भारत इंग्लैंड महिला टेस्ट: शेफ़ाली वर्मा को टेस्ट डेब्यू के लिए करना पड़ सकता है इंतज़ार

इंग्लैंड के ख़िलाफ़ 2014 में जीत दर्ज करने के बाद जश्न मनाती भारतीय महिला टीम © Getty Images

बड़ी तस्वीर भारतीय महिला क्रिकेट टीम सात साल बाद टेस्ट मैच खेलने उतरेगी। इसलिए टीम के खिलाड़ी इस मैच के लिए बहुत उत्साहित होंगे। उन पर इस मैच का दबाव भी होगा क्योंकि लंबे समय के बाद टेस्ट खेलने के अलावा यह टेस्ट मैच टीवी पर लाइव प्रसारित होगा। वहीं दर्शकों को भी इस मैच से बहुत उम्मीद होगी क्योंकि महामारी के प्रतिबंध खत्म होने के बाद धीरे-धीरे दर्शक अब स्टेडियम में अपनी क्रिकेट की भूख मिटाने पहुंच रहे हैं।

लेकिन दोनों पेशेवर टीमों के लिए सबसे अधिक दबाव इस मैच को जीतने पर होगा। इंग्लैंड ने भारत के ख़िलाफ़ अपने घर में आठ टेस्ट मैच खेले हैं, लेकिन उसमें उसे एक मैच में भी जीत हासिल नहीं हुई है। जबकि भारत ने 2014 में इंग्लैंड को इंग्लैंड में मात देने के बाद अपने घर में साउथ अफ़्रीका को भी हरा चुका है। वास्तव में भारत टेस्ट मैचों में लगातार तीन मैच जीत चुका है, जिसका सिलसिला 2006 में शुरू हुआ था। यह संयुक्त रूप से ऑस्ट्रेलिया के साथ विश्व रिकॉर्ड है। ब्रिस्टल में जीत दर्ज कर भारत ऑस्ट्रेलिया को भी पीछे छोड़ना चाहेगा।

दोनों टीमों के पास टेस्ट मैच के अनुभव का 'दावा' है। भारतीय टीम के आठ सदस्य और इंग्लैंड के 11 सदस्य इससे पहले टेस्ट मैच खेल चुके हैं। घरेलू इंग्लैंड टीम की तैयारी बेहतर हो सकती है क्योंकि उन्होंने अपना आख़िरी टेस्ट मैच सिर्फ दो साल पहले टॉन्टन में ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ एशेज सरीज़ में खेला था।

यह मैच पिछले शुक्रवार को टी20 ब्लास्ट मैच के लिए इस्तेमाल की गई पिच पर खेला जाएगा। इससे मैच के परिणाम निकलने की उम्मीद बढ़ सकती है। लेकिन विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फ़ाइनल की तारीख़ों से मिलान के कारण इस मैच का उत्साह दो दिन के बाद कुछ कम भी हो सकता है। टेस्ट मैच के पहले दिन मौसम के साफ होने का पूर्वानुमान जताया गया है, इसलिए उम्मीद है कि पहले दो दिन दर्शक इस मैच को देखने के लिए जरूर आएंगे। इसके अलावा यह टेस्ट मैच आने वाली सीमित ओवरों की सीरीज़ के लिए एक मंच तैयार करेगा।

खिलाड़ी, जिन पर रहेगी नज़र

लॉरेन विनफ़ील्ड-हिल, टैमी बोमॉन्ट के साथ इंग्लैंड के लिए बल्लेबाज़ी की शुरुआत कर सकती हैं। टेस्ट में उनको तीन मैच खेलने का अनुभव प्राप्त है। पिछले साल क्रॉन बीमारी से पीड़ित होने के बाद वह इंग्लिश टीम में वापसी कर रही हैं। अपनी बीमारी को मात देने के बाद, उन्होंने अभ्यास और घरेलू मैचों के द्वारा फॉर्म में वापसी की है।

मार्च में दक्षिण अफ्रीका से हुई वनडे सीरीज़ के दौरान पूनम राउत सबसे सफल खिलाड़ी के रूप में उभरी थीं। स्मृति मांधना के साथ उन्होंने मैच जीतने वाली शतकीय साझेदारी की थी। उन्होंने इस सीरीज़ में दो अर्द्धशतक और एक शानदार शतक (123 गेंदों में नाबाद 104 रन) लगाया था, जो कि खेल में उनकी विविधता को दिखाता है। जहां उनकी धीमी बल्लेबाज़ी को टेस्ट मैचों के अनुकूल माना जा सकता है, वहीं जरूरत पड़ने पर वह स्कोरिंग शॉट खेल वह काफी उपयोगी साबित हो सकती हैं।

टीम न्यूज़

इंग्लैंड अपनी एकादश लगभग तय कर चुकी है लेकिन कप्तान हेदर नाइट इसे मीडिया में अभी उजागर नहीं करेंगी। नाइट तेज़ गेंदबाज़ एमिली आरलट के बारे में लगातार बात कर रही हैं। अभ्यास के दौरान भी उनकी गति और बल्ले के साथ उनकी उपयोगी फॉर्म से भी वह और प्रभावित हुई हैं। इससे यह संकेत मिलते हैं कि वह अपना टेस्ट डेब्यू कर सकती हैं।

भारतीय बल्लेबाज़ी क्रम में दो बाएं हाथ के बल्लेबाज़ों को देखते हुए बैकबर्नर टीम के लिए उपयोगी ऑफ स्पिन गेंदबाज़ी विकल्प साबित हो सकती हैं, जिनको नेट्स पर गेंदबाज़ी करवाया गया है। मैडी विलियर्स के रूप में उनके पास एक और ऑफ स्पिनर हैं, लेकिन बाएं हाथ की स्पिनर सोफी एकल्स्टन पर क्या उन्हें तरज़ीह दी जाएगी, यह काफी मुश्किल लगता है।

इंग्लैंड (संभावित एकादश): 1. टैमी बोमॉन्ट, 2. लॉरेन विनफील्ड-हिल, 3. हेदर नाइट (कप्तान), 4. एमी जोंस (विकेटकीपर), 5 नैटली सीवर, 6 सोफ़िया डंकली, 7 फ़्रैन विल्सन/जॉर्जिया एल्विस, 8 कैथरीन ब्रंट, 9 आन्या श्रबसोल, 10 सोफ़ी एकल्स्टन, 11 एमिली आरलट/केटी क्रॉस

वहीं भारत तीन तेज़ गेंदबाज़ों को अपनी टीम में शामिल कर सकता है, जिसमें झूलन गोस्वामी, शिखा पांडे के साथ अरुंधति रेड्डी या पूजा वस्त्रकर को मौका मिल सकता है। पूनम यादव और एकता बिष्ट में से कोई एक दीप्ति शर्मा और हरमनप्रीत कौर के साथ स्पिन आक्रमण को संभालेगा। यह संभावना अधिक है कि शेफ़ाली वर्मा को एक्शन में देखने के लिए दर्शकों को एक सप्ताह का और इंतजार करना होगा, जब तक कि वनडे सीरीज़ ना शुरू हो जाए।

भारत (संभावित एकादश): 1 स्मृति मांधना, 2 जेमिमाह रॉड्रिग्स/ प्रिया पुनिया, 3 पूनम राउत, 4 मिताली राज (कप्तान), 5 हरमनप्रीत कौर, 6 दीप्ति शर्मा, 7 तानिया भाटिया (विकेटकीपर), 8 झूलन गोस्वामी, 9 शिखा पांडे, 10 पूनम यादव/एकता बिष्ट, 11 अरुंधति रेड्डी/पूजा वस्त्रकर

पिच रिपोर्ट और मौसम पूर्वानुमान

यह मैच पिछले शुक्रवार को ससेक्स के ख़िलाफ़ ग्लूस्टरशायर के टी20 ब्लास्ट मैच के लिए इस्तेमाल की गई पिच पर खेला जाएगा। हालांकि इंग्लिश कप्तान नाइट ने इसे "आदर्श स्थिति" नहीं करार दिया है और इसे बदलवाने के लिए व्यर्थ कोशिश भी की। मौसम इस मैच में एक बड़ी भूमिका निभा सकता है। जहां पहले दिन गर्मी और तेज धूप का पूर्वानुमान है, वहीं इसके बाद गुरुवार और शनिवार को बारिश की संभावना व्यक्त की गई है।

दिलचस्प आंकड़े

इंग्लैंड की टीम को भारत के ख़िलाफ़ अपनी घरेलू जमीन पर पहली जीत का इंतजार है।

इंग्लैंड के कप्तान के रूप में यह हेदर नाइट का 100वां अतर्राष्ट्रीय मैच होगा।

भारत 2401 दिन बाद अपना पहला टेस्ट मैच खेलेगी।

अगर भारत जीत हासिल करती है, तो वह लगातार चार टेस्ट मैच जीतने वाली पहली टीम बन जाएगी।

वैल्केरी बेंस ESPNcricinfo में जनरल एडिटर हैं। हिंदी अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के सब एडिटर दया सागर ने किया है।

Comments