मैच (6)
बांग्लादेश बनाम भारत (1)
WTC (1)
ऑस्ट्रेलिया बनाम वेस्टइंडीज़ (1)
विश्व कप लीग 2 (1)
न्यूज़ीलैंड बनाम बांग्लादेश (1)
भारत अंडर-19 बनाम न्यूज़ीलैंड अंडर-19 (1)
ख़बरें

भारतीय टी20 टीम में चोटिल बुमराह की जगह लेंगे सिराज

साउथ अफ़्रीका के विरुद्ध अंतिम दो मैचों के लिए टीम में शामिल किए गए

Mohammed Siraj appeals his heart out, India vs West Indies, 2nd ODI, Ahmedabad, February 9, 2022

अपने करियर में मोहम्मद सिराज पांच टी20 अंतर्राष्ट्रीय मैच खेल चुके हैं  •  BCCI

चोटिल जसप्रीत बुमराह की जगह तेज़ गेंदबाज़ मोहम्मद सिराज को साउथ अफ़्रीका के विरुद्ध चल रही टी20 अंतर्राष्ट्रीय सीरीज़ के अंतिम दो मैचों के लिए भारतीय टीम में जोड़ा गया है। उम्मीद जताई जा रही है कि सिराज आज गुवाहाटी पहुंचेंगे।
बुमराह को हाल ही में पीठ में लगी चोट के चलते सिराज को भारतीय टी20 अंतर्राष्ट्रीय टीम के लिए बुलावा आया है। बुमराह स्कैन के लिए बेंगलुरु पहुंचे है और राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (एनसीए) की मेडिकल टीम आगामी टी20 विश्व कप में उनकी भागीदारी पर अंतिम निर्णय लेगी।
सिराज ने आख़िरी बार फ़रवरी 2022 में श्रीलंका के विरुद्ध टी20 अंतर्राष्ट्रीय मैच खेला था। वह टेस्ट टीम के नियमित सदस्य हैं। इस महीने अपने काउंटी डेब्यू पर उन्होंने वॉरिकशायर के लिए एक पारी में पांच विकेट झटके थे।
अपने करियर में सिराज ने पांच टी20 अंतर्राष्ट्रीय मुक़ाबले खेले हैं। उनके नाम 10.45 की इकॉनमी से पांच विकेट हैं। हालांकि 2020 से वह आईपीएल में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु की एकादश के नियमित सदस्य रहे हैं और इस साल बड़ी नीलामी से पहले उन्हें रिटेन भी किया गया था।
सिराज भारतीय टीम में शामिल किए जाने वाले पहले खिलाड़ी नहीं हैं। सीरीज़ के पहले मैच से पहले श्रेयस अय्यर, शाहबाज़ अहमद और उमेश यादव को टीम में जोड़ा गया था।
श्रेयस चोटिल दीपक हुड्डा की जगह टीम में आए हैं जो एनसीए में बीसीसीआई की मेडिकल टीम की निगरानी में हैं। उमेश को मोहम्मद शमी के रिप्लेसमेंट के तौर पर चुना गया जो कोरोना निगेटिव पाए जाने के बाद फ़िट होने का प्रयास कर रहे हैं। वहीं शाहबाज़ को हार्दिक पंड्या की जगह टीम में जोड़ा गया जो एनसीए में "कंडीशनिंग संबंधित" कार्य कर रहे हैं।
सीरीज़ का पहला मैच तिरुवनंतपुरम में खेला गया था जहां बल्लेबाज़ी के लिए कठिन पिच पर भारत ने आठ विकेटों से जीत दर्ज की थी। अगला मैच 2 अक्तूबर को गुवाहाटी में खेला जाएगा। 4 अक्तूबर को इंदौर में अंतिम मैच के साथ सीरीज़ समाप्त होगी।
उम्मीद जताई जा रही है कि उसी सप्ताह टी20 विश्व कप के लिए चुने गए खिलाड़ी ऑस्ट्रेलिया रवाना होंगे जहां ब्रिस्बेन में उनका छोटा कैंप लगेगा। साउथ अफ़्रीका के विरुद्ध तीन मैचों की वनडे सीरीज़ के लिए चयनकर्ता शिखर धवन के नेतृत्व में दूसरे दर्जे की टीम का ऐलान कर सकते हैं।
साउथ अफ़्रीका सीरीज़ के लिए भारतीय टीम : रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल (उपकप्तान), विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, युज़वेंद्र चहल, अक्षर पटेल, अर्शदीप सिंह, हर्षल पटेल, दीपक चाहर, उमेश यादव, श्रेयस अय्यर, शाहबाज़ अहमद, मोहम्मद सिराज

शशांक किशोर ESPNcricinfo में सीनियर सब एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के सब एडिटर अफ़्ज़ल जिवानी ने किया है।