मैच (15)
आईपीएल (1)
WI vs SA (1)
County DIV1 (3)
County DIV2 (4)
T20WC Warm-up (3)
CE Cup (3)
फ़ीचर्स

साई सुदर्शन : टीएनपीएल से आईपीएल तक का सफ़र

तमिलनाडु के इस बल्लेबाज़ ने गुजरात टाइटंस के लिए आईपीएल डेब्यू करते हुए सबको प्रभावित किया

Sai Sudharsan has been in fine form for Lyca Kovai Kings in the TNPL, Lyca Kovai Kings vs Siechem Madurai Panthers, TNPL 2021, Chennai, July 28, 2021

तमिलनाडु प्रीमियर लीग के दौरान शॉट खेलते सुदर्शन  •  TNPL

साई सुदर्शन ने शुक्रवार को पंजाब किंग्स के ख़िलाफ़ मैच में गुजरात टाइटंस के लिए डेब्यू किया। वह विजय शंकर की जगह पर खेले, जो कि चोट के कारण बाहर हैं। सुदर्शन, विजय की ही तरह तमिलनाडु की तरफ़ से घरेलू क्रिकेट खेलते हैं और तमिलनाडु प्रीमियर लीग (टीएनपीएल) की उपज हैं।
कौन हैं साई सुदर्शन?
बाएं हाथ का यह आक्रामक बल्लेबाज़ टीएनपीएल 2021 के दौरान उभरा, जहां पर वह टूर्नामेंट में दूसरे सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज़ थे। उन्होंने 143.77 की स्ट्राइक रेट और 71.60 की औसत से आठ पारियों में 358 रन बनाए और लाइका कोवाई किंग्स को एलिमिनेटर तक पहुंचाया। इससे पहले वह टीएनपीएल में चेपक सुपर गिल्लीज़ का भी हिस्सा थे, लेकिन उन्हें डेब्यू करने का मौक़ा नहीं मिला था। टीएनपीएल 2021 की प्रदर्शन की बदौलत उन्हें तमिलनाडु की सीमित ओवर टीम में चुन लिया गया। इसके अलावा वह रणजी टीम का भी हिस्सा थे।
पृष्ठभूमि
सुदर्शन के पिता एक एथलीट हैं और साउथ एशियन (सैफ़) खेलों में भारत का प्रतिनिधित्व कर चुके हैं, वहीं उनकी मां उषा भारद्वाज तमिलनाडु के लिए राष्ट्रीय स्तर पर वॉलीबाल खेल चुकी हैं।
एज़-ग्रुप क्रिकेट में उन्होंने तमिलनाडु के लिए ख़ूब रन बनाए और अपने आप को स्थापित किया। उन्होंने यशस्वी जायसवाल के साथ अंडर-19 चैलेंजर ट्राफ़ी 2019-20 में इंडिया-ए के लिए ओपन भी किया। तिलक वर्मा, रवि बिश्नोई और प्रियम गर्ग भी उस टीम का हिस्सा थे।
टीएनपीएल में प्रदर्शन
सुदर्शन ने सीज़न की शुरुआत 43 गेंदों में 87 रन से की। इस मैच में उनके ख़िलाफ़ टी नटराजन और मुरुगन अश्विन जैसे गेंदबाज़ थे। बाएं हाथ के इस बल्लेबाज़ की बल्लेबाज़ी में उनके सीनियर वॉशिंगटन सुंदर की झलक देखने को मिलती है। वह शुरु में बल्लेबाज़ी करते हुए पारी को एंकर कर सकते हैं तो अंत में आकर तेज़ रन भी बना सकते हैं।
उन्होंने सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफ़ी और विजय हज़ारे ट्रॉफ़ी में कैसा प्रदर्शन किया था?
शाहरुख़ ख़ान, विजय शंकर, दिनेश कार्तिक, बाबा अपराजित और एन जगदीशन जैसे बल्लेबाज़ों के बीच शक्तिशाली तमिलनाडु टी20 टीम में जगह पाना आसान नहीं था। उन्हें नंबर तीन पर बल्लेबाज़ी करने का मौक़ा मिला, जिसमें अधिकतर मौक़ों पर वह सफल भी रहे।
उन्होंने सैयद मुश्ताक़ अली ट्रॉफ़ी में महाराष्ट्र के खिलाफ 19 गेंदों में 35 रन बनाकर घरेलू क्रिकेट में कदम रखा। इसके बाद उन्होंने केरला के ख़िलाफ़ 31 गेंदों में 46 रनों की पारी खोली, जिसमें कई बेहतरीन हवाई शॉट भी थे। उन्होंने लेग स्पिनर सुधेसन मिधुन और ऑफ़ स्पिनर जलज सक्सेना को निशाने पर लिया। सैयद मुश्ताक़ अली और विजय हजारे ट्रॉफ़ी के दौरान साईं सुदर्शन ने कुछ आकर्षक स्कूप और स्वीप भी लगाए थे।
क्या वह गेंदबाज़ी कर सकते हैं?
हां, वह लेगस्पिन गेंदबाज़ी कर सकते हैं। हालांकि वह काफ़ी कम गेंदबाज़ी करते हैं। साई सुदर्शन ने विजय हजारे ट्रॉफ़ी में एक विकेट भी लिया था। तमिलनाडु के सहायक कोच आर. प्रसन्ना कहते हैं कि घरेलू क्रिकेट में साई सुदर्शन के पार्ट टाइम लेग स्पिन गेंदबाज़ी का इस्तेमाल अक्सर नेट्स में किया जाता है।
आईपीएल 2022 की नीलामी में सुदर्शन को टाइटंस ने उनके बेस प्राइस 20 लाख रूपए में ख़रीदा था।

देवरायण मुथु ESPNcricinfo में सब एडिटर हैं