मैच (17)
IPL (3)
Pakistan vs New Zealand (2)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
ACC Premier Cup (2)
PAK v WI [W] (1)
ख़बरें

कप्‍तानी पद से पूरन ने दिया इस्‍तीफ़ा

इसी साल पोलार्ड के संन्‍यास लेने पर उन्‍हें बनाया गया था टीम का कप्‍तान

टी20 विश्‍व कप में टीम के प्रदर्शन से निराश थे पूरन  •  AFP/Getty Images

टी20 विश्‍व कप में टीम के प्रदर्शन से निराश थे पूरन  •  AFP/Getty Images

टी20 विश्व कप में वेस्टइंडीज़ के निराशाजनक प्रदर्शन के बाद निकोलस पूरन ने सफ़ेद-गेंद क्रिकेट में कप्तान के पद से इस्तीफ़ा देने का फ़ैसला लिया है। इस बात की पुष्टि क्रिकेट वेस्टइंडीज़ (सीडब्ल्यूआई) ने की है। पूरन को इसी वर्ष के मई महीने में कायरन पोलार्ड की जगह कप्तान नियुक्त किया गया था।
पूरन ने कहा, "टी20 विश्व कप की बड़ी मायूसी के बाद मैंने कप्तानी के बारे में काफ़ी कुछ सोचा है। मैंने इस पद को पूरी प्रतिबद्धता और निष्ठा के साथ स्वीकारते हुए पिछले साल में सब कुछ दिया है। इस टी20 विश्व कप के आधार पर हमारी समीक्षा नहीं होनी चाहिए हालांकि मैं इसके होने वाले रिव्यू में शामिल रहूंगा। हम कुछ समय तक फिर से बतौर टीम नहीं खेलेंगे, लेकिन मैं मार्च में साउथ अफ़्रीका के ख़िलाफ़ सीरीज़ और उसके बाद आनेवाले समय के लिए सीडब्ल्यूआई को तैयार होने का पर्याप्त समय देना चाहता हूं।"
उन्होंने आगे कहा, "ऐसा नहीं है कि मैं हार मान रहा हूं। मैं अब भी महत्वकांशी हूं और मानता हूं कि वेस्टइंडीज़ की कप्तानी प्राप्त करना एक बहुत बड़ा सम्मान है। मैं वेस्टइंडीज़ क्रिकेट के प्रति प्रतिबद्धता को दोहराना चाहूंगा और एक सीनियर खिलाड़ी के नाते इस टीम क मार्गदर्शन में अहम भूमिका निभाना चाहूंगा। कप्तानी से हटकर मुझे लगता है मैं व्यक्तिगत तौर पर और टीम के हित में सही फ़ैसला ले रहा हूं। मैं अपने खेल को बेहतर बनाने पर ध्यान दे पाऊंगा। मैं चाहता हूं कि हम सफल हों और मुझे लगता है मैं निरंतरता के साथ सही समय पर रन बनाकर यह हासिल कर सकूंगा।"
पोलार्ड की अनुपस्थिति में पिछले साल पूरन ने ऑस्‍ट्रेलिया के ख़‍िलाफ़ वेस्‍टइंडीज़ की कप्‍तानी करते हुए उन्‍हें टी20 सीरीज़ में 4-1 से जीत दिलाई थी। पोलार्ड ने जब इस साल अप्रैल में संन्‍यास की घोषणा की तो उन्‍हें टीम का नियमित कप्‍तान बनाया गया था।
पूरन को हाल ही में सनराइज़र्स हैदराबाद ने भी 23 दिसंबर को होने वाली 2023 आईपीएल नीलामी से पहले रिलीज़ किया था, जिन्‍हें उन्‍होंने इस साल 10.75 करोड़ रुपये में ख़रीद था।
सीडब्‍ल्‍यूआई को अभी भी पूरन की जगह कौन कप्‍तान बनेगा इसकी घोषणा करना बाक़ी है। रोवमन पॉवेल फ‍िलहाल टी20 टीम के उप कप्‍तान हैं, जबकि शे होप वनडे टीम के उप कप्‍तान हैं।
वेस्‍टइंडीज़ को अब साउथ अफ़्रीका के ख़ि‍लाफ़ मार्च 2023 में सफ़ेद गेंद की सीरीज़ खेलनी है, जहां वह दो टेस्‍ट सीरीज़ के अलावा तीन वनडे और तीन टी20 खेलेंगे।