परिणाम
फ़ाइनल (N), मेलबर्न (डॉकलैंड्स), January 28, 2022, बिग बैश लीग

स्कॉर्चर्स की 79 रन से जीत

रिपोर्ट

चौथी बार चैंपियन बनी पर्थ स्कॉर्चर्स की टीम

टर्नर और एवंस ने खेली लाजवाब पारी

Perth Scorchers were crowned champions of the 11th edition of the Big Bash League, BBL 2021-22, final, Melbourne, January 28, 22

पर्थ स्कॉर्चर्स की टीम बीबीएल के 11वें सीज़न में जीत की ट्रॉफ़ी के साथ  •  CA/Cricket Australia/Getty Images

पर्थ स्कॉर्चर्स 171/6 (एवंस 76*, टर्नर 54, लायन 2-24, ओ कीफ़ 2-43) ने सिडनी सिक्सर्स 92 (ह्यूज 42, टाय 3-15, रिचर्डसन 2-20 ) को 79 रनों से हराया
लॉरी एवंस ने मुश्किल परिस्थिति में बढ़िया खेल दिखाते हुए 76 रन बनाए, इसके बाद जब पर्थ स्कॉर्चर्स की टीम गेंदबाज़ी करने उतरी तो ऐंड्रयू टाय ने तीन विकेट लिए और अपनी टीम पर्थ स्कॉर्चर्स को चौथी बार बीबीएल का ख़िताब जीतने में मदद की। पिछले साल बीबीएल के फ़ाइनल में सिक्सर्स की टीम ने स्कॉर्चस को मात दी थी और इस साल भी फ़ाइनल में दोनों टीमें एक-दूसरे के सामने थी लेकिन परिणाम इस बार स्कॉर्चर्स के पक्ष में गया।
सिडनी सिक्सर्स ने टॉस जीत कर पहले गेंदबाज़ी करने का फ़ैसला किया और इस फ़ैसले को सिक्सर्स के गेंदबाज़ों ने मैच के शुरुआती पलो में बिल्कुल सही ठहरा दिया था। स्कॉर्चर्स की टीम एक समय पर मात्र 25 रन के स्कोर पर चार विकेट गंवा चुकी थी। हालांकि इसके बाद उनकी टीम ने शानदार तरीक़े से पलटवार किया। एवंस और ऐश्टन टर्नर के बीच एक शतकीय साझेदारी हुई। शुरुआती झटकों से उबरते हुए स्कॉर्चर्स की टीम ने 6 विकेट के नुक़सान पर कुल 176 रनों का स्कोर खड़ा किया।
इन दोनों बल्लेबाज़ों के साझेदारी ने सिक्सर्स को लगातार तीन बार बीबीएल का टाइटल अपने नाम करने से रोक दिया। हालांकि एक तथ्य भी है कि कोविड और कुछ चोटों ने सिक्सर्स के बल्लेबाज़ी क्रम को काफ़ी कमज़ोर बना दिया था। उनकी टीम में पहले से ही उनके ओपनर जॉश फ़िलिपे और जेक एडवर्डस कोरोनो से संक्रमित होने के बाद टीम से बाहर थे। उसके बाद जॉर्डन सिल्क भी हैमस्ट्रिंग की चोट से वापसी करने में असफल रहे।यही नहीं स्टीव स्मिथ भी शामिल नहीं हो पाए थे क्योंकि उन्हें बीबीएल में खेलने की अनुमति नहीं मिल पाई थी। सिक्सर्स के सहायक कोच जे लेंटन ने लगातार दूसरे मैच में टीम के लिए कीपिंग का प्रभार संभाला।
एवंस और टर्नर ने स्कॉर्चस की संकटमोचक साझेदारी
स्कॉर्चर्स ने इस सीज़न पहले चार ओवर में ऐसा लचर प्रदर्शन नहीं किया था, जैसा उन्होंने आज के मैच में किया। इस दौरान उन्होंने मात्र 14 रन बनाए और दो विकेट गंवाए। पिच थोड़ी मुश्किल थी और गेंदबाज़ लगातार बल्लेबाज़ों पर हावी हो रहे थे। 6 ओवरों के बाद उनका स्कोर चार विकेट के नुकसान पर 25 रन था। मिचेल मार्श भी एक छोटी सी इंजरी के बावजूद बल्लेबाज़ी करने आए, हालांकि वह पूरी तहर से लय में नहीं दिख रहे थे। पहली 8 गेंदों तक उन्होंने खाता नहीं खोला था। इसके बाद उन्होंने एक चौका लगाया और फिर नाथन लायन की गेंद पर कैच आउट हो गए।
हालांकि इतने विकेट गिरने के बावजूद एवंस ने पारी को धैर्य के साथ आगे बढ़ाने के बजाय आक्रामक रूख़ अपनाना ज़्यादा सही समझा। उन्होंने पहली 13 गेंदों पर 33 रन बटोरे। अपनी पूरी पारी में वह तेज़ी से रन बनाते रहे और टर्नर ने इनका बख़ूबी साथ निभाया। दोनों बल्लेबाज़ों ने सिक्सर लगा कर अपनी पचासा पूरा किया। हालांकि पचास रन बनाने के बाद टर्नर आउट हो गए। इसके बाद भी एवंस नहीं रूके और लगातार रन बनाते रहे।
टाय की धारदार गेंदबाज़ी
आज की मैच में एक बात पहले से तय थी कि मार्श गेंदबाज़ी नहीं कर पाएंगे। इसका साफ़ अर्थ था कि टर्नर को भी गेंदबाज़ी में हाथ बंटाना पड़ सकता है। टर्नर ने अपनी इस ज़िम्मेदारी को सहर्ष स्वीकारते हुए पांचवें ओवर में मात्र 6 रन ख़र्च करते हुए निकोलस बर्टस का विकेट भी निकाला।
सिक्सर्स के लिए कमाल की बात यह रही कि उन्होंने आज कुल छ: गेंदबाज़ों का इस्तेमाल किया और उन सभी ने आज विकेट ली।
7 ओवर के भीतर स्कॉर्चर्स की टीम 46 रन बनाकर तीन अहम विकेट गंवा चुकी थी। इसके बाद दसवें ओवर में टाय ने क्रिस्टियन को पवेलियन वापस भेज दिया और अगले कुछ ओवरों में और दो विकेट झटके।टाय के इन झटकों के बाद सिक्सर्स के पास संभलने का कोई मौक़ा नहीं था और अंत में जाय रिचर्डसन ने कीफ़ को बोल्ड कर के स्कॉर्चर्स को चौथी बार ख़िताबी जीत का आनंद लेने का मौक़ा दे दिया।

ट्रिस्टन लैवलेट पर्थ स्थित पत्रकार हैं। अनुवाद Espncricinfo हिंदी के सब एडिटर राजन राज ने किया है।

Customize Your Page
Language
English
Hindi
सिक्सर्स पारी
<1 / 3>
बिग बैश लीग
टीमMWLअंकNRR
PS14113400.926
SS1494351.027
ST1495350.725
AS1468280.237
HH147727-0.332
MS147726-0.222
BH1431116-0.910
MR1431016-1.477