मैच (16)
आईपीएल (1)
WI vs SA (2)
ENG v PAK (W) (1)
ENG v PAK (1)
USA vs BAN (1)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
CE Cup (1)
ख़बरें

ब्रिसबेन की पिच को आईसीसी ने 'औसत से नीचे' की रेटिंग दी

मैच रेफ़री रिची रिचर्डसन के अनुसार गाबा की पिच गेंदबाज़ों के पक्ष में थी

Pat Cummins and Kagiso Rabada chat on the eve of the first Test Australia vs South Africa, 1st Test, Brisbane, December 16, 2022

साउथ अफ़्रीका और ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ खेला गया पहला टेस्टे मैच सिर्फ़ दो दिनों में ख़त्म हो गया था  •  Getty Images

गाबा पिच को "औसत से नीचे" रेटिंग दी गई है। ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ़्रीका के बीच दो दिनों के भीतर पहला टेस्ट समाप्त होने के बाद आईसीसी ने पिच को एक डिमेरिट अंक दिया है।
कुल मिलाकर मैच में केवल 866 गेंदें फेंकी गईं और 34 विकेट गिरे। यह मैच ऑस्ट्रेलिया में अब तक खेले गए सभी टेस्ट मैचों में दूसरा सबसे जल्दी ख़त्म होने वाला टेस्ट था। इस टेस्ट में गेंदबाज़ों ने प्रत्येक 25.5 गेंदों पर एक विकेट लिया, जो किसी टेस्ट मैच में अब तक का दूसरा सर्वश्रेष्ठ स्ट्राइक रेट (न्यूनतम 30 विकेट के साथ) है। साउथ अफ़्रीका के कप्तान डीन एल्गर ने मैच के बाद कहा था कि इस सतह पर कहीं से बल्ले और गेंद के बीच "निष्पक्ष मुक़ाबला" नहीं हुआ। एल्गर की इस बात से आईसीसी भी संतुष्ट था।
टेस्ट के मैच रेफ़री रिची रिचर्डसन ने कहा, "कुल मिलाकर, इस टेस्ट मैच में गाबा की पिच गेंदबाज़ों के पक्ष में थी। पिच पर गेंदबाज़ों के लिए अतिरिक्त उछाल और कभी-कभी अत्यधिक सीम मूवमेंट था। इसके कारण बल्लेबाज़ों के लिए साझेदारी बनाना बहुत मुश्किल हो गया था।
"मैंने पिच को आईसीसी के दिशानिर्देशों के अनुसार 'औसत से नीचे' पाया क्योंकि यह बल्ले और गेंद के बीच एक निष्पक्ष मुक़ाबले के लिए माकूल नहीं था।"
एल्गर ने ऑस्ट्रेलिया की दूसरी पारी के दौरान फ़ील्ड अंपायर क्रिस गैफ़नी और रॉड टकर से पिच को लेकर सवाल किया था लेकिन उन्हें कोई जवाब नहीं मिला था। ऑस्ट्रेलिया के कप्तान पैट कमिंस ने पिच के बारे में कहा कि यह सतह बल्लेबाज़ों के लिए खतरनाक नहीं था। हालांकि उन्होंने यह भी स्वीकार किया कि यह पिच बल्लेबाज़ी के लिए आसान नहीं थी।
उन्होंने कहा था, "दो दिन में टेस्ट का ख़त्म हो जाना शायद आदर्श नहीं है। हालांकि व्यक्तिगत रूप से मुझे पिच से कोई आपत्ति नहीं है। यह दोनों टीमों के लिए एक समान थी।" यह दूसरी बार है जब पिछले चार वर्षों में किसी ऑस्ट्रेलियाई पिच को आईसीसी के द्वारा नकारात्मक रेटिंग दी गई है। जनवरी 2018 में ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच एक ड्रॉ टेस्ट मैच के बाद एमसीजी की पिच को ख़राब रेटिंग दी गई थी, जिसमें पांच दिनों में केवल 24 विकेट गिरे थे।
ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ़्रीका के बीच अगला टेस्ट बॉक्सिंग डे (26 दिसंबर) पर एमसीजी में शुरू होगा।