मैच (19)
आईपीएल (1)
WI vs SA (1)
ENG v PAK (W) (1)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
CE Cup (4)
T20WC Warm-up (3)
ख़बरें

डेविड वीसा: मैं नामीबिया के लिए हमेशा उपलब्ध रहूंगा

कप्तान इरास्मस ने कहा कि मेरे पास इस हार की व्यख्या करने के लिए कोई शब्द नहीं है

David Wiese slashes at one, Namibia vs UAE, T20 World Cup 2022, Geelong, October 20, 2022

वीसा 2024 का टी20 विश्व कप भी खेलना चाहते हैं  •  AFP/Getty Images

डेविड वीसा ने पाकिस्तान सुपर लीग में कई बार अपनी टीम को हारे हुए मैच में भी विजयी बनाया है। सिर्फ़ इसी टूर्नामेंट में नहीं कैरिबियन प्रीमियर लीग से लेकर टी20 ब्लास्ट में उन्होंने कई मैच जिताऊ पारियां खेली हैं। उन टी20 लीग में उनकी टीम ने कई बार जीत की ट्रॉफ़ी पर भी अपना शिकंजा कसा है। वहीं उनकी टीम कई बार हारी भी है। हालांकि पिछले 15 सालों से वह इस बात को जानने के लिए काफ़ी क्रिकेट खेल चुके हैं कि एक बहुदेशीय टूर्नामेंट में चीज़ें कैसे होती हैं।
वीसा ने कहा, "एक क्रिकेटर के रूप में आप दुनिया भर के अलग-अलग टूर्नामेंटों में खेलते हैं लेकिन अपने घरेलू टीम के साथ होना हमेशा अच्छा होता है। जब आप उस टीम का हिस्सा होते हैं, जो आपको दिल के क़रीब होता है। इससे आपको काफ़ी बढ़िया महसूस होता है। अपने देश के लिए खेलना गर्व की बात है।"
वीसा अपने पिता के माध्यम से नामीबियाई हैं लेकिन उनका जन्म पड़ोसी मुल्क साउथ अफ़्रीका में खेलने के लिए हुआ था और उन्होंने अपने करियर का बड़ा हिस्सा वहां बिताया। उन्हें अपने नए देश(नामीबिया) के लिए पदार्पण किए हुए एक साल से थोड़ा अधिक समय हो गया है। हालांकि नामीबिया के खिलाड़ियों और उनकी टीम के माहौल ने उनके दिल में जगह बना ली है।
उन्होंने कहा, "इस टीम के खिलाड़ियों से मुझे काफ़ी लगाव है। मैं हमेशा मानता हूं कि अच्छे लोगों के साथ अच्छी चीजें होती हैं और यह वास्तव में अच्छे, मेहनती लड़कों का एक अच्छा समूह है। सबसे निराशाजनक बात यह है कि उन्हें अगले दौर में अपने कौशल का प्रदर्शन करने का अवसर नहीं मिलेगा।"
इस हार के बाद कप्तान एर्राड इरास्मस काफ़ी निराश थे। अगर नामीबिया सुपर 12 तक सिर्फ़ पहुंच जाती तो उन्हें लगभग 25 लाख रूपए अतिरिक्त मिलते।
इरास्मस ने कहा, "मैं वास्तव में इस हार की व्यख्या नहीं कर सकता। पिछले साल हम इस टूर्नामेंट के दूसरे छोर पर थे। पिछले दो मैचों में यह समझ पाना काफ़ी कठिन है कि कहां ग़लती हुई।"
उन्होंने आगे कहा, "एक कप्तान के रूप में आप अच्छी शुरुआत करना चाहते हैं। हमने उन दोनों मैचों में बढ़िया संघर्ष किया। यह हमारी संस्कृति और हमारे खेलने के तरीक़े के बारे में काफ़ी कुछ बयां करता है। हालांकि एक क्रिकेटर के रूप में हमेशा चाहते हैं कि बढ़िया क्रिकेट खेलते हुए, दो अंक लेकर क्वालीफ़ाई करें।"
नामीबिया आईसीसी क्रिकेट विश्व कप लीग 2 खेल रहा है, जहां वह पांचवें स्थान पर है। शीर्ष तीन टीमें 2023 वनडे विश्व कप क्वालीफाइंग प्रतियोगिता के लिए आगे बढ़ेंगी, जो अगले जून में ज़िम्बाब्वे में होगी। उस इवेंट की दो टीमें 2023 विश्व कप में खेलेंगी। नामीबिया के लिए एक अधिक यथार्थवादी लक्ष्य 2024 टी20 विश्व कप होगा जिसमें 20 टीमें शामिल होंगी। उनके लिए वहां पहुंचने के लिए कई रास्ते हैं, जिसमें रैंकिंग में शीर्ष 12 में शामिल होना (वे वर्तमान में 14 वें स्थान पर हैं) या एक क्षेत्रीय क्वालीफ़ायर के माध्यम से भी शामिल होने का रास्ता है। जो भी हो लेकिन एक बात तय है कि वीसा उनकी योजनाओं का हिस्सा बनना चाहता है।
उन्होंने कहा, "2024 में एक और विश्व कप है और यह मेरा अगला लक्ष्य है। मैं अब भी अच्छा महसूस कर रहा हूं और पहले की तरह खेल रहा हूं। मैं उनके लिए हमेशा उपलब्ध रहूंगा।"
जब अगला टी20 विश्व कप होगा तो वीसा 39 साल के हो जाएंगे, लेकिन उनका कहना है कि व "मेरे अंदर अभी भी नामीबिया के लिए बहुत क्रिकेट बाक़ी है।"

फ़िरदौस मूंडा ESPNcricinfo की साउथ अफ़्रीकी संवाददाता हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के सब एडिटर राजन राज ने किया है।