मैच (6)
IPL (2)
Pakistan vs New Zealand (1)
PAK v WI [W] (1)
IRE-W vs THAI-W (1)
SA v SL (W) (1)
ख़बरें

जॉन लुइस बने इंग्लैंड महिला के मुख्य कोच

47-वर्षीय पूर्व इंग्लैंड तेज़ गेंदबाज़ लीसा काइटली की जगह लेंगे

लुइस पिछले साल ऑस्ट्रेलिया में ऐशेज़ सीरीज़ के दौरान पुरुष टीम के सपोर्ट स्टाफ़ का हिस्सा बने थे  •  Getty Images

लुइस पिछले साल ऑस्ट्रेलिया में ऐशेज़ सीरीज़ के दौरान पुरुष टीम के सपोर्ट स्टाफ़ का हिस्सा बने थे  •  Getty Images

पूर्व इंग्लैंड और ग्लॉस्टरशायर मध्यम तेज़ गति के गेंदबाज़ जॉन लुइस को इंग्लैंड महिला टीम का मुख्य कोच नियुक्त किया गया है। लुइस इस पद पर लीसा काइटली की जगह लेंगे, जिन्होंने तीन साल इस पद को संभालने के बाद इस साल के सितंबर में उसे त्याग दिया था।
2021 से लुइस इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) के एलीट तेज़ गेंदबाज़ी कोच रहे हैं और पिछले साल ऑस्ट्रेलिया में ऐशेज़ सीरीज़ के दौरान पुरुष टीम के सपोर्ट स्टाफ़ का हिस्सा बने थे। उन्होंने इससे पहले यंग लायंस (इंग्लैंड की युवा टीम) को भी कोच किया है। लुइस के लिए इंग्लैंड महिला के साथ पहला अभियान वेस्टइंडीज़ में सीमित-ओवर क्रिकेट का दौरा होगा, जिसके बाद साउथ अफ़्रीका में टी20 विश्व कप भी खेला जाना है।
लुइस ने अपनी नियुक्ति पर कहा, "यह मेरे लिए बहुत रोमांचक बात है। मैंने इस टीम को दूर से देखा है और मैं इन खिलाड़ियों के भविष्य के बारे में आशावादी हूं। पिछले दो सालों में कई युवा प्रतिभाओं को मौक़ा मिला है। सबसे पहले हमें वेस्टइंडीज़ में आईसीसी चैंपियनशिप के कुछ महत्वपूर्ण अंक बटोरने होंगे और फिर हम अपना ध्यान साउथ अफ़्रीका और विश्व कप की तरफ़ करेंगे।"
47-वर्षीय लुइस इंग्लैंड के लिए 16 मैच खेले थे और ग्लॉस्टरशायर के अलावा सरी और ससेक्स के लिए भी खेले थे। 2014 में खेल से संन्यास लेने के बाद वह पहले ससेक्स के गेंदबाज़ी कोच बने और फिर सहायक कोच। 2018 में उन्हें इंग्लैंड अंडर-19 टीम का कोच नियुक्त किया गया था। लुइस ने जिन उम्मीदवारों को अपनी इस नियुक्ति में हराया, उनमें उनके हमनाम जॉन लुइस भी शामिल हैं जो डरहम के मुख्य कोच रह चुके हैं और महिला टीम के बल्लेबाज़ों के साथ भी काम कर चुके हैं।
ईसीबी के महिला क्रिकेट निदेशक जॉनथन फ़िंच ने कहा, "हमने बहुत सोच समझकर जॉन को इस पद पर नियुक्त किया है। वह पुरुष क्रिकेट में लगभग हर स्तर पर बेहतरीन काम करते आए हैं। हम बहुत उत्साहित हैं कि वह इस टीम को कैसी दिशा में ले जा सकते हैं।"
कैरिबियन के दौरे के लिए इंग्लैंड अपने टेस्ट और वनडे टीमों की घोषणा अगले हफ़्ते कर सकता है। स्थायी कप्तान हेदर नाइट गर्मियों में कमर की सर्जरी के बाद टीम का नेतृत्व कर सकती हैं। साथ ही सितंबर में भारत के ख़िलाफ़ सीरीज़ से मानसिक स्वास्थ्य के लिए ब्रेक लेने वाली ऑलराउंडर नैट सीवर की वापसी भी संभावित है।