मैच (17)
आईपीएल (2)
ENG v PAK (W) (1)
T20I Tri-Series (2)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
CE Cup (3)
ख़बरें

सुरेश रैना का 'क्रिकेट के हर प्रारूप' से संन्यास

रैना के इस क़दम से विदेश में टी20 लीग खेलने के दरवाज़े खुलेंगे

Suresh Raina sealed the victory with a four, Chennai Super Kings vs Sunrisers Hyderabad, IPL 2021, Delhi, April 28, 2021

सुरेश रैना के नाम चेन्नई सुपरकिंग्स के लिए चार ख़िताब हैं  •  BCCI/IPL

दो साल पहले 15 अगस्‍त को अंतर्राष्‍ट्रीय क्रिकेट से संन्‍यास लेने वाले पूर्व भारतीय बल्‍लेबाज़ सुरेश रैना ने सभी तरह के क्रिकेट से संन्‍यास की घोषणा कर दी है। वह अब आईपीएल और उत्तर प्रदेश के लिए तो नहीं खेल पाएंगे, लेकिन उनका अब देश विदेश में होने वाली अन्‍य लीगों में खेलने का रास्‍ता साफ़ हो गया है। ऐसे में कहा जा सकता है कि रैना ने अब पूरी तरह से संन्‍यास ले लिया है।
उन्‍होंने इस बारे में भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) और उत्तर प्रदेश क्रिकेट संघ (यूपीसीए) को बता दिया है। बता दें कि बीसीसीआई आईपीएल या घरेलू क्रिकेट खेलने वाले खिलाड़‍ियों को विदेशी लीगों में खेलने की अनुमति नहीं देता है, लेकिन यूपीसीए से अनापत्ति पत्र (एनओसी) मिलने के बाद वह बाहरी लीगों में खेलने के लिए उपलब्ध हैं। कुछ साल पहले युवराज सिंह ने भी कनाडा प्रीमियर लीग में खेलने के लिए एनओसी प्राप्‍त की थी, क्‍योंकि संन्‍यास के बाद किसी भी आईपीएल फ़्रैंचाइज़ी ने उन्‍हें नहीं ख़रीदा था।
रैना ने मंगलवार को ट्विटर पर लिखा, "देश और राज्‍य उत्तर प्रदेश के लिए खेलना मेरे लिए गर्व का विषय रहा है। मैं क्रिकेट के सभी प्रारूपों से अब संन्‍यास की घोषणा करता हूं। मैं बीसीसीआई, यूपीसीए, चेन्‍नई सुपर किंग्‍स और बीसीसीआई के उपाध्‍यक्ष राजीव शुक्‍ला और मेरे सभी प्रशंंसकों का धन्‍यवाद देना चाहता हूं कि उन्‍होंने मेरा समर्थन किया और मेरे कौशल पर विश्‍वास दिखाया।"
रैना ने सीएसके के लिए 205 मैच खेलते हुए 5528 रन बनाए हैं। जबकि 2011 विश्‍व कप जीतने वाले टीम के सदस्‍य रहे रैना ने के नाम 226 वनडे में पांच शतक और 36 अर्धशतक समेत 5615 रन हैं। वहीं 78 टी20 अंतर्राष्‍ट्रीय में उन्‍होंने पांच अर्धशतक समेत 1605 रन बनाए हैं।
रैना ने हिंदी अख़बार 'दैनिक जागरण' से कहा, "मैं अभी दो-तीन साल और क्रिकेट खेलना चाहता हूं। उत्तर प्रदेश में अब अच्‍छे लड़के आ गए हैं, मैं यूपीसीए से एनओसी ले चुका हूं। बीसीसीआई सचिव जय शाह और उपाध्‍यक्ष राजीव शुक्‍ला को भी इस बारे में बता दिया है। अब तक मेरा साथ देने के लिए मैं बीसीसीआई और यूपीसीए का अधन्‍यवाद देता हूं। अब मैं बाक़ी लीगों में खेलने के लिए स्‍वतंत्र हूं। मैं सबसे पहले 10 सितंबर से शुरू होने वाली रोड सेफ़्टी वर्ल्‍ड सीरीज़ में खेलूंगा। साउथ अफ़्रीका, श्रीलंका, यूएई की लीग ने भी संपर्क किया है। जब चीज़ें साफ़ हो जाएंगी तो बताऊंगा।"
यूपीसीए के सचिव प्रदीप गुप्‍ता ने कहा, "खिलाड़ी जब अपने देश के लिए इतना नाम रोशन कर चुके होते हैं, तो फ‍िर वह बाद में अपने परिवार के लिए आगे का करियर देखते हैं। वह उत्तर प्रदेश के हमारे शानदार खिलाड़ी रहे हैं, हमारे कप्‍तान भी रहे हैं और विश्‍व कप विजेता टीम का हिस्‍सा भी रहे हैं। इतनी प्रतिस्‍पर्धा है, इतनी सारी लीग हैं खिलाड़‍ियों के लिए अब तो खिलाड़ी रास्‍ता तलाश ही लेता है। जब उन्‍होंने हमसे एनओसी मांगी तो हमने खुशी-खुशी उन्‍हें एनओसी दे दी। उनके आगे के भविष्‍य के लिए हम उन्‍हें शुभकामनाएं देते हैं।
रैना पिछले कुछ समय से ग़ाज़ियाबाद में स्थित एक मैदान पर लगातार अभ्‍यास भी करते दिख रहे थे। तभी से प्रशंसक उनकी मैदान पर वापसी के कयास लगा रहे थे। कुछ दिन पहले जब ईएसपीएनक्रिकइंफ़ो ने उनसे संपर्क साधा था तो उन्‍होंने कहा था, "मैं मैदान से दूर नहीं रह सकता हूं। कल क्‍या होगा यह किसको पता।"
हालांकि 10 सितंबर से भारत में होने वाली रोड सेफ़्टी वर्ल्‍ड सीरीज़ में उनके इंडिया लीजेंड्स से खेलने की तैयारियां पूरी हो चुकी थी। इस लीग में सचिन तेंदुलकर, युवराज जैसे खिलाड़ी भी खेलते दिखेंगे। 1 अक्‍तूबर तक चलने वाली यह लीग देश के चार शहरों कानपुर, इंदौर, देहरादून और रायपुर में खेली जाएगी।

निखिल शर्मा ESPNcricinfo हिंदी में सीनियर सब एडिटर हैं। @nikss26