मैच (15)
ENG v PAK (1)
ENG v PAK (W) (1)
T20WC Warm-up (6)
Vitality Blast (5)
CE Cup (2)
फ़ीचर्स

मोहसिन ख़ान लगभग गंवा चुके थे अपना हाथ, लेकिन हीरो बनकर LSG में वापसी की

जिस साल उत्‍तर प्रदेश के तेज़ गेंदबाज़ ने IPL में डेब्‍यू किया उस साल उन्‍हें लगी थी एक गंभीर चोट

टी20 क्रिकेट की दुनिया में एक शॉट, एक कैच, एक गेंद या एक ओवर आपको आपके लक्ष्‍य से रोक सकता है। जैसा लखनऊ सुपर जायंट्स के तेज़ गेंदबाज़ मोहसिन ख़ान ने पिछले साल मई में मुंबई इंडियंस के ख़‍िलाफ़ किया था, जहां पर उन्‍होंने आख़‍िरी ओवर में 11 रन बचाकर जीत दिलाई थी, जबकि सामने टिम डेविड और कैमरन ग्रीन थे।
अगर आपने वह ओवर देखा हो (रात 9:13 बजे), आपको समझ आएगा कि क्‍यों 25 वर्षीय मोहसिन ने चयनकर्ताओं और क्रिकेट पंडितों को उत्‍साहित किया था, क्‍योंकि उन्‍हें विश्‍वास है कि उनके पास अंतर्राष्‍ट्रीय टी20 खेलने के लिए जरूरी क़ाबिलियत, कौशल और माइंडसेट है।
इस साल मार्च में जब मैं लखनऊ में LSG के टीम होटल में मोहसिन से मिला तो मैंने उस ओवर की बात छेड़ी।
उस ओवर के बारे में मोहसिन ने कहा, "मैं मैदान से बाहर आया और अपने चेहरे को पानी से धोया। मैंने दिमाग़ से रन की बात हटा ही दी थी कि कितने रन बचाने हैं, क्‍योंकि इससे मैं आसानी से विचलित हो जाता और अगर एक भी बड़ा शॉट लगता तो दबाव में आ जाता। मैंने बस गेंद दर गेंद डालने का प्‍लान किया और हर गेंद अच्‍छी डली।""
वह जितनी भी शांति ले सकते थे उतनी ज़रूरत थी, क्‍योंकि वह दुनिया के दो ऐसे बल्‍लेबाज़ों को गेंदबाज़ी कर रहे थे जो कुछ भी करने में माहिर थे। मोहसिन के पास अपना प्‍लान था। ग्रीन के ख़‍िलाफ़ उन्‍होंने पहली गेंद बैक ऑफ़ लेंथ डाली जो डॉट बॉल थी, वहीं दूसरी गेंद लेंथ बॉल थी तो उस पर सिंगल आया।
मोहसिन ने कहा, "मैं आम तौर पर धीमी गेंद डाला हूं, जो सभी जानते थे। तो मैंने बचे पूरे ओवर कुछ अलग करने का मन बनाया, केवल यॉर्कर्स। अंदर से आवाज़ आ रही थी कि होगा।"
यॉर्कर एक आत्‍मविश्‍वास से भरी गेंद है। आप बुमराह, जोफ़्रा या मोहसिन बन सकते हो लेकिन बिना आत्‍मविश्‍वास से आप बुरी तरह फेल हो सकते हो। मोहसिन का खु़द पर विश्‍वास उस समय ऊंचा था। उन्‍होंने तीसरी गेंद जड़ में डाली। उन्‍होंने कहा, मैं डालता गया और फ‍िर हो गया।"
यह मोहसिन के लिए यादगार पल था। उनके पिता को स्‍ट्रोक पड़ा था और वह मैच से पहले दस दिन से अस्‍पताल में भर्ती थे। मोहिसन ने अपने पिता को यह जीत समर्पित की। मोहसिन ने कहा, "पापा आमतौर पर मुझे खेलता देख खुश होते हैं। जब मैंने उन्‍हें उस जीत के बाद कॉल किया तो उन्‍होंने बस कहा 'बेटा'। मैं बस इसी में खुश था। मेरा सारा प्रदर्शन पापा के लिए था। उस मैच में वही बस मेरे दिमाग़ में चल रहे थे। मुझे लगा था कि वह देख रहे होंगे, तो अगर मैं जीतता हूं तो मैं उनके चेहरे पर खुशी ला सकूंगा। वह कुछ बेहतर महसूस कर सकेंगे। मुझे लगता है उसके एक दिन बाद या कुछ समय बाद वह डिस्‍चार्ज हो गए थे।"
****
मोहसिन का परिवार मूल रूप से उत्‍तर प्रदेश के खलीलाबाद से है। उनके पिता यूपी पुलिस में हैं और नई दिल्‍ली के पूर्व में 700 किमी दूर संभल में ट्रांसफर होने की वजह से पूरा परिवार वहीं रहता है लेकिन मोहसिन संभल से 20 किमी दूर मुरादाबाद में रहते हैं क्‍योंकि यहां पर क्रिकेट की अच्‍छी आधारश‍िला है।
मोहसिन 6 फ़ीट 3 इंच के हैं और अच्‍छे सेहतमंद है। गेंदबाज़ी के नज़रिए से उनकी सबसे बड़ी ताक़त उनका हाई आर्म ऐक्‍शन और सीधी कलाई है। वह 140 किमी प्रति घंटा की गति से गेंदबाज़ी करते हैं फ‍िर भी उनका रनअप 11 कदमों का है। उन्‍होंने कहा कि कई विशेषज्ञों ने अधिक गति के लिए रन अप को लंबा करने की बात कही लेकिन वह ऐसी चीज़ को सही करने के उत्‍सुक नहीं है जिसमें कोई दिक्‍कत नहीं हुई।
उनकी गेंदबाज़ी कुछ सालों पहले पूरी तरह से ख़राब हो चुकी थी, जहां उनका गेंदबाज़ी हाथ गंवाने तक की नौबत आ गई थी।
2022 में IPL डेब्‍यू सीज़न के बाद मोहसिन एक सप्‍ताह बाद घर लौटे, वह मैदान पर गए और महसूस किया कि वह अपना बांया हाथ नहीं उठा पा रहे हैं।
उन्‍होंने कहा, "मुझे कोई चोट नहीं लगी थी। मैं बस सीज़न के बाद तुरंत घर गया था और आराम कर रहा था।"
इसके बाद उनके लिए अगले कुछ महीने पीड़ा से भरे थे। वह पहले BCCI बेंगलुरु स्थित राष्‍ट्रीय‍ क्रिकेट एकेडमी गए, जहां से मेडिकल स्‍टाफ़ ने उनको बोर्ड के विशेषज्ञ सर्जनों से मिलने मुंबई भेजा।
LSG में स्पोर्ट़स फ़ीज‍ियोथेरेपी और मेडिस‍िन सलाहकार और मुंबई स्थित कोकिलाबेन अंबानी अस्‍पताल में स्‍पोर्ट्स साइंस और रिहैब डिपार्टमेंट प्रमुख वैभव डागा ने कहा कि मोहसिन की चोट बहुत असाधारण थी। उनके बाएं कंधे की एक्सिलरी धमनी में एन्यूरिज्म था, जिससे उनके बाएं हाथ, कलाई और हाथ में रक्त की आपूर्ति बाधित हो रही थी। अगर निदान और सर्जरी में देरी होती, तो शायद वह अपना अंग खो देते।"
मोहसिन की सर्जरी अक्‍तूबर 2022 में सीनियर वैस्‍कुलर सर्जर डॉक्‍टर रघुराम शेखर ने की। डागा ने कहा, "उसका अंग बचा लिया गया था, लेकिन क्योंकि धमनी अवरोधक बायीं बांह और बांह के नीचे की मांसपेशियों को आपूर्ति करने वाली नसों में से एक के क़रीब था, इसलिए तंत्रिका आपूर्ति में जुड़ाव हो गया था। जिससे उसकी ट्राइसेप्स मांसपेशी की ताक़त प्रभावित हुई जो गेंदबाज़ी करते समय कंधे और कोहनी की यांत्रिकी में मदद करती है।"
डॉक्‍टरों ने मोहसिन को चेतावनी दी थी कि उन्‍हें ठीक होने में क़रीब दो साल लगेंगे और आगे उनके खेलने की कोई संभावना भी नहीं है। उस साल दिसंबर में उन्‍होंने डागा, नितिन पटेल और NCA में स्‍पोर्ट्स साइंट प्रमुख और सीनियर फ़ीजियो धनंजय कौशिक के निर्देशन में र‍िहैब किया। डागा ने कहा, हालांकि प्रभावित तंत्रिका के दोबारा बनने में थोड़ा समय लगा, लेकिन जैसे-जैसे रिहैब आगे बढ़ा, यह ठीक से काम करने लगी और धीरे-धीरे मोहसिन की बायीं बांह में अधिकांश ताक़त आ गई।
यह प्रभाव सर्जरी के तुरंत बाद नहीं आया था। मोहसिन ने कहा, "जब मैं अपना बायां हाथ उठाता था तो यह अपने आप ही नीचे गिर जाता था। हाथ में कोई ताक़त नहीं थी। एक समय मैंने सोचा कि मेरा क्रिकेट करियर ख़त्‍म हो गया क्‍योंकि मेरा हाथ बिल्‍कुल काम नहीं कर रहा था। ट्राइसेप्‍स में कोई मांस नहीं था। अब जो आप मांस देख रहे हो वह दोबारा आया है। अभी भी अगर आप मेरे दायें हाथ के मांस से तुलना करेंगे तो इसमें कम दिखेगा।"
इस समय तक LSG ने 2023 IPL की तैयारियां शुरू कर दी थी। मोहसिन टीम से जुड़े लेकिन वह खेलने के लिए तैयार नहीं थे। डागा के मुताबिक, फ़ोकस रनिंग, गेंदबाज़ी, थ्रो वर्कलोड और तीव्रता पर था, जो अच्‍छे से आगे बढ़ी।
टूर्नामेंट शुरू हुए पांच सप्‍ताह हो गए थे और 2022 IPL के बाद 7 मई को पहली बार गुजरात टाइटंस के ख़‍िलाफ़ वह मैदान में उतरे। उन्‍होंने तीन ओवर में 42 रन दिए और गुजरात टाइटंस के कप्‍तान हार्दिक पंड्या का विकेट लिया।
उन्‍होंने कहा, "मैं बहुत खुश था। कोई भी अभ्‍यास मैच खेले बिना मैं सीधा IPL से IPL खेला। मैंने कोई ओपन नेट सेशन नहीं किया था, लेकिन मैच से पहले केवल दो नेट सेशनों के आधार पर मेरी टीम ने मुझ पर भरोसा किया।"
मोहसिन का IPL सफ़र 2018 में शुरू हुआ था जब 2017-18 में उनके सैयद मुश्‍ताक़ अली ट्रॉफ़ी में प्रदर्शन को देखते हुए मुंबई इंडियंस ने उनको 20 लाख के बेस प्राइज में ख़रीदा था।
वह मुंबई इंडियंस के लिए नहीं खेले थे लेकिन मोहसिन को तब पूर्व भारतीय गेंदबाज़ ज़हीर ख़ान के साथ काम करने का मौक़ा मिला जो उस समय टीम के प्रदर्शन डायरेक्‍टर थे। मोहसिन उनकी ही क्लिप देखकर और उन्‍हें टीवी पर देखकर बड़े होकर तेज़ गेंदबाज़ बनने का सपना लेकर बड़े हुए थे। यह उनके लिए सपनों के सच होने जैसा था।
उनके लिए एक और मेंटॉर भारतीय तेज़ गेंदबाज़ मोहम्‍मद शमी रहे जो इस समय पैर की सर्जरी की वजह से IPL में नहीं खेल रहे हैं। कोविड-19 के दौरान उन्‍होंने उत्‍तर प्रदेश के अमरोहा में शमी के फ़ॉर्म हाउस पर अभ्‍यास किया था। यहां पर अधिकतर समय फ़‍िटनेस पर निकलता था लेकिन शमी ने उनसे गेंदबाज़ी लेंथ की अहमियत के बारे में भी बात की। मोहसिन ने कहा, "उन्‍होंने सलाह दी कि मैं साधारण शॉर्ट ऑफ़ लेंथ गेंद से थोड़ा आगे डाल रहा हूं, ख़ासतौर से विदेशी बल्‍लेबाज़ों के ख़‍िलाफ़, जो पुल या लेग साइड पर बाउंड्री लगाने में सहज होते हैं।"
जब मोहसिन LSG से जुड़े तो पूर्व भारतीय ओपनर गौतम गंभीर टीम के मेंटॉर कम कोच थे। मोहसिन ने कहा, "गौती भैया ने मेरा बहुत उत्‍साहवर्धन किया। उन्‍होंने कहा, 'तुम ही हो जो प्रभाव डाल सकते हो। तुम्‍हें किसी और को देखने की ज़रूरत नहीं है। तेरे हाथ में गेंद है तो तू ही राजा है'।"
यही विश्‍वास LSG के कप्‍तान केएल राहुल ने भी उनको दिया। मोहसिन ने कहा, "वह बहुत शांत हैं। मुझे उनकी कप्‍तानी में बहुत अच्‍छा और सुरक्षित महसूस होता है क्‍योंकि अगर मुझे रन भी पड़ते हैं तो वह कुछ नहीं कहते। बस वह आमतौर पर कहते हैं अच्‍छा करेगा।"
पहले दो IPL सीज़नों में मोहसिन ने अधिकतर मैचों में पावरप्‍ले में दो, एक मध्‍य फ़ेज़ और एक ओवर डेथ में डाला। लेकिन राहुल ने इस बार उनको अपने अहम अस्‍त्र के तौर पर इस्‍तेमाल किया। राजस्‍थान रॉयल्‍स के ख़‍िलाफ़ मैच में उन्‍होंने पावरप्‍ले में लगातार तीन ओवर डाले और उन्‍हें यशस्‍वी जायसवाल का विकेट मिला। मोहसिन ने कहा, "मैच की परिस्‍थति को देखते हुए राहुल भाई ने मेरा इस्‍तेमाल किया।"
अधिक दबाव वाली परिस्‍थतियों में जहां वह अक्‍सर गेंदबाज़ी करते हैं, मोहसिन की अहम गेंद धीमी गति की गेंद है। अपने पिटारे में कई धीमी गति की गेंद रखने वाले पंजाब किंग्‍स के तेज़ गेंदबाज़ हर्षल पटेल को लगता है कि गेंदबाज़ को धीमी गेंद करने के लिए बहुत बड़ा कलेजा चाहिए और मोहसिन भी सहमत दिखे। उन्‍होंने कहा, "कई मौके़ होते हैं जब आप पर रन पड़ते हैं, लेकिन मेरा आत्‍मविश्‍वास धीमी गति की गेंद के साथ हमेशा ऊपर रहता है। इसने मुझे IPL में कई विकेट दिलाए हैं, क्‍योंकि मेरी गति और बाउंस की वजह से मैं गेंद को ग्रिप करा सकता हूं या यह रूककर आती है तो इससे मुझे एडवांटेज मिलती है।"
हर्षल ने कहा कि उन्‍होंने मोहसिन को पिछले तीन IPL सीज़नों से देखा है। "ऐसे ही मैं नए तेज़ गेंदबाज़ों को जज करता हूं। जब उनसे पूछा गया कि क्‍या वह अपनी पहचान बना रहा है या केवल भाव में बह रहा है? उन्‍होंने कहा, "पिछले साल तक मैंने उसको यॉर्कर करते नहीं देखा था। वह अधिकतर पिच पर गेंद को पटकता था, कटर्स करता था और बाक़ी सब। इस सीज़न मैंने देखा कि जिस तरह से उसने नेहाल वढेरा को बोल्‍ड किया वह उस गेंद की अपेक्षा नहीं कर रहा था। यह बॉल उनके बल्‍ले को छकाती हुई स्‍टंप्‍स पर जा लगी थी।"
ESPNcricinfo का डाटा बताता है कि मोहसिन ने 2022 IPL में दो यॉर्कर की, पिछले साल तीन और इस सीज़न वह अभी तक पांच यॉर्कर कर चुके हैं। लेकिन पांच का आंकड़ा अभी बढ़ सकता है क्‍योंकि LSG को अभी कम से कम दो मैच और खेलने हैं और मोहसिन अभी भी अपनी पूरी फ़‍िटनेस पाने में काम कर रहे हैं।
वेस्‍टइंडीज़ के पूर्व तेज़ गेंदबाज़ इयन बिशप भी मोहसिन के कौशल से प्रभावित दिखे जिसको उन्‍होंने पहली बार 2022 IPL में देखा था। उन्‍होंने कहा, "जिससे मैं प्रभावित हुआ वह सबसे अधिक उनकी हार्ड लेंथ करने की क्षमता है। गेंद अच्‍छे से तैरती पिच पर गिरती है और गुड लेंथ को हिट करती है।"
"मुझे याद है वह स्‍पेल, मुझे लगता है यह एलिमिनेटर में विराट कोहली को था जहां पर मोहसिन ने एंगल के साथ बाहर जाती गुड लेंथ डाली और इसने दिक्‍कत पैदा की।"
उस साल IPL में नौ मैचों में मोहसिन ने बैक ऑफ़ लेंथ या शॉर्ट लेंथ पर सात विकेट लिए, वह भी 6.11 की इकॉनमी से। 2023 में खेले चार मैचों में उनकी इकॉनमी 10.83 की रही जहां पर उन्‍होंने इन गेंदों पर दो विकेट लिए। इस सीज़न वह आठ मैचों में 10.76 की इकॉनमी से छह विकेट ले चुके हैं।
जब मोहसिन अपनी पूरी फ़‍िटनेस पा लेंगे तो बिशप उनको पुराने रंग में देखने को उत्‍साहित हैं, जैसा वह दो साल पहले थे। उन्‍होंने कहा, "इस सीज़न उन्‍होंने कई बार अच्‍छा किया है लेकिन 2022 में उन्‍होंने बहुत प्रभावित किया था।"
कोलकाता नाइटराइडर्स के ख़‍िलाफ़ मैच में क्षेत्ररक्षण के दौरान सिर पर चोट लगने की वजह से वह सनराइज़र्स हैदराबाद के ख़‍िलाफ़ पिछले सप्‍ताह मैच नहीं खेल पाए थे।
यह सीज़न उनके लिए बहुत महंगा साबित हुआ है। इसकी वजह उनका पावरप्‍ले में गेंदबाज़ी करना भी रहा है, जहां पर उन्‍होंने छह मैचों में इस दौरान 16 ओवर किए और 8.87 की इकॉनमी से रन दिए। इस दौरान उन्‍हें नौ में से पांच विकेट मिले। डेथ में वह डेब्‍यू सीज़न में बेमिसाल थे लेकिन इस सीज़न वह इस रैंक में चौथे सबसे ख़राब गेंदबाज़ हैं। इस सीज़न डेथ ओवरों में कम से कम आठ ओवर करने वाले 21 गेंदबाज़ों में उन्‍होंने 12.44 रन प्रति ओवर देते हुए केवल तीन विकेट लिए हैं, लेकिन उनके लिए संतुष्टि की बात यह है कि उनसे आगे भुवनेश्‍वर कुमार (14.30), सैम करन (12.90) और अर्शदीप सिंह (12.72) हैं।
उन्‍होंने कहा, "मैं हमेशा सोचता हूं, कर लूंगा। मैं बस पॉज़‍िट‍िव रहने का प्रयास करता हूं। बस क्‍योंकि मेरे पर रन पड़ रहे हैं तो मुझे ऐसा नहीं सोचना चाहिए कि कोई उम्‍मीद बाक़ी नहीं है। गए तो गए रन। खेल रहे हैं तो रन पड़ने ही पड़ने हैं। विकेट आनी है तो आनी है।"
LSG के इस सीज़न के पहले मैच में जयपुर में राजस्‍थान रॉयल्‍स के ख़‍िलाफ़ संजू सैमसन ने पांचवें ओवर में उन पर पहली तीन गेंद पर एक चौका और छक्‍का लगाया। पांचवीं गेंद पर यशस्‍वी जायसवाल ने उन पर फ़ाइन लेग पर छक्‍का लगा दिया। मोहसिन ने इस ओवर की आख़‍िरी गेंद शॉर्ट ऑफ़ लेंथ डाली, जो जायसवाल के बल्‍ले का ऊपरी किनारा लेकर खड़ी हो गई और वह कैच आउट हो गए। मोहसिन ने कहा, "विकेट बल्‍लेबाज़ी के लिए अच्‍छा था और मेरी गेंदबाज़ी भी बिखरी हुई थी। तब मैं अपनी ताक़त पर लौटा और बैक ऑफ़ लेंथ की, मैंने इसमें अधिक गति लाई और बाउंस किया जिससे जायसवाल बीट हो गया।"
मोहसिन ने कहा कि प्‍लान को अमल में लाने से पहले प्‍लान को समझना जरूरी है। उन्‍होंने कहा, "अगर मेरा दिमाग़ साफ़ है और आप कोच, कप्‍तान से साफ़ बातचीत कर रहे हो, तो चीज़ आसान हो जाती हैं। विकेट लेना अलग चीज़ है, लेकिन अगर आप अपने प्‍लान से नहीं भटकते हो तो कई बार आप बेहतर गेंदबाज़ी करेंगे।"
उनकी कंधे की चोट की वजह से मोहसिन को टी20 विश्‍व कप 2022 की भारतीय टीम में जगह नहीं मिल सकी। चयनकर्ताओं ने सोचा था कि उनकी हाई प्‍वाइंट रिलीज़, हार्ड लेंथ पर गेंद करने की क्षमता और उनकी विविधता ऑस्‍ट्रेलिया की पिचों पर अहम साबित हो सकती हैं।
डागा ने कहा, IPL में दो साल पहले डेब्‍यू करने के बाद से मोहसिन से एक भी बार हमारी बातचीत भारत के लिए खेलने को लेकर नहीं हुई है। मोहसिन इस बात को जानता है कि जहां वह था बायें हाथ की ताक़त तक वहां अभी भी उसको लौटना है, डर इस बात का है कि अगर यह चोट दोबारा आ गई तो, ऐसे में जब भी उसको कंधे या हाथ में दर्द होता है तो वह उसे पुराने समय में ले जाता है।
मोहसिन ने भारत के लिए खेलने के बारे में कहा, "मैं बस अच्‍छा खेलना चाहता हूं। मैं जब भी खेलता हूं तो यह पक्‍का करता हूं कि टीम के लिए सर्वश्रेष्‍ठ करूं। जहां मैं अभी हूं, मैं बस यही सोच रहा हूं। मैं वह कर रहा हूं जो मेरे हाथ में है, बाक़ी अल्‍लाह की मेहरबानी है, कहां तक खेलना है, क्‍या करना है।"

नागराज गोलापुड़ी ESPNcricinfo में न्‍यूज़ एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी में सीनियर सब एडिटर निखिल शर्मा ने किया है।