ख़बरें

सिमंस : हमारे बल्‍लेबाज़ गैर पेशेवर दिखे

वेस्‍टइंडीज़ के प्रमुख कोच ने बड़ी हार के बाद भी अपने खिलाड़‍ियों को संयम रखने की बात कही

Phil Simmons walks on the outfield during the innings break, West Indies vs India, 4th T20I, Lauderhill, August 6, 2022

फ़‍िल सिमंस अपने बल्‍लेबाज़ों से नाखु़श दिखे  •  Peter Della Penna

स्कॉटलैंड के ख़िलाफ़ वेस्टइंडीज़ ने निराश किया और बल्‍लेबाज़ी में गैर पेशेवर रवैया अपनाया। लेकिन इससे उनके सुपर 12 में पहुंचने की संभावना को धक्‍का नहीं लगना चाहिए। यह कहा है वेस्‍टइंडीज़ के प्रमुख कोच फ़‍िल सिमंस ने जो टी20 विश्‍व कप में होबार्ट में स्‍कॉटलैंड के ख़‍िलाफ़ मिली हार के बाद बोल रहे थे।
वेस्टइंडीज़ ने नई गेंद से ख़राब गेंदबाज़ी की लेकिन बारिश के बाद वापसी कर ली। सात ओवरों में दो विकेट पर 57 रन बनाने वाली स्‍कॉटलैंड 161 रन ही बना सकी। इसके बाद वेस्‍टइंडीज़ की स्पिनरों के ख़‍िलाफ़ कमी एक बार फ‍िर खुलकर आई और मार्क वॉर्ट और माइकल लीस्‍क ने आठ ओवर में मात्र 27 रन देकर पांच विकेट आपस में बांटे। इसकी वजह से वेस्‍टइंडीज़ की टीम अपने पहले मैच में 42 रनों से हार गई।
सिमंस ने कहा, "मुझे लगता है कि इसके बारे में एक ही शब्‍द कहा सकता है- निराशाजनक। मुझे लगता है कि हमारी बल्‍लेबाज़ कम से कम आज बेहद ही गैर पेशेवर थी। हमें उठने की ज़रूरत है और बल्‍लेबाज़ी में पेशेवर होने की ज़रूरत है। गेंदबाज़ कड़ी मेहतन कर रहे हैं और हमें अच्‍छी स्थिति में पहुंचा रहे हैं लेकिन बल्‍लेबाज़ लगातार असफल हो रहे हैं।"
तो क्‍या ग़लत हुआ?
सिमंस खु़द स्‍पष्‍ट नहीं थे। उन्होंने ड्रेसिंग रूम को थोड़ा "शांत" होने और हार से बाहर निकलने का आह्वान किया।
सिमंस ने कहा, "मैं नहीं जानता हूं। मैंने अभी तक ड्रेसिंग रूम से सवाल नहीं किए हैं। मेरे ड्रेसिंग रूम में जाने से पहले उन्‍हें पहले थोड़ा शांत होने दो। कई खिलाड़ी बेहद आसानी से आउट हुए। एक बल्‍लेबाज़ के तौर पर आपको अपने विकेट का ज्‍़यादा ख्‍़याल रखना चाहिए। जब भी हम खेलते हैं हम रन रेट में आगे रहते हैं। यह मायने नहीं रखता है कि हम किसके ख़‍िलाफ़ खेल रहे हैं। मुझे यही लगता है पिछले कुछ महीनों से हम यही तैयारी कर रहे थे लेकिन इस बार ऐसा नहीं दिखा।"
विश्‍व कप में वेस्‍टइंडीज़ ने अपने नियमित ओपनरों काइल मेयर्स और ब्रैंडन किंग के साथ छेड़छाड़ की और किंग की जगह एविन लुईस को ओपन कराया जो टूर्नामेंट से पहले फ़‍िटनेस टेस्‍ट में फ़ेल हो गए थे। इसके अलावा जेसन होल्‍डर और ओ‍डीन स्मिथ के भी बल्‍लेबाज़ी क्रम पर सवाल खड़े हुए।
जेसन होल्‍डर नंबर सात पर आए, जब स्पिनरों ने मैच फंसा दिया था, जबकि स्मिथ, अल्‍ज़ारी जोसेफ़ और अकील हुसैन के नीचे नंबर 10 पर बल्‍लेबाज़ी करने आए। जब सिमंस से पूछा गया कि क्‍या बल्‍लेबाज़ी क्रम में बदलाव की वजह से यह हार मिली तो उन्‍होंने इससे मना कर दिया।
उन्‍होंने कहा, "ऐसा मुझे नहीं लगता है। लोगों को मैदान में जाकर कुछ अलग साबित करने की ज़रूरत है। कई बार बल्‍लेबाज़ जाते हैं और दस ही गेंद में अंत साबित कर देते हैं। लड़कों को अलग-अलग स्‍थान पर बल्‍लेबाज़ी करनी होगी। आज मुझे नहीं लगता कि उन्‍होंने अलग स्‍थान पर बल्‍लेबाज़ी की है। मुझे लगता है कि उन्‍होंने वहां बल्‍लेबाज़ी की जहां वह मज़बूत हैं। हम डाटा को देखकर बात करते हैं और अलग चीज़ों को देखते हैं, लेकिन उन्‍होंने वहीं बल्‍लेबाज़ी की जहां वह मज़बूत हैं। मुझे नहीं लगता कि यह हार की कोई वजह हो सकती है।"
वेस्‍टइंडीज़ को अब बुधवार को ज़‍िम्‍बाब्‍वे का और शुक्रवार को आयरलैंड का सामना करना है। मौसम के पूर्वानुमान है कि अगले कुछ दिनों में बारिश होगी और इससे वेस्‍टइंडीज़ के लिए मुश्किल हो सकती है, ख़ासतौर से उनका नेट रेट पर प्रभाव पड़ेगा, लेकिन सिमंस इतनी दूर की नहीं सोच रहे हैं।
उन्‍होंने हंसते हुए कहा, "हमें पहले ज़‍िम्‍बाब्‍वे को हराने की ज़रूरत है। हम बाक़ी के बारे में सोचेंगे लेकिन हमें ज़‍िम्‍बाब्‍वे को पहले हराने की ज़रूरत है। यही हमारा पहला कदम है। जब हम बुधवार को मैदान पर होंगे तो हम बहुत कुछ अलग करने के बारे में सोच सकते हैं और वो सभी चीज़ जिनके बारे में आपने बात की। पिछले साल बांग्‍लादेश पहला मैच हार गई थी और इसके बावजूद सुपर 12 में थे। हमें अभी बस ज़‍िम्‍बाब्‍वे को हराने के बारे में सोचने की ज़रूरत है।"

शशांक किशोर ESPNcricinfo में सीनियर सब एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी में सीनियर सब एडिटर निखिल शर्मा ने किया है।