मैच (6)
LPL (2)
TNPL (1)
MLC (2)
ZIM v IND (1)
ख़बरें

ऑस्‍ट्रेलिया के बाहर होने साथ डेविड वॉर्नर का भी सफ़र समाप्‍त

भारत के ख़‍िलाफ़ सेंट लूसिया में हारने के बाद वॉर्नर को साथी खिलाड़‍ियों ने दी विदाई

David Warner was dismissed in the first over by Arshdeep Singh, Australia vs India, T20 World Cup Super Eight, Gros Islet, June 24, 2024

डेविड वॉर्नर को अर्शदीप ने भेजा था पवेलियन  •  ICC/Getty Images

टी20 विश्‍व कप 2024 में मंगलवार की सुबह अफ़ग़ानिस्‍तान के बांग्‍लादेश को हराने के बाद डेविड वॉर्नर का 15 साल का अंतर्राष्‍ट्रीय करियर समाप्‍त हो गया है। सेंट लूसिया में भारत के ख़‍िलाफ़ मैच हारने के बाद भी वॉर्नर को यह नहीं पता था कि उनका यह करियर और कितने मैच तक आगे जाएगा।
वॉर्नर ने अपना आख़‍िरी वनडे नवंबर में वनडे विश्‍व कप फ़ाइनल में भारत के ख़‍िलाफ़ खेला था, जबकि जनवरी में वह पाकिस्‍तान के ख़‍िलाफ़ आख़‍िरी टेस्‍ट मैच खेले थे और यह बहुत पहले से लग रहा था कि यह टी20 विश्‍व कप उनका आख़‍िरी टूर्नामेंट होगा। उनके अगले साल चैंपियंस ट्रॉफ़ी में खेलने की भी उम्‍मीद थी लेकिन यह मुमकिन नहीं हो पाएगा।
उन्‍होंने भारत के ख़‍िलाफ़ आख़‍िरी अंतर्राष्‍ट्रीय मैच में छह गेंद में छह रन बनाए, लेकिन अर्शदीप सिंह की बाहर जाती गेंद पर वह सूर्यकुमार यादव को स्लिप में कैच दे बैठे। इसके बाद उन्‍होंने अपने बल्‍ले पर गुस्‍से के साथ हाथ मारा और सिर नीचे करके मैदान के बाहर चले गए, जहां उन्‍होंने यह नहीं पता था कि यह उनका आख़‍िरी मैच है। इसी वजह से उनको दर्शकों और साथी खिलाड़‍ियों से किसी तरह का सम्‍मान नहीं मिल सका।
मैच के बाद उनको डैरेन सैमी क्रिकेट स्‍टेडियम में विराट कोहली के साथ बातचीत करते हुए देखा गया और जॉश हेज़लवुड ने कहा कि उनके साथी खिलाड़‍ियों को अंतिम सम्‍मान देना अफ़ग़ानिस्‍तान के बांग्‍लादेश के ख़‍िलाफ़ होने वाले मैच पर निर्भर है।
हेज़लवुड ने कहा, "अभी कुछ भी नहीं कहा गया है। हो सकता है कि यह पत्रकार वार्ता के बाद हो या शाम को होने वाले मैच से पहले, लेकिन मुझे लगता है कि हमें अगले मैच के ख़त्‍म होने का इंतज़ार करना चाहिए, तब देखते हैं कि उनका करियर कैसा रहा है। हमें उनकी ग्रुप में कमी महसूस होगी, वह तीनों प्रारूपों में हमारे लिए शानदार रहे हैं।"
वॉर्नर की विदाई पर हेज़लवुड ने कहा, "हमने टेस्‍ट क्रिकेट में देखा, वनडे क्रिकेट में देखा और अब टी20 क्रिकेट में। उनके बिना खेलने की आदत हमने थोड़ी सी न्‍यूज़ीलैंड में डाल ली थी। ऐसे खिलाड़ी को खोना हमेशा ही मुश्किल होता है जो हमारे साथ लंबे समय से था। लेकिन हमें आगे बढ़ना होगा।"
ऑस्‍ट्रेलिया के बाहर होने से पहले उनके ओपनिंग साझेदार ट्रेविस हेड ने कहा, "वॉर्नर के करियर का इस तरह का अंत देखना दुखद है। हम वाकई में दुखी होंगे अगर उनके करियर का इस तरह से अंत हो, जहां पर दूसरे मैच पर उनका आगे का करियर टिका हो। उन्‍होंने ऑस्‍ट्रेलियाई क्रिकेट के लिए तीनों प्रारूपों में शीर्ष क्रम पर बहुत अच्‍छा किया है।
हेड ने कहा, "वह हमारे तीनों प्रारूपों में सर्वश्रेष्‍ठ खिलाड़‍ियों में से एक रहेंगे। हमें शीर्ष क्रम पर उनकी कमी खलेगी, लेकिन हम चाहते हैं कि यह अंत ना हो। हम इंतज़ार करेंगे और देखेंगे कि उनको कैसे विदाई दी जाए।"
हेज़लवुड ने यह समझा है कि कैमरन ग्रीन ही ऑस्‍ट्रेलिया की टीम में अकेले 28 से कम उम्र के खिलाड़ी हैं जो 2026 टी20 विश्‍व कप में अगुवाई कर सकते हैं। लेकिन उन्‍होंने कहा, "टी20 विश्‍व कप हर दो साल बाद बहुत तेज़ी से आते हैं।"
"हो सकता है कुछ बदलाव होंं, लेकिन कई खिलाड़ी अभी भी अगर ऑस्‍ट्रेलिया के लिए नहीं खेल रहे तब भी फ़्रैंचाइज़ी क्रिकेट खेल रहे हैं तो उनको चुना जा सकता है। हमारे अपने 15 सदस्‍यीय खिलाड़ि‍यों में दम है और कुछ खिलाड़ी बेंच पर भी है। आप सोच सकते हैं कि हम धीमे बदलाव की ओर जा रहे हैं लेकिन कुछ भी तेज़ी से होना मुमकिन नहीं है।"