मैच (16)
आईपीएल (1)
T20I Tri-Series (1)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
CE Cup (2)
WI vs SA (1)
ENG v PAK (W) (1)
USA vs BAN (1)
फ़ीचर्स

GT vs RR रिपोर्ट कार्ड : हेटमायर-सैमसन की तूफ़ानी पारियों ने दिलाई राजस्थान को प्रभावी जीत

मिलर और गिल की पारी नहीं आई काम, राजस्थान 8 अंकों के साथ शीर्ष पर

Shimron Hetmyer is a matchwinner and he knows it, Gujarat Titans vs Rajasthan Royals, IPL 2023, Ahmedabad, April 16, 2023

शिमरॉन हेटमायर ने खेली नाबाद 56* रनों की पारी  •  BCCI

रविवार को खेले गए रोचक मुक़ाबले में राजस्थान रॉयल्स के 15 छक्कों और 10 चौकों की बारिश ने गुजरात टाइटंस के हौसले पस्त कर दिए। 3 विकेट से मिली जीत के हीरो रहे संजू सैमसन और शिमरॉन हेटमायर। इस जीत के साथ राजस्थान अंक तालिका में 8 अंकों के साथ शीर्ष पर पहुंच गई है। एक नज़र मैच के रिपोर्ट कार्ड पर।
बल्लेबाज़ी
गुजरात (A) - शुभमन गिल और साई सुदर्शन ने सधी हुई शुरुआत की। सुदर्शन ने 20 रन जोड़े। इसके बाद कप्तान हार्दिक पंड्या ने 28 रन की पारी खेलते हुए गिल का साथ निभाया। 13वें ओवर में गुजरात के 100 रन पूरे हुए तब तक 3 विकेट गिर चुके थे। हालांकि गिल एक छोर पर जमे रहे और उन्होंने 4 चौको और 1 छक्के की मदद से 45 रन बनाए। अभिनव मनोहर की 3 छक्कों वाली 27 रन की पारी से स्कोर आगे बढ़ता गया। डेविड मिलर ने बल्लेबाज़ी की लय टूटने नहीं दी और उन्होंने 2 छक्कों और 3 चौकों सहित कुल 46 रन जोड़े। 16वें ओवर तक 125 का स्कोर, 20 वें ओवर तक 177 तक पहुंच गया।
राजस्थान (A++)- जॉस बटलर और यशस्वी जायसवाल की सलामी जोड़ी नाकाम रही। देवदत्त पड़िक्कल ने कुछ क्लासिकल शाट्स खेले लेकिन फिरकी के फेर में फंस गए। इसके बाद कप्तान संजू सैमसन ने कमान संभाली और 60 रनों की धुआंधार पारी खेली जिसमें 6 छक्के जड़ डाले। फिर शिमरॉन हेटमायर के बल्ले से 5 गगनभेदी छक्के निकले और अपना अर्धशतक पूरा करते हुए वे टीम को जीताकर ही नाबाद पवैलियन लौटे। युवा बल्लेबाज़ ध्रुव जुरेल ने 18 रनों की प्रभावी पारी खेली। 16वें ओवर 134 रन बने थे और चार गेंद बाकी रहते ही स्कोर 179 तक पहुंच गया।
गेंदबाज़ी
राजस्थान(A+) - पहले ही ओवर में ट्रेंट बोल्ट ने साहा का विकेट चटका दिया। इसके बाद बटलर ने चुस्ती फुर्ती की चलते साई सुदर्शन रन आउट हुए। युज़वेंद्र चहल ने ख़तरनाक दिख रहे हार्दिक का अहम विकेट लिया। वहीं संदीप शर्मा के खाते में गिल और डेविड मिलर का विकेट गया। ज़ैम्पा ने आक्रामक दिख रहे अभिनव का विकेट चटकाया।आरआर के गेंदबाज़ों ने चार वाईड सहित पांच रन एक्स्ट्रा के रुप में दिए।
गुजरात (B)- मोहम्मद शमी और हार्दिक पंड्या की कसी हुई गेंदबाज़ी के आगे राजस्थान की सलामी जोड़ी विफल रही। इसके बाद राशिद ख़ान की गुगली ने काम किया और 11वें ओवर तक चार बल्लेबाज़ पवैलियन में थे। लेकिन इसके बाद सैमसन और हेटमायर के जवाबी हमले ने गेंदबाज़ों के हौसले पस्त कर दिए राशिद खान और जोसेफ की गेंदों पर कुल 9 छक्के पड़े। मोहम्मद शमी के ख़ाते में 3 विकेट गए लेकिन आख़िरी ओवरों में गेंदबाज़ रन रोकने में नाकाम रहे।
फ़ील्डिंग
राजस्थान (A++)- सुदर्शन के रन आउट में बटलर और सैमसन की जुगलबंदी अच्छी दिखी लेकिन साहा का कैच लेते वक्त बीच पिच पर ट्रैफिक जाम जैसे हालात बने जिसे बोल्ट ने सुलझाया। राजस्थान के सभी फ़ील्डर्स ने डाइव लगाकर रन रोकने में कोई कसर नहीं छोड़ी। बटलर ने गिल का और जायसवाल ने पंड्या का अहम कैच भी आत्मविश्वास के साथ लपके। हेटमाटर और पड़िक्कल ने भी फुर्ती से कैच लपका।
गुजरात (B)- गुजरात की ओर से डेविड मिलर ने सैमसन का कैच पकड़ा जबकि पड़िक्कल और जुरेल का कैच मोहित शर्मा के हाथों में गया। लेकिन हेटमायर का सही समय पर रन आउट ना होना गुजरात के लिए भारी पड़ गया और वो ही मैच विनर निकले।
रणनीति
राजस्थान (A) - टीम ने गेंदबाज़ी के दौरान हार्दिक पंड्या का अहम विकेट लेने वाले चहल की जगह देवदत्त पड़िक्कल को इंपैक्ट प्लेयर के रुप में शामिल किया और उन्होंने 26 रनों की अहम पारी खेली और कप्तान सैमसन के साथ साझेदारी भी की।
गुजरात (B) - शुभमन गिल की जगह नूर अहमद को टीम में इंपैक्ट प्लेयर के रुप में शामिल किया गया और उन्होंने संजू सैमसन का अहम विकेट लिया। लेकिन अंतिम ओवरों में जब छक्कों की बारिश हुई तो गुजरात की हर रणनीति नाकाम होती दिखाई दी।