नामीबिया 126 पर 2 (इरास्मस 53*, वीसा 28*, कैंफ़र 2-14) ने आयरलैंड 125 पर 8 (स्टर्लिंग 38, ओ'ब्रायन 25, फ़्रीलिंक 3-21) को आठ विकेट से हराया

एरार्ड इरास्मस की अर्धशतकीय पारी और डेविड वीसा की 14 गेंदों में 28* की आक्रामक पारी ने नामीबिया को टी20 विश्व कप 2021 के सुपर 12 में पहुंचा दिया है। आयरलैंड पर आठ विकेट की इस जीत का मतलब यह भी है कि नामीबिया ने अगले साल के संस्करण में भी अपना स्थान बुक कर लिया है, जो ऑस्ट्रेलिया में खेला जाएगा। वहीं आखिरी क्वालीफ़ायर मैच में श्रीलंका के ख़िलाफ़ नीदरलैंड की टीम 44 रनों पर पवेलियन लौट गई। इससे नामीबिया का ग्रुप 2 में पहुंचना पक्का हो गया, जहां पर उनके साथ अफ़ग़ानिस्तान, भारत, न्यूज़ीलैंड, पाकिस्तान और स्कॉटलैंड भी मौजूद होंगे।

एक तरह के नॉकआउट मैच में पहले बल्लेबाज़ी करते हुए पॉल स्टर्लिंग और केविन ओ'ब्रायन ने 7.2 ओवरों में 62 रन जोड़कर अच्छी नींव रखी, लेकिन आने वाले बल्लेबाज़ इसका फ़ायदा उठाने में नाकाम रहे। आयरलैंड पावरप्ले के अंत में बिना किसी विकेट गंवाए 55 रन बना चुका था लेकिन अगले 14 ओवर में 70 रन ही बना सका। उनके शीर्ष तीन के अलावा कोई और दहाई के आंकड़े तक नहीं पहुंचा।

शारजाह की धीमी पिच को देखते हुए 126 रनों का लक्ष्य आसान नहीं था, ख़ासकर तब नामीबिया जब एक कम बल्लेबाज़ के साथ खेल रहा था। वे पावरप्ले में एक विकेट पर 27 रन ही बना सके और एक समय 36 गेंदों में 49 रन की ज़रूरत थी। इसके बाद विसा ने 15वें ओवर में क्रेग यंग की गेंद पर दो लगातार छक्के लगाए जिससे ज़रूरी रन रेट कम हो गया।

17 गेंदों में 19 रनों की आवश्यकता थी। अब तक 44 गेंदों में केवल दो चौके लगाने वाले इरास्मस ने सिमी सिंह की गेंद को छक्के के लिए भेज दिया। वीसा ने विजयी बाउंड्री लगाकर खेल को ख़त्म किया, उस वक्त नौ गेंदें बाक़ी थीं।

स्टर्लिंग और ओ'ब्रायन ने आयरलैंड को दी तेज़ शुरुआत इससे पहले, स्टर्लिंग और ओ'ब्रायन को पिच की गति और उछाल के अभ्यस्त होने में कुछ ओवर लगे लेकिन एक बार जब उन्होंने ऐसा कर लिया, तो बाउंड्री बार-बार आती रही। स्टर्लिंग ज़्यादा आक्रामक दिखे। उन्होंने पारी के तीसरे ओवर में बायें हाथ के स्पिनर बर्नार्ड स्कोल्ट्ज़ की गेंद पर तीन चौके लगाने से पहले जेजे स्मिट पर एक छक्का भी लगाया। दोनों ने टी20 अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में 13वीं बार 50 या उससे अधिक रन की साझेदारी की, जो किसी भी सलामी जोड़ी द्वारा सबसे अधिक है, लेकिन इसके बाद कोई भी बल्लेबाज़ क्रीज़ पर टिक नहीं सका।

हेमंत बराड़ ESPNcricinfo में सब एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी में सीनियर सब एडिटर निखिल शर्मा ने किया है।