते हैं मुस्तफ़िज़ुर और शाकिब
बांग्लादेश के तेज़ गेंदबाज़ मुस्तफ़िज़ुर रहमान ने टी20 में रोहित और हार्दिक पंड्या को दो-दो बार अपना शिकार बनाया है। उन्होंने विरोट कोहली और सूर्यकुमार यादव को भी एक बार पवेलियन की राह दिखाई है जबकि कोहली मुस्तफ़िज़ुर की गेंदों पर 117 के स्ट्राइक रेट से ही रन बना पाए हैं। वहीं शाकिब अल हसन ने भी सूर्यकुमार और विराट को एक-एक बार पवेलियन चलता किया है। जबकि कप्तान ने कप्तान को टी20 में दो बार आउट भी किया है।
अर्शदीप के दो विकेटों में है छुपी भारत की सफलता की कुंजी
अर्शदीप सिंह इस विश्व कप में गेंद के साथ ज़बरदस्त लय में हैं। आंकड़े कहते हैं कि जब यह तेज़ गेंदबाज़ दो या उससे अधिक विकेट अपने नाम करता है तब उस मुक़ाबले में भारतीय टीम का प्रदर्शन काफ़ी असदरदार रहता है। अर्शदीप ने कुल नौ टी20 अंतर्राष्ट्रीय मुक़ाबलों में दो या उससे अधिक विकेट लिए हैं। जिनमें आठ मुक़ाबलों में भारतीय टीम को जीत हाथ लगी है।
भुवनेश्वर की हर तीसरी गेंद का शिकार बनते हैं शाकिब
बांग्लादेश को अगर भारत के विरुद्ध इस विश्व कप का एक और उलटफेर करना है तो गेंद और बल्ले दोनों के साथ ही इसकी बड़ी ज़िम्मेदारी टीम के कप्तान शाकिब के ऊपर रहने वाली है। गेंद के साथ तो शाकिब के आंकड़े भारतीय बल्लेबाज़ों के ख़िलाफ़ संतोषजनक हैं लेकिन भुवनेश्वर कुमार के विरुद्ध उनके आंकड़े ऐसे हैं जोकि ख़ुद बांग्लादेशी कप्तान के लिए भयावह हैं। टी20 अंतर्राष्ट्रीय में शाकिब भुवनेश्वर को तीन गेंद से अधिक नहीं खेल पाते। उन्होंने अब तक भुवी की कुल 12 गेंदों का सामना किया है, जिनमें उन्होंने 11 रन बनाए हैं और चार बार भुवी की गेंद का शिकार बने हैं। आर अश्विन ने भी शाकिब को तीन बार अपना शिक़ार बनाया है।

नवनीत झा ESPNcricinfo में एडिटोरियल फ़्रीलांसर हैं।