Matches (16)
IPL (2)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
ACC Premier Cup (4)
Women's Tri-Series (1)

24 साल में पहली बार पाकिस्तान का दौरा करेगी ऑस्‍ट्रेलिया

मार्च 2022 में दोनों देशों के बीच होंगे तीन टेस्ट, तीन वनडे और एक टी20

पिछली सीरीज में ऑस्‍ट्रेलिया को मिली थी शिकस्‍त  •  Bradley Kanaris/Getty Images

पिछली सीरीज में ऑस्‍ट्रेलिया को मिली थी शिकस्‍त  •  Bradley Kanaris/Getty Images

24 साल में पहली बार ऑस्‍ट्रेलिया टीम मार्च 2022 में पाकिस्‍तान का दौरा करेगी। इस दौरे पर तीन टेस्ट, तीन वनडे और एक टी20 खेला जाएगा। मैच कराची, रावलपिंडी और लाहौर में आयोजित होंगे। तीनों शहर एक टेस्ट की मेज़बानी करेंगे। वहीं सीमित ओवर क्रिकेट के सभी मैच लाहौर में खेले जाएंगे।
पहला टेस्ट तीन मार्च से कराची में होगा। टेस्ट आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का हिस्सा होंगे, जबकि वनडे आईसीसी पुरुष क्रिकेट विश्व कप सुपर लीग का हिस्सा होंगे। जहां पर 13 में से सबसे ज़्यादा अंक रखने वाली सात टीम और मेज़बान भारत सीधे 2023 विश्व कप के लिए क्वालीफ़ाई करेंगे।
पीसीबी के चेयरमैन रमीज़ राजा ने कहा, "मुझे ऑस्ट्रेलिया का पाकिस्तान में स्वागत करते हुए खुशी हो रही है। मेरे नज़रिये से तीन टेस्ट मैचों की सीरीज़ शानदार होगी।"
"ऑस्‍ट्रेलिया एक बेहतरीन टीम है और 24 साल में पहली बार उन्हें पाकिस्तान में खेलते देखना प्रशंसकों के लिए भी अच्छा होगा।"
"ऑस्‍ट्रेलिया के लिए भी बेहतरीन मैदानों पर खेलना अच्छा होगा। इसी के साथ वह मेज़बानी का भी लुत्फ उठाएंगे, क्योंकि उनकी पुरानी पीढ़ियों में से कई ने यह मौक़ा गंवाया है।"
क्रिकेट ऑस्‍ट्रेलिया का एक दल जल्द ही पाकिस्तान में जाकर पीसीबी अधिकारियों से बात करेगा, जहां पर सुरक्षा, कोविड 19 प्रोटोकॉल, टीम ऑपरेशंस पर बात की जाएगी।
ऑस्‍ट्रेलिया ने पिछली बार 1998-99 में पाकिस्तान का दौरा कया था। यह सीरीज़ मार्क टेलर की पेशावर में नाबाद 334 रनों की पारी के लिए याद की जाती है।
ऑस्‍ट्रेलिया ने यह सीरीज़ 1-0 से जीती थी। यह उनकी 1959-60 के बाद इस देश में पहली टेस्ट सीरीज़ जीत थी। तब रिची बेनॉड की टीम ने फज़ल महमूद की टीम को 2-0 से हराया था।
1998 से, हालांकि पाकिस्तान ने चार घरेलू सीरीज़ में ऑस्‍ट्रेलिया का सामना किया है। इसमें से एक 2010 में इंग्लैंड में खेली गई थी। जबकि तीन यूएई में। पिछली बार हुई सीरीज़ में पाकिस्तान ने 2018-19 में 1-0 से जीत दर्ज की थी।

अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी में सीनियर सब एडिटर निखिल शर्मा ने किया है।