मैच (9)
IPL (2)
SA v SL (W) (1)
ACC Premier Cup (4)
Women's QUAD (2)
ख़बरें

एक साल के अंदर टेस्ट क्रिकेट से संन्यास ले सकते हैं वॉर्नर

ऑस्ट्रेलियाई सलामी बल्लेबाज़ ने ख़ुलासा किया है कि वह अगले 12 महीनों के भीतर टेस्ट क्रिकेट से संन्यास ले सकते हैं

एएपी
14-Nov-2022
डेविड वॉर्नर अगले साल टेस्ट करियर को अलविदा कह सकते हैं  •  Getty Images

डेविड वॉर्नर अगले साल टेस्ट करियर को अलविदा कह सकते हैं  •  Getty Images

ऑस्ट्रेलिया के सलामी बल्लेबाज़ डेविड वॉर्नर ने संकेत दिया है कि वह अगले साल ऐशेज़ के बाद टेस्ट क्रिकेट से संन्यास ले सकते हैं।
हाल ही में संपन्न हुई टी20 विश्व कप से मेज़बान ऑस्ट्रेलिया के सुपर 12 से बाहर होने के बाद वॉर्नर और उनकी टीम के कई सीनियर साथियों के भविष्य को लेकर चर्चा गरम है।
मैथ्यू हेडन ने विशेष रूप से टीम के उत्थान के लिए ज़ोर देकर कहा, अगले विश्व कप से पहले कुछ खिलाड़ियों से इतर सोचने का समय आ गया है।
2024 में कैरेबियन और यूएसए में टी20 विश्व कप से पहले 2023 में भारत में वनडे विश्व कप होगा।
हालांकि वॉर्नर ने संन्यास की अपनी संभावित योजना बताते हुए स्पष्ट किया कि वह दोनों विश्व कप में खेलना चाहते हैं।
2023 में ऑस्ट्रेलिया के व्यस्त शेड्यूल में भारत में बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफ़ी और इंग्लैंड में ऐशेज़ शामिल है, उसके बाद वनडे विश्व कप होना है।
वॉर्नर ने कहा, "टेस्ट क्रिकेट शायद पहले छोड़ूंगा। 2024 में टी20 विश्व कप होगा, (वनडे) विश्व कप अगले साल होने वाला है। संभवत: यह टेस्ट क्रिकेट में मेरे आख़िरी 12 महीने हो सकते हैं। लेकिन मुझे सफ़ेद गेंद का खेल पसंद है।"
कई खिलाड़ियों के अगले 18 महीनों में संन्यास लेने की संभावना के कारण 2015 ऐशेज़ के बाद पहली बार ऑस्ट्रेलियाई टीम में बड़े बदलाव का समय निकट आ रहा है। अगले ऐशेज़ के अंत तक वॉर्नर और उस्मान ख़्वाजा 36, नाथन लायन 35, मिचेल स्टार्क और जॉश हेज़लवुड 32 साल के हो जाएंगे। स्टीव स्मिथ भी 33 साल के हो जाएंगे, लेकिन उम्मीद की जा रही है कि वह लंबे समय तक खेलना जारी रखेंगे।
हालिया टी20 विश्व कप में 11 की औसत से रन बनाने के बावजूद वॉर्नर ने उन दावों को ख़ारिज किया कि उन्हें 2024 विश्व कप से पहले संन्यास ले लेना चाहिए।
वॉर्नर ने कहा, "मैं टी20 क्रिकेट से प्यार करता हूं और 2024 विश्व कप की तरफ़ देख रहा हूं। जो लोग कहते हैं कि मेरा जमाना बीत चुका है, वे सावधान रहें।"
वॉर्नर की टिप्पणी ऐसे समय में आई है जब क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने अपनी कोड ऑफ़ कंडक्ट पर नए सिरे से काम को अंतिम रूप दे दिया है। जिसका मतलब है कि वॉर्नर को गेंद से छेड़छाड़ से उपजे विवाद के कारण कप्तानी पर लगे प्रतिबंध के ख़िलाफ़ अपील करने की अनुमति मिलेगा।
एएपी को बताया गया है कि संशोधित कोड को बोर्ड की मंजूरी का इंतज़ार है, वहीं वॉर्नर इस महीने के अंत में क्रिकेट की प्रमाणिकता यूनिट के साथ सुनवाई की उम्मीद कर रहे हैं।
वॉर्नर ने कहा, "(कप्तान के तौर पर) यह खेल को लेकर मेरी जानकारी और इसे छोटे बच्चों तक पहुंचाने को लेकर है। जब मैं बिग बैश लीग में खेलूंगा तो इससे इससे जेसन सांघा जैसे खिलाड़ी को मदद मिल सकती है। साथ ही मेरे आसपास के अन्य खिलाड़ियों को भी। अगर वे सीखने के लिए तैयार हैं और मुझे फिर से कप्तानी करने का मौक़ा मिलता है, तो मुझे लगता है कि यह उनके लिए बहुत अच्छा होगा।"