मैच (16)
आईपीएल (1)
T20I Tri-Series (1)
WI vs SA (1)
ENG v PAK (W) (1)
USA vs BAN (1)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
CE Cup (2)
ख़बरें

फ़िल सिमंस : हमने गेंदबाज़ी तो अच्छी की लेकिन क़िस्मत ने साथ नहीं दिया

सिमंस का बतौर वेस्टइंडीज़ कोच यह अंतिम दौरा है

Kyle Mayers celebrates alongside team-mates after dismissing Usman Khawaja, Australia vs West Indies, 1st Test, Perth, 1st Day, November 30, 2022

पहले दिन वेस्टइंडीज़ के गेंदबाज़ सिर्फ़ दो विकेट ही निकाल पाए  •  Getty Images

पहले टेस्ट मैच के पहले दिन ऑप्टस स्टेडियम की घास से भरी पिच पर सिर्फ़ दो विकेट लेने में सफल रहने वाले वेस्टइंडीज़ के तेज़ गेंदबाज़ों का टीम के कोच फ़िल सिमंस ने क़िस्मत का हवाला देकर बचाव किया है।
सिमंस ने कहा, "हमने ख़ासकर पहले दो सेशन में अच्छी गेंदबाज़ी की लेकिन क़िस्मत ने हमारा साथ नहीं दिया।"
ऑस्ट्रेलिया के कप्तान पैट कमिंस ने जब पिच पर 10 मिलीमीटर की घास होने के बावजूद पहले बल्लेबाज़ी का फ़ैसला किया तब निश्चित तौर पर वेस्टइंडीज़ के गेंदबाज़ों को इस फ़ैसले में अपने लिए अवसर दिखाई दिया होगा।
हालांकि जनवरी 2016 के बाद अपना पहला टेस्ट मैच खेल रहे वेस्टइंडीज़ को शुरुआत अच्छी मिली, चौथे ओवर में ही डेविड वॉर्नर को पवेलियन की राह पकड़नी पड़ी। लेकिन इसके बाद वेस्टइंडीज़ के गेंदबाज़ पूरे दिन संघर्ष करते दिखे।
लचर फ़ील्डिंग और बेअसर गेंदबाज़ी का भरपूर लाभ उठाते हुए मार्नस लाबुशेन ने नाबाद 154 रन बनाए और दिन के खेल के अंत तक ऑस्ट्रेलिया ने सिर्फ़ दो विकेट खोकर स्कोरबोर्ड पर 293 रन टांग दिए।
टी20 वर्ल्ड कप के शुरुआती दौर में ही वेस्टइंडीज़ के बाहर हो जाने के बाद सिमंस ने कोच के पद से इस्तीफ़ा दे दिया था और यह दौरा बतौर कोच अंतिम दौरा है। सिमंस ने पहले दिन के खेल पर कहा, "पहले दो सत्र अच्छे थे क्योंकि हमने उन्हें आसानी से रन बटोरने के अवसर नहीं दिए लेकिन अंतिम सत्र में मुझे लगता है कि हमने काफ़ी रन खर्च कर दिए। इस वजह से भले ही हमारे लिए यह दिन ख़राब प्रतीत हो रहा है लेकिन पहले दो सत्र में हमने वास्तव में अच्छा प्रदर्शन किया।"
ऑफ़स्पिनर रॉस्टन चेज़ के उपयोग को लेकर भी कप्तान क्रेग ब्रेथवेट की आलोचना हो रही है। जिस तरह उन्होंने पहले सत्र के अंतिम क्षणों में ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज़ों के ऊपर से दबाव को हटा दिया। रॉस्टन ने दिन भर के खेल में कुल 15 ओवर डाले और 63 रन ख़र्च करने के बावजूद उन्हें एक भी विकेट नहीं मिला।
सिमंस ने कहा, "हम उनसे (रॉस्टन) सुबह में चर्चा करेंगे। मैदान में कप्तान ही खेल का संचालन कर रहे होते हैं और उन्हें लगता है कि वह बहुत अच्छे से गेंदबाज़ों का इस्तेमाल कर रहे हैं।"
सिमंस की राय में वेस्टइंडीज़ के बल्लेबाज़ों को लाबुशेन से सबक लेना चाहिए जिस तरह से उन्होंने शुरुआत में मुश्किल परिस्थितियों का सामना किया और बाद में उस्मान ख़्वाजा और स्टीवन स्मिथ के साथ शतकीय साझेदारियां की।
सिमंस ने कहा, "मेरी राय में आपको ऐसी ही बल्लेबाज़ी करनी चाहिए। जिस तरह से लाबुशेन ने शुरुआत में संघर्ष किया और अंतिम सत्र में गेंदबाज़ों पर पूरी तरह से हावी हो गए। हमें कल सुबह जल्दी कुछ विकेट झटकने होंगे। 400 या 450 के स्कोर के बाद भी हम खेल में बने रह सकते हैं। क्योंकि मुझे लगता है कि यह विकेट आगे जाकर और अच्छी होती चली जाएगी।"