मैच (6)
IPL (2)
PAK v WI [W] (1)
Pakistan vs New Zealand (1)
IRE-W vs THAI-W (1)
SA v SL (W) (1)
ख़बरें

स्टोक्स चाहते हैं 'बैज़बॉल' पर बातचीत साउथ अफ़्रीका ख़ेमे तक सीमित रहे

इंग्लैंड टेस्ट कप्तान चाहते है उनकी टीम साउथ अफ़्रीका के विरुद्ध इससे पहले के चार टेस्ट मैचों की मानसिकता को दोहराए

साउथ अफ्रीका के खिलाफ पहले टेस्‍ट के लिए तैयार हैं बेन स्‍टोक्‍स  •  Getty Images

साउथ अफ्रीका के खिलाफ पहले टेस्‍ट के लिए तैयार हैं बेन स्‍टोक्‍स  •  Getty Images

इंग्लैंड कप्तान बेन स्टोक्स ने कहा है कि वह साउथ अफ़्रीका कप्तान डीन एल्गर और उनकी टीम के "बैज़बॉल" को लेकर लगातार बयानों से "ख़ुश" हैं और उन्होंने यह भी वादा किया है कि इंग्लैंड उनके कप्तान बनने के बाद की रणनीति के साथ ही खेलता रहेगा।
बुधवार को लॉर्ड्स टेस्ट से पहले साउथ अफ़्रीका के दल और सपोर्ट स्टाफ़ के कई सदस्यों ने इंग्लैंड के हालिया शैली को कम करके आंकने का प्रयास किया है। 'विज़डेन' से बात करते हुए एल्गर ने कहा था कि वह "साहसी क्रिकेट की लंबी आयु" नहीं देखते और इंग्लैंड न्यूज़ीलैंड के विरुद्ध पहले टेस्ट में "फिसल कर गिर" सकता था। मेहमान टीम के पास इंग्लैंड टीम के इस आशावादी पड़ाव को ख़राब करने का अच्छा अवसर है। वैसे इंग्लैंड के खिलाड़ी ख़ुद इस बारे में सार्वजानिक बात नहीं करते हैं। कोच ब्रेंडन मक्कलम, जिनके नाम पर यह शब्द रखा गया है, ख़ुद इसे नापसंद करने का दावा करते हैं।
मंगलवार को स्टोक्स ने कहा, "विरोधी टीम इस बारे में काफ़ी बातचीत कर रही है। हम ऐसा नहीं करते। हम केवल अपनी गेम पर ध्यान देना चाहते हैं। हमारी एक शैली है और उनकी एक शैली है। आख़िरकार यह गेंद और बल्ले का खेल है और जो ज़्यादा बेहतर खेलेगा जीत उसी की होगी। हम ख़ुश हैं की डीन और उनकी टीम इस [बैज़बॉल] का तिरस्कार भी करते हैं और फिर उसी का नाम भी जपते हैं।"
मैच के पूर्व संध्या पर एल्गर ने कहा, "मैं सम्मान के साथ इस बारे में और कोई टिप्पणी नहीं करना चाहूंगा। मैं अब क्रिकेट खेलने का इंतज़ार कर रहा हूं। किसी विपक्ष पर कटाक्ष करना मेरे लिए पुरानी बात बन चुकी है और मैं इस चीज़ को और तवज्जो नहीं देना चाहता हूं।"
वहीं स्टोक्स ने टेस्ट मैच के लिए एकादश की घोषणा करते हुए पुष्टि की कि भारत के ख़िलाफ़ टेस्ट जीतने वाली टीम में सैम बिलिंग्स की जगह एक बार फिर बेन फ़ोक्स लेंगे। पूरी टीम ने इस रविवार को पहला अभ्यास सत्र किया था, और मक्कलम और स्टोक्स ने बार-बार अपने खिलाड़ियों को याद दिलाया कि इस सीज़न की शुरुआत बेहतरीन रही है और इस लय को बनाए रखने की ज़रूरत है। स्टोक्स ने कहा, "यह ज़रूरी है कि हम जो बातें ड्रेसिंग रूम में कर रहे हैं हम उस पर विश्वास रखें और उस पर अमल करें। अगर हम पहले चार टेस्ट मैच के खेल के स्तर को दोहरा पाएंगे तो हम जीतने का मौक़ा बना लेंगे। वहीं यदि हम ख़राब खेलें तो हारेंगे। हमें इस सीज़न के पहले चार टेस्ट मैचों के रवैय्ये और मानसिकता को बरक़रार रखना है।"

विदुशन अहंतरजाह ESPNcricinfo में एसोसिएट एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo में स्‍थानीय भाषा प्रमुख देबायन सेन ने किया है।