मैच (20)
T20 वर्ल्ड कप (6)
T20 Blast (8)
CE Cup (4)
SL vs WI [W] (1)
IND v SA [W] (1)
ख़बरें

वेस्टइंडीज़ प्रमुख कोच पद से हटेंगे फ़िल सिमंस

टी20 विश्व कप में टीम के प्रदर्शन को अस्वीकारणीय बताते हुए लिया यह फ़ैसला

Phil Simmons walks on the outfield during the innings break, West Indies vs India, 4th T20I, Lauderhill, August 6, 2022

ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध टेस्ट सीरीज़ तक पद पर बने रहेंगे सिमंस  •  Peter Della Penna

ऑस्ट्रेलिया में खेले जा रहे टी20 विश्व कप के पहले दौर में टीम के बाहर होने के बाद वेस्टइंडीज़ के प्रमुख कोच फ़िल सिमंस ने इस्तीफ़ा दे दिया है। उन्होंने इस परिणाम को अस्वीकारणीय बताया है।
होबार्ट में अपने दूसरे मैच में ज़िम्बाब्वे को हराने के अलावा वेस्टइंडीज़ को स्कॉटलैंड और आयरलैंड के हाथों हार का सामना करना पड़ा। टीम अपने ग्रुप में सबसे निचले पायदान पर रही और उसे टूर्नामेंट से बाहर होना पड़ा।
सिमंस ने सोमवार रात क्रिकेट वेस्टइंडीज़ (सीडब्ल्यूआई) द्वारा जारी बयान में कहा, "मैं स्वीकार करता हूं कि न केवल टीम बल्कि हम जिन गर्वित राष्ट्रों का प्रतिनिधित्व करते हैं, उन सभी को चोट पहुंची है। यह निराशाजनक और दिल दहला देने वाला है लेकिन हम (मैदान पर) काफ़ी अच्छे नहीं थे और अब हमें अपनी भागीदारी के बिना एक टूर्नामेंट को होते देखना होगा। यह अस्वीकारणीय है और इसके लिए मैं अपने प्रशंसकों से गहराई से माफ़ी मांगता हूं।"
2016 में वेस्टइंडीज़ को टी20 विश्व कप ख़िताब दिलाने वाले सिमंस ने अक्तूबर 2019 में दूसरी बार प्रमुख कोच का पद संभाला। उनके कार्यकाल में टेस्ट टीम ने सफलता अर्जित की है लेकिन टी20 टीम की कहानी कुछ और ही है। पिछले दो टी20 विश्व कपों में टीम ने आठ में से केवल दो मैचों में जीत दर्ज की।
सिमंस ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध 30 नवंबर से पर्थ में शुरू हो रही आगामी दो टेस्ट मैचों की सीरीज़ के लिए पद पर बने रहेंगे। साथ ही उन्होंने कहा कि वह विश्व कप से बाहर होने के लिए सीडब्ल्यूआई के पोस्टमॉर्टम में भी भाग लेंगे।
सिमंस ने कहा कि वह टूर्नामेंट से पहले अपनी स्थिति पर विचार कर रहे थे। उन्होंने कहा, "व्यक्तिगत नज़रिए से यह घुटने के बल चलने वाली प्रतिक्रिया नहीं है बल्कि एक ऐसा क़दम है जिस पर मैं कुछ समय से विचार कर रहा हूं। अब यह सार्वजनिक करने का समय है कि मैं ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ टेस्ट सीरीज़ के अंत में वेस्टइंडीज़ के मुख्य कोच के रूप में पद छोड़ दूंगा।"
उन्होंने आगे कहा, "यह उम्मीद से पहले था लेकिन अब मैं ऑस्ट्रेलिया में अपनी ऊर्जा टेस्ट टीम की उत्कृष्ट प्रगति को जारी रखने पर केंद्रित करूंगा। बेशक़, जैसा कि अध्यक्ष ने बताया है, हम हमारे विश्व कप अभियान की आवश्यक समीक्षा भी करेंगे।"
सीडब्ल्यूआई के अध्यक्ष रिकी स्केरिट ने कहा, "सीडब्ल्यूआई की ओर से, मैं वेस्टइंडीज़ क्रिकेट के लिए उनकी कड़ी मेहनत और समर्पण के लिए फ़िल को धन्यवाद देना चाहता हूं। उन्होंने मैदान पर और मैदान से बाहर हमारे युवा खिलाड़ियों का मार्गदर्शन करने में प्रेरणा की कोई कमी नहीं की। हम उन्हें उज्जवल भविष्य के लिए शुभकामनाएं देते हैं।"