मैच (17)
IPL (2)
ACC Premier Cup (3)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
Women's QUAD (2)
Pakistan vs New Zealand (1)
ख़बरें

अनिल कुंबले : ज़हीर ख़ान के पदचिन्हों पर भारत के लिए बहुत कुछ अच्छा कर सकते हैं अर्शदीप

कुंबले ने जितेश शर्मा को भी भारतीय क्रिकेट का भविष्य बताया

कुंबले आईपीएल में अर्शदीप सिंह के साथ समय बिता चुके हैं  •  Associated Press

कुंबले आईपीएल में अर्शदीप सिंह के साथ समय बिता चुके हैं  •  Associated Press

अनिल कुंबले अर्शदीप सिंह से इस क़दर प्रभावित हैं कि उन्हें लगता है कि अर्शदीप ज़हीर ख़ान के पदचिन्हों पर चलकर भारत के लिए बहुत अच्छा कर सकते हैं।
आईपीएल में पंजाब किंग्स - जहां कुंबले कोच हुआ करते थे, के लिए बेहतरीन प्रदर्शन करने के बाद अर्शदीप सिंह को भारतीय टीम का बुलावा आया और टी20 विश्व कप के अपने पहले मैच में रविवार को उन्होंने पाकिस्तान के विरुद्ध 32 रन देकर तीन विकेट झटक लिए। जिसमें बाबर आज़म का विकेट भी शामिल था जो उन्होंने अपनी पहली ही गेंद पर हासिल किया था। अर्शदीप के प्रदर्शन की बदौलत भारतीय टीम ने पाकिस्तान को 159 के स्कोर पर रोकने में कामयाब हो गई और अंतिम गेंद पर इस मुक़ाबले को भी अपने नाम कर लिया।
ईएसपीएनक्रिकइंफ़ो के ओपन माइक प्रोग्राम में कुंबले ने कहा, "मैं अर्शदीप से काफ़ी प्रभावित हूं। मैंने उनके साथ तीन साल तक काम किया है और मैं यह देख सकता हूं कि उन्होंने टी20 प्रारूप में कितना ख़ुद को विकसित किया है और पिछले वर्ष का आईपीएल इसका प्रमाण है। जो टेंप्रामेंट उन्होंने दिखाया है, वह वाकई लाजवाब है और यह हमने एमसीजी में भारत पाकिस्तान मैच में भी देखा। जब एमसीजी पर आपके इर्द गिर्द 90 हज़ार लोगों का हुजूम होता है तो यह हमेशा ही चुनौतीपूर्ण होता है।"
अर्शदीप के अलावा कुंबले को पंजाब किंग्स के एक अन्य खिलाड़ी जितेश शर्मा में भी दिनेश कार्तिक के बाद भारत के फिनिशर बनने की क्षमता दिखती है। कुंबले, मुंबई इंडियंस से जुड़े रहने के दौरान जीतेश के साथ भी काम कर चुके हैं। जीतेश ने आईपीएल 2022 में 163.33 के स्ट्राइक रेट से रन बनाए और हाल ही में सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफ़ी में विदर्भ के लिए खेलते हुए उन्होंने इस स्ट्राइक रेट को 188.60 तक पहुंचा दिया।
कुंबले ने कहा, "जितेश को मैं वाकई एक उच्चस्तरीय खिलाड़ी मानता हूं। वह एक शानदार क्रिकेटर हैं और परिपक्व भी हैं। घरेलू क्रिकेट में उन्होंने काफ़ी मशक्कत की है। वह ना सिर्फ़ स्पिनर बल्कि तेज़ गेंदबाज़ों को भी हिट कर सकते हैं। वह बैकफुट से भी प्रहार कर सकते हैं और मुझे उनमें भारत के लिए फिनिशर की भूमिका अदा करने की संभावना दिखाई देती है। यदि अभी नहीं, तो इस विश्व कप के बाद जब चयनकर्ता आने वाले खिलाड़ियों पर चर्चा करेंगे तो मुझे पूरा विश्वास है कि उस सूची में जितेश का भी नाम होगा।"
कुंबले ने आगे कहा, "वह फिनिशर की भूमिका अदा करते हैं। मेरा यही विश्वास है कि टी20 क्रिकेट अपनी टीमों के लिए ख़ास तरह की भूमिकाएं निभाने के बारे में है। और जितेश, मैं जानता हूं कि उन्होंने एक ओपनर के तौर पर शुरुआत की थी लेकिन वह मौजूदा समय में फिनिशर की भूमिका में हैं। वह पांचवें और छठे नंबर पर बल्लेबाज़ी करते हैं और यही काम आपको करने की ज़रूरत है। यदि आप आंकड़ों को देखेंगे तो आप शीर्ष के ऐसे दो बल्लेबाज़ों को चुनेंगे जो या तो ओपनर हैं या नंबर तीन पर बल्लेबाज़ी करते हैं लेकिन जितेश ने अपनी भूमिका को बहुत बढ़िया ढंग से निभाया है।"
कुंबले से जब पूछा गया कि उनके मुताबिक इस समय जारी टी20 विश्व कप में कौन सी टीम के पास सबसे अच्छा गेंदबाज़ी आक्रमण तो उन्होंने पाकिस्तान का नाम लिया। उन्होंने कहा, "निश्चित तौर पर पाकिस्तान से पास सर्वश्रेष्ठ तेज़ गेंदबाज़ी आक्रमण है। हालांकि उनके पास वैसे ऑलराउंडर नहीं हैं जो ऑस्ट्रेलिया के पास हैं। विकल्पों के मामले में ऑस्ट्रेलिया के पास एक अच्छा आक्रमण है। भर के पास अच्छे स्पिनर हैं लेकिन यदि आप मुझसे पूछेंगे तो पाकिस्तान के पास सबसे अच्छा तेज़ गेंदबाज़ी आक्रमण है।"