भुवी, चाहर और चहल ने जिताया भारत को पहला टी20

अविष्का फ़र्नांडो को आउट करने के बाद साथियों के साथ भुवनेश्वर कुमार © SLC

भारत 164/5 (सूर्यकुमार 50, धवन 46, चमीरा 2-24, हसरंगा 2-28) ने श्रीलंका 126/10 (असलंका 44, भुवनेश्वर 4-22, चाहर 2-24) को 38 रनों से हराया

जैसा कि इस पूरे दौरे के दौरान हुआ है, श्रीलंका ने गेंद के साथ अच्छा प्रदर्शन किया और भारत को पांच विकेट पर 164 रन पर रोका, लेकिन उनकी बल्लेबाज़ी ने उन्हें एक बार फिर निराश किया। पांचवे से 16वें ओवर के बीच श्रीलंका ने केवल 69 रन बनाए और पांच विकेट गवां दिया। डेब्यू कर रहे वरुण चक्रवर्ती ने प्रभावित किया और युज़वेंद्र चहल ने एक बार फिर शानदार स्पेल किया। श्रीलंका की टीम में लक्ष्य को प्राप्त करने की ललक कभी नहीं दिखी।

सूर्यकुमार यादव की 'आसान बल्लेबाज़ी'

वनडे सीरीज़ में भारत के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज़ रहे सूर्यकुमार यादव ने पहले टी20 अंतर्राष्ट्रीय मुकाबले में भी निर्णायक पारी खेली। उन्होंने 34 गेंदों में मैच का एकमात्र अर्धशतक बनाया।

जहां अन्य बल्लेबाज़ इस पिच पर थोड़ा सा संघर्ष करते दिखे, वहीं दूसरी ओर सूर्या की बल्लेबाज़ी बहुत ही सहज थी। उन्होंने अपनी सातवीं गेंद को कलाइयों के सहारे गेंद को वाइड लांग ऑन के ऊपर से चौका लगाकर अपनी आगाज़ का संदेश दिया। इसके बाद वनिंदु हसरंगा के ओवर में उन्होंने एक शॉर्ट गेंद को बैकवर्ड प्वाइंट पर चार रन के लिए भेजा।

उन्होंने धीमी गेंदों को पढ़ा और उन्हें भी चौके के लिए भेजा। इसुरु उदान की गेंद को उन्हें काउ कॉर्नर पर भेजा और अपना अर्धशतक पूरा करने के लिए हसरंगा को उनके सिर के ऊपर से छक्का जड़ा। हालांकि उनकी अगली ही गेंद को फिर से बॉउंड्री पार भेजने के चक्कर में वह आउट हो गए। लेकिन तब तक वह एक बड़ी पारी की नींव तैयार कर चुके थे।

अंतिम ओवरों में श्रीलंका की कसी हुई गेंदबाज़ी

12वें ओवर की समाप्ति पर भारत का स्कोर दो विकेट पर 101 रन था और क्रीज़ पर दो सेट बल्लेबाज़ शिखर धवन (29 गेंद पर 41 रन) और सूर्या (22 गेंद पर 30 रन) थे। उस समय भारत 180 का स्कोर प्राप्त करता हुआ दिख रहा था, लेकिन आख़िरी के आठ ओवरों में से किसी ओवर में भी एक से अधिक बॉउंड्री नहीं लगी और किसी भी ओवर में 10 से अधिक रन भी नहीं बने।

चमीरा और चमिका करुणारत्ना द्वारा फेंके गए अंतिम दो ओवर विशेष रूप से बेहतरीन थे। चमीरा ने हार्दिक पंड्या को आउट कराया और 19वें ओवर में केवल आठ रन दिए। इससे बाद करुणारत्ना ने 20वें ओवर में सिर्फ नौ रन दिए।

हालांकि 165 रनों का लक्ष्य श्रीलंका के लिए चुनौतीपूर्ण था, लेकिन यह पहुंच से बाहर भी नहीं था। 24 रन देकर दो विकेट लेने वाले चमीरा और 28 रन देकर दो विकेट लेने वाले हसरंगा मेज़बान टीम के सबसे सफल गेंदबाज़ रहें।

श्रीलंका के मध्यक्रम का संघर्ष

पावरप्ले के अंत तक एक विकेट पर 46 रन बनाकर श्रीलंका काफी अच्छी स्थिति में थी। लेकिन फिर लगातार दो विकेट गिरे। धनंजय डीसिल्वा को चहल ने नौ रन पर बोल्ड किया। फिर अविष्का फ़र्नांडो को भुवनेश्वर कुमार ने 26 पर आउट किया।

इसके बाद श्रीलंका के विकेट लगातार गिरते गए। चरिथ असलंका एकमात्र अपवाद रहें। अशेन बंडारा ने 19 गेंदों में नौ रन बनाए। दसुन शनका ने अपनी 14 गेंदों की 16 रन की पारी में केवल एक चौका लगाया।

दूसरे छोर पर असलंका गज़ब के फ़ॉर्म में थे। उन्होंने 26 गेंदों में तीन छक्के और तीन चौके की मदद से 44 रन बनाए, लेकिन वह टीम के लिए पर्याप्त नहीं था। श्रीलंका की टीम कभी भी लक्ष्य के करीब पहुंचती नहीं दिखी। अंततः 16वें ओवर में असलंका भी एक छक्का लगाने की कोशिश में डीप मिडविकेट पर लपके गए।

भुवी ने पुछल्ले बल्लेबाज़ों को किया चलता

भुवनेश्वर कुमार पहली ही गेंद पर विकेट लेने के करीब थे, जब फ़र्नांडो के बल्ले के बाहरी किनारे से निकली गेंद स्लिप में खड़े पृथ्वी शॉ के ऊपर से निकल गई। बाद में उन्होंने आठवें ओवर में फ़र्नांडो को डीप स्क्वेयर लेग पर कैच कराया, लेकिन डेथ ओवर्स में भुवी अलग ही रंग में दिखें।

19वें ओवर में तीन गेंदों के अंतराल में उन्होंने उदान और चमीरा को आउट किया। इससे पहले उन्होंने खतरनाक दिख रहे करुणारत्ना को भी बोल्ड किया था। उन्होंने अंतिम चार में से तीन विकेट लिए।

चहल के बाद वह टीम के लिए सबसे क़िफायती गेंदबाज़ रहें। भुवी ने चार ओवर में 22 रन देकर चार विकेट लिए और 'प्लेयर ऑफ़ द मैच' का ख़िताब जीता।

ऐंड्रयू फ़िडेल फ़र्नांडो ESPNcricinfo के श्रीलंका संवाददाता हैं, अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के दया सागर ने किया है

Comments