मैच (11)
आईपीएल (2)
RHF Trophy (4)
Pakistan vs New Zealand (1)
WT20 Qualifier (4)
ख़बरें

भारत से टेस्ट मैच के दौरान नस्लवादी दुर्व्यवहार के बाद अंडरकवर क्राउड स्पॉटर्स को तैनात करेगा एजबेस्टन

वॉरिकशायर ने पुष्टि की कि शनिवार के टी20 मैच के लिए सुरक्षा उपाय तेज़ किए जाएंगे

टेस्ट मैच के चोथे दिन चाय के बाद नस्लवादी दुर्व्यवहार की घटना हुई थी  •  Getty Images

टेस्ट मैच के चोथे दिन चाय के बाद नस्लवादी दुर्व्यवहार की घटना हुई थी  •  Getty Images

शनिवार को एजबेस्टन में भारत और इंग्लैंड के बीच टी20 अंतर्राष्ट्रीय मैच अंडरकवर क्राउड स्पॉटर्स की निगरानी में खेली जाएगी। दोनों टीमों के बीच खेले गए पांचवें टेस्ट मैच में नस्लवादी दुर्व्यवहार का मामला सामने आया था। उसके बाद वॉरिकशायर ने नस्लवादी दुर्व्यवहार की घटनाओं से निपटने के लिए नए उपायों की एक श्रृंखला शुरू की है।
हालांकि, इस घटना को दर्शकों के एक हिस्से ने अंजाम दिया था, जिसे पहले यॉर्कशायर के पूर्व क्रिकेटर अज़ीम रफ़िक़ द्वारा ट्विटर पर उजागर किया गया था, और बाद में वेस्ट मिडलैंड्स पुलिस द्वारा आपराधिक जांच की गई।
वॉरिकशायर के मुख्य कार्यकारी अधिकारी स्टुअर्ट कैन ने कहा, "इस सप्ताह की शुरुआत में हाल के इतिहास में सबसे रोमांचक टेस्ट मैचों में से एक को लगभग एक लाख लोगों ने देखा, लेकिन हम एरिक हॉलीज़ स्टैंड में भारतीय प्रशंसकों के साथ किए गए मूर्खतापूर्ण नस्लीय दुर्व्यवहार से नहीं छिप सकते। कुछ लोगों द्वारा इन अस्वीकार्य कार्यों ने एक शानदार खेल को प्रभावित किया है, और ये ज़िम्मेदार लोग क्रिकेट परिवार का हिस्सा बनने के लायक़ नहीं हैं। हमें एक वेन्यू के साथ-साथ एक इंसान के रूप में कड़ी मेहनत करने की ज़रूरत है। यह सुनिश्चित करने के लिए कि मैच देखते समय हर कोई सुरक्षित और सुखद महसूस करे।"
एजबेस्टन के लिए अत्यंत व्यस्त महीना आने वाला है। क्लब ने एक बयान में स्वीकार किया कि "आईसोलेटेड क्षेत्रों में "ज़ीरो टॉलरेंस" अप्रोच का प्रबंधन नहीं किया गया था। एजबेस्टन का सुरक्षा पार्टनर जी4एस इस बात की जांच कर रहा है कि सोमवार की घटनाओं का समाधान तेज़ी से क्यों नहीं हुआ।
शनिवार के टी20 मैच के लिए वॉरिकशायर ने पुष्टि की कि अपमानज़नक व्यवहार को सुनने और तत्काल कार्रवाई के लिए इसकी रिपोर्ट करने के लिए एजबेस्टन में अंडरकवर क्राउड स्पॉटर्स को तैनात किया जाएगा। उन्होंने आगे कहा इस तरह की घटनाओं से तेज़ी से निपटने के लिए खेलों में पुलिस की मौजूदगी बढ़ाई जाएगी, जिससे सफल आयोजन कराया जा सके।
क्लब ने कहा कि आगामी मैचों में सभी प्रशंसकों को एजबेस्टन ऐप के माध्यम से दुर्व्यवहार की रिपोर्ट करने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा। उन्होंने आगे कहा कि, हेट क्राइम का दोषी पाए जाने वाले किसी भी व्यक्ति को न केवल एजबेस्टन से बल्कि ईसीबी के क्षेत्राधिकार में आने वाले सभी वेन्यू से प्रतिबंधित कर दिया जाएगा।
कैन ने कहा, "मैं इस बात से नाराज़ था कि कुछ लोगों ने भारतीय प्रशंसकों के एक समूह को नस्लीय रूप से दुर्व्यवहार करना स्वीकार्य समझा" इसमें शामिल लोगों ने पहले तीन दिन शानदार आनंद लिया था, इंग्लैंड की बार्मी आर्मी के साथ मिलकर उनके गीतों और ढोल के साथ एक स्वागत योग्य माहौल बनाया। लेकिन चौथे दिन उन्होंने चाय के बाद कुछ दुर्व्यवहार का अनुभव किया, और इसके लिए कोई बहाना नहीं है।"
"इसने क्लब को नई ऊर्जा और प्रेरणा दी है ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि एजबेस्टन जाति, लिंग, एबिलिटी या पृष्ठभूमि की परवाह किए बिना हर किसी के लिए है। कुछ नासमझ बेवकूफ हमारा ध्यान भंग नहीं कर सकते।"
"इस बीच, मैं नस्लवादी दुर्व्यवहार के शिकार किसी भी प्रशंसक से सीधे माफ़ी मांगना चाहता हूं। एजबेस्टन में हर कोई बेहतर करने के लिए कड़ी मेहनत करेगा, और भविष्य में उनका दोनों हाथों से स्वागत है।"