फ़ीचर्स

70 सालों में एक पारी में पांच विकेट लेने वाले सबसे उम्रदराज़ खिलाड़ी बने एंडरसन

दूसरे टेस्ट की पहली पारी में जेम्स एंडरसन के प्रदर्शन से जुड़े मज़ेदार आंकड़े

1 - 1951 के बाद एक पारी में पांच विकेट लेने वाले सबसे उम्रदराज पुरुष तेज गेंदबाज बने हैं जेम्स एंडरसन। एंडरसन ने 39 साल और 14 दिन की उम्र में यह कारनामा किया है। रिचर्ड हैडली एकमात्र ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्होंने 39 की उम्र को पार करने के बाद टेस्ट की एक पारी में पांच विकेट लिए। हालांकि बर्ट आयरनमॉन्गर टेस्ट क्रिकेट की एक पारी में सबसे ज्यादा उम्र में पांच विकेट लेने वाले खिलाड़ी हैं। उन्होंने 1932 में मेलबर्न में साउथ अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट की पहली पारी में छह रन पर पांच और दूसरी पारी में 18 रन पर छह विकेट चटकाए थे।
2 - इस टेस्ट की पहली पारी में एंडरसन ने 62 रन देकर 5 विकेट लिए। वह एडी हेमिंग्स के बाद इंग्लैंड में टेस्ट की एक पारी में पांच विकेट लेने वाले दूसरे सबसे उम्रदराज खिलाड़ी बने। 41 साल के हेमिंग्स ने 1990 में बर्मिंघम में न्यूजीलैंड के खिलाफ 58 रन देकर छह विकेट चटकाए थे।
4 बार लॉर्ड्स पर एंडरसन ने भारत के ख़िलाफ़ टेस्ट मैच की एक पारी में पांच विकेट लिए हैं। ऐसा करके वह भारत के खिलाफ एक ही मैदान पर सबसे ज्यादा बार यह कारनामा करने वाले खिलाड़ी बन गए हैं। हालांकि, किसी एक टीम के ख़िलाफ़ एक ही मैदान पर सबसे ज्यादा बार यह कारनामा सिडनी बार्न्स ने ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ एमसीजी में पांच बार एक पारी में पांच विकेट लेकर किया है। एंडरसन के आगे अब सिर्फ बार्न्स हैं।
31 बार टेस्‍ट क्रिकेट में एक पारी में पांच विकेट लेने का कारनामा एंडरसन ने किया है। वह इस प्रारूप में सबसे ज्‍यादा बार एक पारी में पांच विकेट लेने के मामले में छठे स्‍थान पर पहुंच गए हैं। अगर तेज गेंदबाजों की बात की जाए तो एंडरसन के आगे सिर्फ हैडली (36) हैं।
7 बार लॉर्ड्स में एंडरसन ने टेस्‍ट क्रिकेट में एक पारी में पांच विकेट लिए हैं। नॉटिंघम में भी उन्होंने सात बार यह कर दिखाया है। तेज गेंदबाजों में केवल इयन बॉथम (आठ बार लॉर्ड्स में एक पारी में पांच विकेट) ही ऐसे गेंदबाज हैं जिन्‍होंने एंडरसन से ज्‍यादा किसी भी एक मैदान पर सबसे ज्‍यादा बार एक पारी में पांच विकेट लिए हैं। कुल मिलाकर, मुथैया मुरलीधरन ने कोलंबो के एसएससी मैदान पर 14 बार एक पारी में पांच विकेट चटकाए हैं।
29 - एंडरसन को भारत के ख़िलाफ़ पांच विकेट चटकाने में 29 ओवर लग गए। केवल दो मौकों पर उन्होंने पांच विकेटों के लिए इससे ज़्यादा ओवर डाले हैं।

संपत बंडारुपल्ली ESPNcricinfo के स्टैटिस्टिशियन हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के सीनियर सब एडिटर निखिल शर्मा ने किया है।