मैच (11)
Nepal Tri-Nation (1)
WPL (2)
रणजी ट्रॉफ़ी (4)
PSL 2024 (2)
Durham in ZIM (1)
IND v ENG (1)
ख़बरें

बवूमा : पाकिस्‍तान से हार चिंता नहीं लेकिन नींद से जगाने वाली

साउथ अफ़्रीका के कप्‍तान ने फ‍िसलने वाली परिस्थिति को क्षेत्ररक्षण में ग़लतियों का कारण नहीं बताया

आउट होने के बाद पवेलियन लौटते रुसो  •  AFP/Getty Images

आउट होने के बाद पवेलियन लौटते रुसो  •  AFP/Getty Images

साउथ अफ़्रीका के कप्‍तान तेंबा बवूमा ने स्‍वीकार किया कि साउथ अफ़्रीका को मिली यह हार नींद से जगाने वाली है। गुरुवार को एससीजी के मैदान पर उनकी टीम को टी20 विश्‍व कप में पहली हार झेलनी पड़ी थी, लेकिन उनका मानना है कि यह हार चिंता का विषय नहीं है।
पाकिस्‍तान ने सात ओवर तक 43 रन पर चार विकेट गंवा दिए थे लेकिन इसके बाद उन्‍होंने नौ विकेट पर 185 रन बना दिए और आख़‍िरी दस ओवरों में 117 रन बने, जहां पर साउथ अफ़्रीका की टीम ने ख़राब क्षेत्ररक्षण भी किया। वैसे आख़‍िरी के कुछ समय में साउथ अफ़्रीका ने बारिश के बीच क्षेत्ररक्षण भी किया था।
बवूमा को विश्‍वास नहीं था कि उनका आक्रमण ऐसा रहेगा क्‍योंकि उनमें परिस्थितियों के बदलने पर ख़ुद को ढालने की क्षमता थी, लेकिन नीदरलैंड्स के ख़‍िलाफ़ आख़‍िरी ग्रुप मैच जीतकर अभी भी उन्‍हें सेमीफ़ाइनल में पहुंचना चाहिए और अगर भारत ज़‍िम्‍बाब्‍वे को हरा देता है तो वे दूसरी टीम के तौर पर सेमीफ़ाइनल में पहुंचेंगे।
बवूमा ने कहा, "मैं नहीं कहूंगा कि यह चिंता का विषय है। यह एक तरह से नींद से जगाने वाली हार है। मुझे लगता है कि पहले 10 ओवरों में हम शानदार थे। हमने उन्‍हें दबाव में ला दिया था, लेकिन उसके बाद मैच हमारे हाथ से फ‍िसलता चला गया।"
"परिस्थिति बदल गई थी जहां गेंद स्किड होने लगी थी, मुझे लगता है कि हमने इन परिस्‍थतियों में ढलने में बहुत देरी कर दी। हमने उन्‍हें उनकी पारी में मूमेंटम में लौटने दिया और उन्‍होंने एक अच्‍छा स्‍कोर खड़ा कर दिया"।
"हम अपनी तेज़ गेंदबाज़ी का इस्‍तेमाल कर रहे हैं। हम बाउंस का इस्‍तेमाल कर रहे हैं लेकिन बदकिस्‍मती से आज जिस तरह की परिस्‍थति थी हम अपने प्‍लान पर नहीं बने रहे।"
"जैसा मैंने कहा, मैं नहीं सोचता कि यह चिंता की बात है, हां कुछ चीज़े हैं जिन पर बात की जा सकती है, कुछ एरिया हैं जहां हम सीख सकते हें। हो सकता है यह एक ऐसा प्रदर्शन था जिससे हम दोबारा ज़मीन पर आ गए हैं।"
क्षेत्ररक्षण में हुई ख़ामियों का कारण बवूमा फ‍िसलने वाली परिस्‍थ‍ितियों को नहीं देना चाहते।
उन्‍होंने कहा, "शायद लड़कों में तीव्रता थोड़ी कम हो गई। व्यक्तिगत रूप से लोग जानते हैं यह निश्चित रूप से क्षेत्ररक्षण का मानक नहीं है जिस पर हमें गर्व है। मुझे लगता है कि इस समय तक हम जिस तरह से खेले उसके कारण हमारे पास लाइफ लाइन थी, लेकिन मुझे लगता है कि अब से हमें अपना सर्वश्रेष्‍ठ क्रिकेट खेलना है। आज हमने अपना सर्वश्रेष्ठ क्रिकेट नहीं खेला।"
साउथ अफ़्रीका इस मैच में अपने इन फ़ॉर्म बल्‍लेबाज डेविड मिलर के बिना उतरी थी और बवूमा ने कहा कि यह आने वाले मैचों में चिंता का विषय नहीं है। वहीं ख़ुद कप्‍तान ने भी पिछले टी20 विश्‍व कप के बाद अपना सर्वश्रेष्‍ठ टी20 स्‍कोर बनाया, जहां उन्‍होंने 19 गेंद में 36 रन की पारी खेली और एक समय टीम उनकी पारी से डीएलएस लक्ष्‍य में आगे हो गई थी। .
उन्‍होंने कहा, "बल्‍ले के बीचों बीच गेंद खेलने में काफ़ी समय हो गया था। आज मैंने बहुत अच्‍छा महसूस किया। मैं बस इसका लुत्‍फ़ ले रहा था।"

ऐंड्रयू मैकग्लैशन ESPNcricinfo के डिप्टी एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के सीनियर सब एडिटर निखिल शर्मा ने किया है।