फ़ीचर्स

वनडे में मौक़े को भुनाने के लिए तैयार चहल

लेग स्पिनर ने इस साल केवल दो वनडे खेले हैं और एशिया कप, विश्‍व कप पास है

Yuzvendra Chahal is up in excitement after trapping Brandon King, West Indies vs India, 1st T20I, Tarouba, August 3, 2023

इस साल केवल दो वनडे खेले हैं चहल  •  AFP/Getty Images

युज़वेंद्र चहल ने जनवरी 2023 से कोई वनडे नहीं खेला है। वह पिछले साल से भारत की वनडे टीम का लगातार हिस्‍सा रहे हैं लेकिन टीम संयोजन की वजह से उन्‍हें अधिक मैच खेलने के मौक़े नहीं मिले हैं।
जब भारत घर के बाहर खेलता है तो वे रवींद्र जाडेजा और कुलदीप यादव के साथ मैदान में उतरता है।
एशिया कप और विश्‍व कप में भारत स्पिन ऑलराउंडर के तौर पर जाडेजा को पहली पसंद के तौर पर रखेगा और अक्षर पटेल को बैकअप के तौर पर। वहीं कलाई के स्पिनर के तौर पर भारत ने वेस्‍टइंडीज़ में कुलदीप यादव को आगे रखा जिसमें उन्‍होंने तीन मैचों में सात विकेट लिए।
चहल ने वेस्‍टइंडीज़ के ख़‍िलाफ़ दूसरे टी20 से पहले कहा, "टीम संयोजन हमारे लिए सबसे अहम है। और यह केवल अभी नहीं है। अगर आप देखेंगे तो नंबर सात पर जाडेजा या अक्षर खेलते हैं। तो विकेट के हिसाब से हम तीन स्पिनर के साथ जाते हैं। अभी कुलदीप अच्‍छी गेंदबाज़ी कर रहा है और अच्‍छी रिदम में है, तो उसको खेलने को मिल रहा है। मैं नेट्स में अभ्‍यास कर रहा हूं और जब भी मौक़ा मिलेगा तो उसको भुनाने की कोशिश रहेगी।"
जनवरी 2023 में न्‍यूज़ीलैंड के ख़‍िलाफ़ पिछला वनडे खेलने के बाद से भारत ने आईपीएल से पहले घर में ऑस्‍ट्रेलिया के ख़‍िलाफ़ और हाल ही में वेस्‍टइंडीज़ के ख़‍िलाफ़ वनडे सीरीज़ खेली। चहल दोनों सीरीज़ में टीम का हिस्‍सा थे लेकिन मैच नहीं खेले। वेस्‍टइंडीज़ के ख़‍िलाफ़ पहला टी20 उनका दो महीने में पहला अंतर्राष्‍ट्रीय मैच था।
चहल ने कहा, "पहले तो मैं खुश हूं कि मुझे नीली जर्सी रोज पहनने को मिल रही है और मैं घर नहीं बैठ रहा हूं, मैं टीम का हिस्‍सा हूं। यह एकल खेल नहीं है, यह टीम गेम है जहां पर 15 खिलाड़ि‍यों को मिलकर मैच जीतने होते हैं। केवल 11 एक बार में खेल सकते हैं। मैं दो-तीन सीरीज़ नहीं खेला हूं। आपको टीम संयोजन देखना होगा और आप कहां खेल रहे हो। अगर स्पिन ट्रैक होगा तो आप दो की जगह तीन स्पिनर के साथ जा सकते हो।"
"हम पेशेवर खिलाड़ी हैं। तो अगर हम दो महीने के बाद भी खेल रहे हैं तो कोई दिक्‍कत नहीं है। हम नेट्स में लगातार अभ्‍यास कर रहे हैं। और आप खु़द के लिए नहीं खेल रहे हो। कई बार ऐसा समय आता है जब खिलाड़ी कुछ सीरीज़ नहीं खेलता है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं कि आप टीम की रणनीति से बाहर हो गए हो। यह सब टीम संयोजन पर है, हम चर्चा करते हैं कि विरोधी टीम में कितने बायें हाथ के बल्‍लेबाज़ हैं।"
विश्‍व कप की टीम में केवल 15 खिलाड़ी होंगे और अगर तीन स्पिनरों की जगह बनती है तो जाडेजा और कुलदीप को स्‍थान लेंगे जबकि तीसरे के लिए अक्षर या चहल में से किसी एक को लिया जाएगा। जहां अक्षर बायें हाथ के स्पिन ऑलराउंडर हैं तो चहल लेग स्पिनर हैं और इससे टीम में वैरायटी आएगी।
जुलाई 2022 से जब चार साल बाद अक्षर ने वनडे में वापसी की तो तब चहल का विकेट लेने का रिकॉर्ड बेहतरीन था। चहल ने जहां नौ मैचों में 5.94 की इकॉनमी से 17 विकेट लिए तो वहीं अक्षर ने 13 मैच में 4.82 की इकॉनमी से 13 विकेट लिए। ऐसी पिचों पर जहां भारत को मध्‍य ओवरों में विकेट लेने की ज़रूरत होती है तो वहां अक्षर से अच्‍छे चहल हैं। अक्षर हालांकि आठवें नंबर पर भारत को बल्‍लेबाज़ी में गहराई दे सकते हैं, ख़ासकर तब जब शार्दुल ठाकुर प्‍लेयिंग इलेवन में नहीं हों।
चहल ने कहा, "अभी मेरे दिमाग़ में यही है कि मैं यहां हूं और चार टी20 खेलने हैं और प्रदर्शन करना है। जो मेरे हाथ में नहीं है मैं उसके बारे में नहीं सोच सकता। पहले मैं यह सीरीज़ पूरी करूंगा। मैं कदम दर कदम आगे बढ़ता हूं। इसके बाद हमारा कैंप हैं और बाद में टीम की घोषणा होगी, यह सब आगे की बात हैं। मैं अभी इस सीरीज़ के बारे में सोच रहा हूंं।"

विशाल दीक्षित ESPNcricinfo में असिस्‍टेंट एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी में सीनियर सब एडिटर निखिल शर्मा ने किया है।