ख़बरें

जेसन रॉय ने आईपीएल 2022 से नाम वापस लिया

गुजरात टाइटंस के खिलाड़ी ने लंबे समय तक बायो बबल में रहने पर चुनौती का हवाला दिया

Jason Roy goes over midwicket, Sunrisers Hyderabad vs Mumbai Indians, IPL 2021, Abu Dhabi, October 8, 2021

परिवार के साथ समय बिताना चाहते हैं रॉय  •  BCCI

इंग्लैंड के बल्लेबाज़ जेसन रॉय ने बायो बबल में रहने की चुनौती का हवाला देकर आईपीएल 2022 से अपना नाम वापस ले लिया है। ईएसपीएनक्रिकइंफो को पता चला है कि गुजरात टाइटंस द्वारा दो करोड़ के बेस प्राइज़ में ख़रीदे गए रॉय ने अपने फ़ैसले की जानकारी फ़्रेंचाइज़ी को पिछले सप्ताह दे दी थी। टाइटंस को अभी उनकी जगह किसी दूसरे खिला​ड़ी को चुना जाना बाक़ी है।
31 वर्षीय रॉय का पीएसएल 2022 अच्छा गया था, जहां पर भी वह बायो बबल में रहे थे। उन्होंने छह मैच ही खेले लेकिन वह टूर्नामेंट में शीर्ष बल्लेबाज़ों में से एक रहे और क़्वेटा ग्लैडिएटर्स की ओर से शीर्ष स्कोरर रहे। उन्होंने 50.50 के औसत और 170.22 के स्ट्राइक रेट से 303 रन बनाए जिसमें दो अर्धशतक और एक शतक शामिल रहा। यही कारण रहा कि ईएसपीएनक्रिकइंफो के स्मार्ट स्टैट्स के अनुसार वह टूर्नामेंट एमवीपी की सूची में दूसरे स्थान पर रहे।
यह लगातार दूसरी बार है जब नीलामी में बिकने के बाद रॉय ने आईपीएल में नहीं खेलने का निर्णय किया है। 2020 में दिल्ली कैपिटल्स ने उन्हें 1.5 करोड़ के बेस प्राइज़ में ख़रीदा था लेकिन निजी कारणों से वह टूर्नामेंट से हट गए थे।
इस बार आईपीएल 10 टीमों के बीच खेला जाएगा और लीग स्तर के मैच मुंबई और पुणे में खेले जाएंगे। टीम पूरे सीज़न में बबल में रहेंगी, हालांकि अभी आईपीएल की गाइडलाइंस और प्रोटोकॉल फ़्रेंचाइज़ी के साथ साझा होना बाक़ी है।
अगर रॉय आईपीएल के बबल में रहते तो इसका मतलब होता कि उन्हें अपने परिवार से दो महीने से ज़्यादा दूर रहना होता, जबकि जनवरी में ही वह दूसरी बार पिता बने हैं। टूर्नामेंट की शुरुआत 26 मार्च को होनी है और फ़ाइनल 29 मई को होना है।
रॉय वैसे पहले खिलाड़ी नहीं है जो आईपीएल के बबल के बोझ की वजह से टूर्नामेंट से हटे हैं। पिछले दो सालों में कई खिलाड़ी हैं जिन्होंने आईपीएल से पहले या सीज़न की शुरुआत या टूर्नामेंट के बीच में अपना नाम वापस लिया है, जहां मुख्य कारण मानसिक परेशानी, द्विपक्षीय सीरीज़ और विश्व कप को बताया गया। इस बार भी टी20 विश्व कप अक्टूबर-नवंबर में ऑस्‍ट्रेलिया में खेला जाना है।
टाइटंस चौथी फ़्रेंचाइज़ी होती आईपीएल की जिसके लिए वह खेलते। इससे पहले वह गुजरात लॉयंस (2017), दिल्ली डेयरडेविल्स (2018) और सनराइज़र्स हैदराबाद (2021) के लिए खेल चुके हैं। 2021 नीलामी में भी वह नहीं बिके थे, लेकिन उन्हें ऑस्‍ट्रेलिया के हरफ़नमौला मिचेल मार्श की जगह जोड़ा गया था। कुल मिलाकर रॉय ने 13 आईपीएल मैचों में 29.90 के औसत और 129.01 के स्ट्राइक रेट से 329 रन बनाए हैं, जिसमें दो अर्धशतक शामिल हैं, जो उन्होंने डेयरडेविल्स और सनराइज़र्स के लिए डेब्यू करते हुए बनाए हैं।

नागराज गोलापुड़ी ESPNcricinfo में न्‍यूज एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी में सीनियर सब एडिटर निखिल शर्मा ने किया है।