मैच (8)
एशिया कप (2)
विश्व कप लीग 2 (1)
MLC (2)
ENG v WI (1)
LPL (1)
TNPL (1)
ख़बरें

PCB ने दिया 19 फरवरी से चैंपियंस ट्रॉफ़ी शुरू कराने का प्रस्ताव

तैयारियों का जायजा लेने के लिए ICC के कई अधिकारियों ने किया पाकिस्तान का दौरा

Pakistan won their first Champions Trophy title, India v Pakistan, Final, Champions Trophy 2017, The Oval, London, June 18, 2017

2017 में पाकिस्तान बना था चैंपियन, इस बार बचाने उतरेगा अपना ख़िताब  •  PA Photos

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (PCB) ने अगले साल पाकिस्तान में होने वाली चैंपियंस ट्रॉफ़ी को 19 फरवरी से शुरू कराने का प्रस्ताव रखा है। ESPNCricinfo समझता है कि बोर्ड ने टूर्नामेंट का आयोजन 19 फरवरी से 9 मार्च के बीच कराची, रावलपिंडी और लाहौर में कराने का विचार बनाया है। कराची को तीन मैच दिए जाएंगे जिसमें टूर्नामेंट का उद्धाटन मैच और सेमीफ़ाइनल दोनों शामिल होंगे। लाहौर में फ़ाइनल समेत कुल सात मैच खेले जाएंगे। पिंडी क्रिकेट ग्राउंड में कुल पांच मैच होंगे जिसमें दूसरा सेमीफ़ाइनल भी होगा।
1996 विश्व कप के बाद पहली बार ICC टूर्नामेंट होस्ट करने के लिए तैयार पाकिस्तान का दौरा ICC के कई अधिकारी कर चुके हैं। इसमें सुरक्षा, कार्यक्रम अधिकारी और मुख्य पिच समीक्षक एंडी एटकिंसन शामिल थे और ऐसा माना जा रहा है कि PCB को हर मोर्चे पर सकारात्मक फीडबैक मिले हैं।
यदि ये तारीख़ पक्की होती है तो इसका मतलब है कि टूर्नामेंट का अंतिम तिहाई रमज़ान में खेला जाएगा। पिछले साल PSL का नॉकआउट भी रमज़ान में खेला गया था और इस दौरान काफ़ी कम दर्शक स्टेडियम पहुंचे थे। बोर्ड ने मैच की शुरुआत रात 9 बजे से कराकर इस चुनौती से निपटने की कोशिश की थी। हालांकि, चैंपियंस ट्रॉफ़ी वनडे टूर्नामेंट है तो ऐसा हो पाना संभव नहीं होगा।
जैसा कि ESPNCricinfo ने पहले भी रिपोर्ट किया था कि भारत का हर मैच लाहौर में कराने की तैयारी है। इसका मतलब है कि यदि भारत सेमीफ़ाइनल में जाता है तो एक सेमीफ़ाइनल में कराची या रावलपिंडी से निकालकर लाहौर लाना होगा। भारत के एक शहर में रोकने के पीछे का कारण यह है कि यदि उन्हें अधिक यात्रा करायी जाएगी तो उनकी सुरक्षा को लेकर काफ़ी कठिनाई होगी। लाहौर बाघा बॉर्डर के पास भी है तो भारतीय फ़ैंस के लिए वहां पहुंचना आसान भी होगा।
फिलहाल तो सबसे अहम सवाल भारत का टूर्नामेंट में हिस्सा लेना है। 2008 में एशिया कप के बाद से ही भारत ने पाकिस्तान में कोई मैच नहीं खेला है और 2012-13 के बाद से दोनों टीमों के बीच कोई द्विपक्षीय सीरीज़ भी नहीं खेली गई है। पिछले साल जब PCB ने एशिया कप होस्ट किया था तो उन्हें हाइब्रिड मॉडल अपनाना पड़ा था और भारत के सभी मैच श्रीलंका में खेले गए थे। भारत ने फ़ाइनल जीता था जिसका आयोजन कोलंबो में हुआ था।
BCCI ने लगातार एक ही बात दोहराई है कि भारतीय टीम का पाकिस्तान जाना भारत सरकार के निर्णय पर निर्भर है। 2015 में पाकिस्तान में क्रिकेट की वापसी होने के बाद से चैंपियंस ट्रॉफ़ी खेलने जा रही टीमों में भारत के अलावा हर किसी ने पाकिस्तान का दौरा किया है। टूर्नामेंट से पहले पाकिस्तान एक त्रिकोणीय वनडे सीरीज़ का आयोजन भी करने वाला है जिसमें साउथ अफ़्रीका और न्यूज़ीलैंड हिस्सा लेंगे।

दन्याल रसूल ESPNcricinfo के पाकिस्तानी संवाददाता हैं। @Danny61000