मैच (11)
WPL (1)
PSL 2024 (2)
रणजी ट्रॉफ़ी (2)
NZ v AUS (1)
Nepal Tri-Nation (1)
Sheffield Shield (3)
Dang CL (1)
ख़बरें

मैट कुनमन को ऑस्‍ट्रेलिया टीम का बुलावा

लेग स्पिनर मिचेल स्‍वेप्‍सन पहले बच्‍चे के जन्‍म के कारण ऑस्‍ट्रेलिया वापस लौटेंगे

ऐलेक्‍स मैल्‍कम और ऐंड्रयू मक्‍ग्‍लैशन
12-Feb-2023
डैब्‍यू करने को तैयार है कुनमन  •  Getty Images

डैब्‍यू करने को तैयार है कुनमन  •  Getty Images

बायें हाथ के स्पिनर मैथ्‍यू कुनमन को भारतीय दौरे के लिए ऑस्‍ट्रेलिया टीम का बुलावा आया है और उनके शुक्रवार से दिल्‍ली में शुरू होने जा रहे दूसरे टेस्‍ट में खेलने की पूरी संभावना है।

26 वर्षीय कुनमन भारत आ रहे हैं जबकि मिचेल स्‍वेप्‍सन पहले ही बने प्‍लान के मुताबिक पहले बच्‍चे के जन्‍म के कारण स्‍वदेश लौट रहे हैं। स्‍वेप्‍सन के तीसरे टेस्‍ट के शुरू होने से पहले वापस आने की उम्‍मीद है।

अगर कैमरून ग्रीन उपलब्ध हो जाते हैं, तो कुनमन के सीधे तकरार में आने की संभावना काफ़ी अधिक है, क्‍योंकि नागपुर में रवींद्र जाडेजा की सफलता को देखते हुए और उस सफलता को दोहराने के लिए एक विकल्‍प खोजन के लिए ऑस्‍ट्रेलिया बेकरार है और नागपुर में उन्‍होंने ऐश्‍टन एगार पर विश्‍वास नहीं जताया था।

कुनमन के पास प्रथम श्रेणी का कम अनुभव है। 13 मैच में 34.80 के औसत से उनके नाम 35 विकेट हैं और जब स्‍वेप्‍सन उपलब्‍ध होते हैं तो वह क्‍वींसलैंड की टीम में भी शुरुआती जगह बनाने में संघर्ष करते हैं। हालांकि, उन्होंने अच्‍छा काम किया जब उन्होंने उस टीम में देर से शामिल होने के बाद श्रीलंका के ख़‍िलाफ़ अपना वनडे पदार्पण किया।

कुनमन ने फ़ोन पर कहा, "कल सुबह मेरे पास फ़ोन आया था जब मैं वार्म-अप के लिए जा रहा था और काफ़ी चौंक गया था। मैं ख़ुशकिस्‍मत था कि मेरा पासपोर्ट मेरे बैग में था।"

"मैंने पहला टेस्‍ट रोज देखा क्‍योंकि मैं बहुत बड़ा प्रशंसक हूं। ये सीरीज़ देखना कमाल है। टॉड मर्फ़ी अद्भुत थे और देखना कि जाडेजा कैसे गेंदबाज़ी करते हैं। तो मैं वहां जाने के लिए बहुत उत्‍साहित हूं।"

"मैं ख़ुशकिस्‍मत था कि टेस्‍ट टीम के साथ रूका था और श्रीलंका में टीम को नेट्स में गेंदबाज़ी की थी, यह अभी भी मेरी यादों में है। अगर मुझे मौका मिला तो मुझे लगता है कि मैं ठीक करूंगा।"

हालांकि, कुनमन का चयन का मतलब है कि ऑस्‍ट्रेलिया तीन स्पिनरों के साथ जाए और यह दिल्‍ली की पिच पर निर्भर करेगा और ग्रीन की फ़‍िटनेस पर तो वह पैट कमिंस के साथ तेज़ गेंदबाज़ी की कमान संभाल सकते हैं।

ऑस्‍ट्रेलिया के कोच ऐंड्रयू मक्डॉनल्ड ने कहा, "उनके अगले टेस्‍ट में खेलने की संभावना ज़‍िंंदा है। अगर हम तीन स्पिनरों के साथ जाते हैं तो हमें यहां बैकअप चाहिए।"

ग्रीन साउथ अफ़्रीका के ख़‍िलाफ़ एमसीजी में टूटी हुई अंगुली से उबरने में लगातार प्रगति कर रहे हैं और नागपुर में पिछले कुछ दिनों में उन्होंने अपना कार्यभार बढ़ा लिया है। उनके पास दो घंटे का बल्लेबाज़ी सत्र था और वह पूरी क्षमता के क़रीब गेंदबाज़ी कर रहे थे।

मक्‍डॉनल्‍ड ने कहा, "हम उम्‍मीद पर हैं। अब छह सप्‍ताह हो गए हैं। मुझे लगता है कि उसका फ़ाइनल स्‍कैन या एक्‍सरे आज हो गया है। वह हमें अलग विकल्‍पों के साथ जाने का मौक़ा प्रदान करता है।"