Matches (25)
IPL (3)
USA vs CAN (1)
SA v SL [W] (1)
WI 4-Day (4)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
ACC Premier Cup (6)
Women's Tri-Series (1)

अय्यर और अश्विन के जीत दिलाने से पहले आवेश और अक्षर ने रखी जीत की नींव

दिल्‍ली के विकेट शुरुआती विकेट गिराने के बाद मुंबई इंडियंस आख़िरी ओवर तक ले गए मैच

Deivarayan Muthu
02-Oct-2021
अय्यर और अश्विन ने दिलाई जीत  •  BCCI

अय्यर और अश्विन ने दिलाई जीत  •  BCCI

दिल्ली कैपिटल्स 132/6 (अय्यर 33*, अश्विन 20*, कुल्टर-नाइल 1-19) ने मुंबई इंडियंस 129/8 (सूर्यकुमार 33, आवेश 3-15, अक्षर 3-21) को चार विकेट से हराया
मुंबई इंडियंस ने सुस्त शारजाह ट्रैक पर 129 रनों का बचाव करने की जमकर कोशिश की, लेकिन श्रेयस अय्यर ने उनके प्ले ऑफ़ के अवसरों को कम कर दिया और दिल्ली कैपिटल्स को शीर्ष दो में जगह बनाने की संभावना बढ़ा दी। अय्यर ने शुरुआती तीन विकेट गिरने से बने दबाव को झेला और पांच गेंद शेष रहते आर अश्विन के साथ मिलकर कैपिटल्स को जीत दिला दी।
शनिवार को हार के बावजूद मुंबई अभी भी अंतिम चार में प्रवेश कर सकती है। हालांकि अब उन्हें राजस्थान रॉयल्स और सनराइज़र्स हैदराबाद के ख़िलाफ़ अपने शेष दो मुक़ाबले जीतने के अलावा अन्य टीमों पर भी निर्भर रहना होगा।
इससे पहले कैपिटल्स के गेंदबाज़ी आक्रमण ने जीत की नींव रखी। आवेश ख़ान और अनरिख़ नॉर्खिये ने धीमी विकेट को किनारे रखकर अपनी तेज़ गति की गेंदबाज़ी से बेहतरीन प्रर्शन किया। बायें हाथ के उंगलियों के स्पिनर अक्षर पटेल ने अपनी विविधताओं का प्रदर्शन करके मुंबई को बड़े स्कोर तक नहीं पहुंचने दिया।
एक अनुकूल मैच-अप नहीं, तब भी अक्षर चमके
कैपिटल्स ने पृथ्वी शॉ को टीम में लेने के लिए ऑफ़ स्पिन गेंदबाज़ी ऑलराउंडर ललित यादव को बाहर कर दिया। जिसका मतलब था कि शनिवार को उनके पास केवल पांच गेंदबाज़ी विकल्प थे। यह उनके लिए काफ़ी साबित हुआ, क्योंकि तेज़ गेंदबाज़ों ने अक्षर के साथ खूबसूरती से तालमेल बिठाया। यह आवेश ही थे, जिन्होंने पहली सफलता अर्जित की, जब रोहित शर्मा पुल लगाने के चक्कर में थर्ड मैन पर पकड़े गए।
इसके बाद अक्षर ने दो बायें हाथ के बल्लेबाज़ों को आउट किया। उन्होंने पहले डिकॉक का विकेट लिया जो कट करने के चक्कर में प्वाइंट पर आउट हुए। इसके बाद सौरभ तिवारी को भी चलता किया। अक्षर ने सूर्यकुमार यादव को भी फ़ुल टॉस पर आउट किया और अपने चार ओवरों में 21 विकेट देकर तीन विकेट लिए।
नॉर्खिये और आवेश ने मुंबई के मध्य क्रम को तबाह किया
मुंबई का मध्य क्रम काफ़ी हद तक बीच के ओवरों में बिखर गया। 11वें और 17वें ओवर के बीच 35 गेंदों पर एक भी चौका नहीं लगा सके।
शुरुआती विकेट गिराने के बाद पंत ने नॉर्खिये की वापसी कराई। तेज़ गति से गेंदबाज़ी कर रहे नॉर्खिये ने अपनी गति को 123किमी प्रति घंटा तक घटा दिया और 15वें ओवर में कायरन पोलार्ड को आउट कर दिया।
आवेश ने हार्दिक पंड्या और नाथन कुल्टर-नाइल दोनों को यॉर्कर पर आउट किया। हालांकि अश्विन द्वारा फेंका गया आख़िरी ओवर 13 रन का चला गया और मुंबई 130 रनों तक पहुंचने में कामयाब रही।
अय्यर और अश्विन ने किया अपना काम
हालांकि, कैपिटल्स ने अपने शीर्ष तीन बल्लेबाज़ों को जल्दी खो देने के बाद, यह स्कोर भी बड़ा लगने लगा था। यह पोलार्ड थे जिन्होंने मुंबई को पहली सफलता दिलाई, जब उन्होंने रन चुरा रहे शिखर धवन को मिडऑन से डायरेक्ट थ्रो पर रन आउट कर दिया। ऋषभ पंत ने फिर अपना पुराना रंग जमाना चाहा और खासकर जयंत यादव को निशाना बनाया। उन्होंने 22 गेंदों में 26 रन बनाए। वह जयंत के ख़िलाफ़ आक्रामक रहे, जिन्हें कैपिटल्स के ख़िलाफ़ स्पेशलिस्ट का तमगा देते हुए राहुल चाहर को बाहर रखकर खिलाया गया था।
जब जसप्रीत बुमराह और ट्रेंट बोल्ट ने मिलकर 14वें ओवर की शुरुआत में कैपिटल्स का स्कोर छह विकेट पर 93 रन कर दिया तो उनके खेमे में चिंता सताने लगी। हालांकि, अय्यर और अश्विन ने शांति से एक और दो रन लेकर उन्हें सुलझा लिया और अंत में टीम को जीत दिला दी।

देवारायन मुथू ESPNcricinfo में सब एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी में सीनियर सब एडिटर निखिल शर्मा ने किया है।