भारत के आईपीएल धुरंधरों के सामने स्पिन ही श्रीलंका का सबसे अच्छा दांव

Play 09:35
मेरी प्लेइंग XI में देवदत्त पड़िक्कल और वरुण चक्रवर्ती शामिल है : आकाश चोपड़ा

बड़ी तस्वीर

भारत की लगभग तीसरे दर्जे की टीम के सामने बहुमूल्य सुपर लीग अंक हासिल करने के बाद अब श्रीलंका का सामना आईपीएल के कुछ सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों के साथ होगा। यह मुक़ाबला श्रीलंका की घरेलू लीग में सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज़ दनुष्का गुनातिलका (बायो-बबल तोड़ने के लिए निलंबित) और सबसे ज़्यादा विकेट चटकाने वाले गेंदबाज़ वनिंदु हसरंगा (चोटिल) की गैरमौजूदगी में होगा। श्रीलंका का हालिया फ़ॉर्म कुछ ख़ास रहा नहीं है। पिछले 13 टी20 मैचों में मेज़बान टीम को केवल एक बार जीत हासिल हुई है। वह इकलौती जीत भी तब आई थी जब विश्व चैंपियन वेस्टइंडीज़ के ख़िलाफ़ एंटिगुआ में श्रीलंका के स्पिनरों ने लाजवाब प्रदर्शन किया था।

शुक्रवार को स्पिनरों ने ही जीत की नींव रखी। वैसे तो भारत स्पिन के ख़िलाफ़ वेस्टइंडीज़ से बेहतर बल्लेबाज़ी करने में सक्षम हैं, लेकिन प्रेमदासा स्टेडिम की धीमी पिच पर स्पिन ही श्रीलंका का सबसे बड़ा दांव होगा। सीरीज़ में अपना पहला मैच खेल रहे अकिला धनंजय ने दोनों ओर गेंद को घुमाया और बाएं हाथ के युवा स्पिनर प्रवीण जयाविक्रमा ने भी लगातार अपनी गति में बदलाव किया। दोनों ने अपनी फिरकी के जादू से बल्लेबाज़ों को परेशान किया है।

वैसे श्रीलंका टी20 विश्व कप के मुख्य चरण के लिए क्वालिफ़ाई नहीं कर पाई है। सुपर 12 में प्रवेश करने के लिए उन्हें अपने ग्रुप में आयरलैंड, नीदरलैंड और नामीबिया का सामना करते हुए शीर्ष दो में जगह बनानी होगी। वेस्टइंडीज़ और इंग्लैंड के साथ-साथ भारत इस ख़िताब का प्रबल दावेदार हैं। यह सीरीज़ टीम इंडिया के लिए उस बड़े टूर्नामेंट से पहले अपनी योजनाओं को दुरुस्त करने का आख़िरी मौका है।

क्या वरुण चक्रवर्ती अपनी फ़िटनेस साबित करते हुए इस टीम के घातक गेंदबाज़ बनकर उभरेंगे? यज़वेंद्र चहल या राहुल चाहर - कौन होगा विश्व कप में भारत का प्रमुख लेग-स्पिनर? क्या पृथ्वी शॉ अपना फ़ॉर्म बरकरार रखेंगे और आने वाले समय में भारतीय टीम में जगह बनाने के लिए अपनी दावेदारी पेश करेंगे? चेतन साकरिया या टी नटराजन (जो चोट के कारण इस दौरे पर टीम का हिस्सा नहीं है)? 17 अक्टूबर से 14 नवंबर के बीच यूएई और ओमान में खेले जाने वाले टी20 विश्व कप से पहले भारतीय टीम प्रबंधन के सामने ये सारे सवाल हैं।

हालिया फ़ॉर्म

श्रीलंका LLLLW

भारत WWLWL

श्रीलंका को आईपीएल के धुरंधरों वाली इस भारतीय टीम का सामना करना होगा © AFP via Getty Images

इन पर होगी नज़र

इस वनडे सीरीज़ में चमिका करुणारत्ना ने अक्सर श्रीलंका के लिए कठिन कार्यों को बखूबी अंजाम दिया है। फिर चाहे वो बल्ले से तेज़ रन बनाकर पारी का अंत करना हो या आवश्यकता होने पर टीम को विकेट दिलाना हो। 25 वर्षीय इस हरफ़नमौला खिलाड़ी के पास दर्शनीय शॉट लगाने की क्षमता है और गेंदबाज़ी में वह कुछ-कुछ धम्मिका प्रसाद जैसा नज़र आते हैं, खासकर तब जब वह शॉर्ट पिच गेंदबाज़ी करते हैं। रविवार को वह अपना टी20 अंतर्राष्ट्रीय डेब्यू कर सकते हैं।

पिछले कई सालों में श्रीलंका से अंजता मेंडिस और सचित्रा सेनानायके जैसे कई मिस्ट्री स्पिनर निकलकर आए हैं, जिन्होंने विपक्षी बल्लेबाज़ों को काफी परेशान किया है। अब भारत को वरुण चक्रवर्ती के रूप में अपना एक मिस्ट्री स्पिनर मिल गया है। चक्रवर्ती पावरप्ले में, मध्य ओवरों में और यहां तक की अंतिम ओवरों में गेंदबाज़ी करने का दम-खम रखते हैं। यही वजह है कि दो बार फ़िटनेस टेस्ट में विफल रहने के बाद भी टीम प्रबंधन उन्हें एक मौका देना चाहता है।

टीम न्यूज़

कसुन रजिता चोट के कारण पहले मैच से बाहर हो गए हैं पर चोट से उबरने के बाद वनिंदु हसरंगा टीम में वापसी कर सकते हैं। अगर हसरंगा फ़िट हो जाते हैं तो प्रवीण जयाविक्रमा को अपने टी20 अंतर्राष्ट्रीय डेब्यू के लिए थोड़ा और इंतज़ार करना होगा। श्रीलंका टी20 विशेषज्ञ इसुरु उदान को टीम में वापस लाने पर भी विचार कर सकता है।

श्रीलंका (संभावित) : 1 अविष्का फ़र्नांडो, 2 मिनोद भानुका (विकेटकीपर), 3 भानुका राजापक्षा, 4 धनंजय डीसिल्वा, 5 चरिथ असलंका, 6 दसून शनका (कप्तान), 7 चमिका करुणारत्ना, 8 वनिंदु हसरंगा/प्रवीण जयाविक्रमा, 9 इसुरु उदान, 10 दुश्मांता चमीरा, 11 अकिला धनंजय

चक्रवर्ती, ऋतुराज गायकवाड़ और देवदत्त पडिक्कल के रूप में भारतीय दल में केवल तीन ऐसे खिलाड़ी है जिन्हें वनडे सीरीज़ में खेलने का मौका नहीं मिला। जबकि भारतीय बल्लेबाज़ी क्रम में स्थान मिलना मुश्किल है, चक्रवर्ती को अपना पहला अंतर्राष्ट्रीय मैच खेलने का मौका मिल सकता है। शुक्रवार को आराम दिए जाने के बाद भुवनेश्वर कुमार और दीपक चाहर की टीम में वापस आने की संभावना है।

भारत (संभावित) : 1 पृथ्वी शॉ, 2 शिखर धवन (कप्तान), 3 इशान किशन (विकेटकीपर), 4 संजू सैमसन, 5 सूर्यकुमार यादव, 6 हार्दिक पंड्या, 7 क्रुणाल पंड्या/के गौतम, 8 दीपक चाहर, 9 भुवनेश्वर कुमार, 10 वरुण चक्रवर्ती, 11 युज़वेंद्र चहल/राहुल चाहर

पिच और परिस्थितियां

वनडे सीरीज़ की तरह एक बार फिर प्रेमदासा स्टेडियम की पिच पर घुमाव देखने को मिलेगा। रविवार शाम को भी बारिश आने की संभावना है जिस वजह से आसमान में बादल छाए रहेंगे।

मज़ेदार आंकड़े

  • आईपीएल 2021 के पहले भाग में तीन बल्लेबाज़ों ने पृथ्वी शॉ से ज़्यादा रन बनाए पर उस सूची के टॉप 20 बल्लेबाज़ों में किसी का स्ट्राइक रेट शॉ (166.48) से ज़्यादा नहीं था।

  • श्रीलंका साल 2019 में पाकिस्तान के ख़िलाफ़ आख़िरी बार द्विपक्षीय टी20 सीरीज़ जीतने में कामयाब हुई थी।

  • भारत ने श्रीलंका के विरुद्ध खेले गए 19 टी20 अंतर्राष्ट्रीय मैचों में 13 बार जीत हासिल की हैं।

    किसने क्या कहा?

    मैंने इंग्लैंड सीरीज़ और इस सीरीज़ के बीच कुछ बदलाव किए। मेरा सामने का पैर ऑफ साइड में जा रहा था जिससे मुझे समस्या हो रही थी। इसलिए मैंने ट्रेनिंग में उसे ठीक किया और मैं रन बनाने में कामयाब रहा। - श्रीलंकाई सलामी बल्लेबाज़ अविष्का फ़र्नांडो

    2018 में मुंबई इंडियंस की टीम में आने के बाद से मेरे लिए चीज़ें बदलने लगी। मुझे पता चला कि मेरी ज़िम्मेदारी क्या है, मैं किस तरह अपना खेल खेल सकता हूं और कैसे उसमें बेहतरी ला सकता हूं। - भारतीय बल्लेबाज़ सूर्यकुमार यादव

    देवरायण मुथु ESPNcricinfo के सीनियर सब-एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के सब-ए़डिटर अफ़्ज़ल जिवानी (@jiwani_afzal) ने किया है।

  • Comments