मैच (17)
IPL (3)
Pakistan vs New Zealand (2)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
ACC Premier Cup (2)
PAK v WI [W] (1)
फ़ीचर्स

रणजी ट्रॉफ़ी: क्वार्टर फ़ाइनल की लड़ाई बनी दिलचस्प

बंगाल, सौराष्ट्र, कर्नाटका और मध्यप्रदेश की टीम पहले ही क्वार्टरफ़ाइनल में पहुंच चुकी है

महाराष्ट्र और मुंबई के बीच होगा वर्चुअल क्वार्टर फ़ाइनल  •  PTI

महाराष्ट्र और मुंबई के बीच होगा वर्चुअल क्वार्टर फ़ाइनल  •  PTI

जैसे ही 2022-23 रणजी ट्रॉफ़ी सीज़न ग्रुप चरण के अंतिम दौर में प्रवेश कर रहा है, एलीट समूहों में क्वार्टर फ़ाइनल स्लॉट की दौड़ तेज़ हो गई है। प्रत्येक ग्रुप से शीर्ष दो टीमें नॉकआउट के लिए क्वालीफ़ाई करेंगी। जबकि बंगाल, सौराष्ट्र, कर्नाटक और मध्य प्रदेश ने पहले ही क्वार्टर फ़ाइनल में जगह बना ली है। अब क्वार्टर फ़ाइनल में चार स्थान बचे हुए हैं और उसकी लिए 11 टीमें होड़ में है।
आइए देखते हैं कि उन 11 टीमों को क्वार्टर फ़ाइनल में पहुंचने के लिए क्या करना होगा।
हालांकि उससे पहले पहले यह ध्यान में रखना ज़रूरी है कि यदि दो या दो से अधिक टीमें अंकों के आधार पर बराबरी पर रहेंगी तो उसके लिए निम्नलिखित नियम हैं:-
- अधिक बोनस अंक वाली टीम को उच्च स्थान दिया जाएगा।
- अगर यहां भी मामला टाई हो जाता है, तो अधिक जीत वाली टीम को वरीयता मिलेगी।
- अगली वरीयता एक दूसरे के ख़िलफ़ हुए मैचों के परिणामों को दी जाएगी। यहां केवल जीत की गिनती की जाती है, न कि ड्रॉ के मामले में पहली पारी की बढ़त पर प्राप्त किए गए अंक की गणना की जाएगी।
- अगर ऊपर लिखे सारे नियमों के आधार पर सब कुछ टाई हो जाता है तो अधिक रन वाली टीम को ऊपर रखा जाएगा
ग्रुप ए में उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश की होगी भिड़ंत
महत्वपूर्ण मैच :
हरियाणा बनाम उत्तराखंड
हिमाचल प्रदेश बनाम उत्तर प्रदेश
हिमाचल प्रदेश के पास फ़िलहाल 20 अंक हैं और उत्तराखंड के पास 26 अंक हैं। बंगाल की टीम 32 अंकों के साथ क्वार्टरफ़ाइनल में प्रवेश कर चुकी है। अगर उत्तराखंड, हरियाणा को हरा देता है या पहली पारी में बढ़त के आधार पर तीन अंक बटोर लेता है तो वह बिना किसी परेशानी के क्वार्टरफ़ाइनल में प्रेवश कर लेगा। वहीं अगर हिमाचल प्रदेश को क्वार्रटरफ़ाइनल में जाना है तो उन्हें बोनस अंक के साथ जीतना होगा। साथ ही उत्तराखंड को हारना होगा या फिर उन्हें सिर्फ़ एक ही अंक प्राप्त करना होगा।
अगर सौराष्ट्र अपना आख़िरी मैच हार जाता है। साथ ही मुंबई और महाराष्ट्र के बीच का मैच टाई होता है तो महाराष्ट्र 28 अंकों के साथ इस ग्रुप के शीर्ष पर होगा एवं सौराष्ट्र और मुंबई के पास 26-26 अंक होंगे। उस स्थिति में भी सौराष्ट्र, मुंबई को पछाड़ देगा क्योंकि सौराष्ट्र ने मुंबई को एक मैच में हराया था। मुंबई और महाराष्ट्र के बीच जो भी जीतता है, या ड्रॉ के मामले में पहली पारी की बढ़त लेता है, वह अगले दौर में प्रवेश कर जाएगा।
इस बीच आंध्रा का मामला थोड़ा अलग है। अगले दौर में प्रवेश करने के लिए, उन्हें बोनस अंक के साथ असम को हराना होगा और फिर प्रार्थना करनी होगी कि मुंबई-महाराष्ट्र का मैच ड्रॉ पर समाप्त हो और कोई भी टीम पहली पारी की बढ़त न ले।