मैच (5)
एशिया कप (2)
ईरानी ट्रॉफ़ी (1)
भारत बनाम साउथ अफ़्रीका (1)
लेजेंड्स लीग (1)
परिणाम
सुपर लीग क्वार्टर-फ़ाइनल 2, कूलिज, January 29, 2022, आईसीसी अंडर-19 विश्व कप

भारत अंडर-19 की 5 विकेट से जीत, 115 गेंद बाकी

प्लेयर ऑफ़ द मैच
रवि कुमार, भारत अंडर-19
3/14
ravi-kumar
रिपोर्ट

रवि और ओस्तवाल की धारदार गेंदबाज़ी के सामने ढेर हुआ गत चैंपियन बांग्लादेश

अब सेमीफ़ाइनल में भारत का सामना ऑस्ट्रेलिया से होगा

India Under-19s get together after one of Ravi Kumar's three strikes against Bangladesh Under-19s, Bangladesh vs India, Under-19 World Cup 2022, quarter-final, Coolidge, January 29, 2022

रवि कुमार ने अपने पहले ही स्पेल में तीन विकेट झटक कर बांग्लदेश को मुश्किल में डाल दिया  •  ICC/Getty Images

भारत 117/5 (रघुवंशी 44, रशीद 26, धुल 20*, मोंडल 4-31) ने बांग्लादेश 111 (महेरॉब 30, रवि 3-14, ओस्तवाल 2-25) को पांच विकेट से हराया
पिछली बार के अंडर19 विश्व कप के चैंपियन बांग्लादेश का सफ़र मौजूदा अंडर 19 विश्व कप से ख़त्म हो गया है। पिछली बार बांग्लादेश ने फ़ाइनल में भारत को हरा कर ख़िताब पर कब्ज़ा जमाया था। हालांकि इस दफ़ा भारतीय गेंदबाज़ों ने क्वार्टर-फ़ाइनल में बांग्लादेशी बल्लेबाज़ों को कोई मौक़ा नहीं दिया और मात्र 111 रनों पर ऑल आउट कर दिया।
बाएं हाथ के तेज़ गेंदबाज़ रवि कुमार ने अपने पहले स्पेल में 3 विकेट लिए, वहीं बाएं हाथ के स्पिन गेंदबाज़ विकी ओस्तवाल ने भी दो विकेट झटके। इसके अलावा बांग्लादेशी बल्लेबाज़ों ने दो विकेट रन आउट के रूप में भी गंवाया। अगर एसएम मेहरॉब ने 30 रन ना बनाए होते तो शायद भारत को और भी छोटे लक्ष्य का सामना करना पड़ता।
हालांकि भारत के लिए भी यह चेज़ उतना आसान नहीं रहा और इस छोटे से लक्ष्य का पीछा करते हुए उन्हें अपने पांच विकेट गंवाने पड़े।
इस मैच में वापसी कर रहे कप्तान यश धुल ने एक ऐसी पिच पर क्षेत्ररक्षण करने का विकल्प चुना, जहां अफ़ग़ानिस्तान और श्रीलंका के बीच हुए क्वार्टर-फ़ाइनल मैच में कुल 264 रन बने थे। रवि गेंद को दोनों तरफ़ लहराने में क़ामयाब रहे और उसका परिणाम यह रहा कि बांग्लादेश के पहले 3 बल्लेबाज़ 14 के स्कोर पर ही आउट हो गए।
दूसरे छोर से राजवर्धन हंगारगेकर ने अपनी गति, अपनी यॉर्कर और शॉर्ट पिच गेंद से बांग्लादेश को परेशान किया। साथ ही रवि और हंगारगेकर रनों पर पूरी तरह से अंकुश लगाने में भी क़ामयाब रहे। हालांकि सर्कल के भीतर भारतीय टीम ने कुछ बढ़िया क्षेत्ररक्षण करते हुए भी कई रन बचाए।
बाएं हाथ के स्पिनर ओस्तवाल को अपने पहले ही ओवर से बढ़िया स्पिन मिल रही थी। उन्होंने पहले अरिफ़ुल इस्लाम को आउट किया। फिर मोहम्मद फ़हीम उन्हें रिवर्स स्वीप मारने के चक्कर में बोल्ड हो गए। चौथे नंबर के आइच मोल्लाह ने 47 गेंदों में धैर्यपूर्वक बल्लेबाज़ी करते हुए 13 रन बनाए और फिर रन आउट हो गए। इस समय बांग्लादेश का स्कोर सात विकेट के नुकसान पर 56 था।
हालांकि आठवें विकेट के लिए अशिक़ुर ज़मान और मेहरॉब के बीच 50 रनों की साझेदारी हुई, जिसके कारण बांग्लादेश का स्कोर तीन अंक के पार पहुंच सका। हालांकि दोनों बल्लेबाज़ों का विकेट एक ही ओवर में गिर गया और फिर हंगारगेकर ने एक शॉर्ट पिच गेंद से बांग्लादेश की पारी का अंत कर दिया।
भारत ने अपने सलामी बल्लेबाज़ हरनूर सिंह को काफ़ी जल्दी गंवा दिया। वह शू्न्य के स्कोर पर आउट हो गए। हालांकि अगकृश रघुवंशी और शेख़ रशीद के बीच 70 रनों की एक कारगर साझेदारी हुई। इस दौरान रघुवंशी ने धैर्य के साथ बल्लेबाज़ी करते हुए 65 गेंदों में सात चौकों की मदद से 44 रन की पारी खेली। वहीं रशीद ने 29 रनों की पारी खेली।
दोनों बल्लेबाज़ो का विकेट जल्दी गिरने के बावजूद बांग्लादेश की टीम को जो भी छोटी उम्मीद मिली थी, उसे कप्तान यश धुल ने 20 रनों की पारी खेल कर ख़त्म कर दी। बांग्लादेश की तरफ़ से मोंडल ने 31 रन देकर 4 विकेट लिए। कौशल ताम्बे ने लांग ऑन के ऊपर से सिक्सर लगा कर मैच को ख़त्म किया।
भारत का अब दूसरे सेमीफ़ाइनल में 2 फ़रवरी को ऑस्ट्रेलिया से भिड़ेगा। पहला सेमीफ़ाइनल 1 फ़रवरी को इंग्लैंड और अफ़ग़ानिस्तान के बीच होगा।

श्रेष्ठ शाह ESPNcricinfo के सब एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के सब एडिटर राजन राज ने किया है।

Customize Your Page
Language
English
Hindi
भारत अंडर-19 पारी
<1 / 3>