मैच (9)
साउथ अफ़्रीका त्रिकोणीय सीरीज़ (1)
आईएलटी20 (1)
बीपीएल 2023 (2)
ज़िम्बाब्वे बनाम वेस्टइंडीज़ (1)
सुपर स्मैश (1)
भारत बनाम न्यूज़ीलैंड (1)
महिला अंडर-19 विश्व कप (1)
साउथ अफ़्रीका बनाम इंग्लैंड (1)
परिणाम
दूसरा वनडे (D/N), लॉर्ड्स, July 14, 2022, भारत का इंग्लैंड दौरा
(38.5/50 ov, T:247) 146

इंग्लैंड की 100 रन से जीत

प्लेयर ऑफ़ द मैच
रीस टॉप्ली, इंग्लैंड
6/24
reece-topley
प्रीव्यू

दूसरे वनडे में सीरीज़ जीतने का प्रयास करेगा भारत

इस मैच में भी विराट के खेलने पर संशय

बड़ी तस्वीर

गुरुवार को भारत और इंग्लैंड के बीच दूसरा वनडे एक ख़ास तारीख़ को खेला जाएगा। इसी दिन इंग्लैंड ने 2019 में वनडे विश्व कप जीता था।
दूसरे वनडे को जीत कर इंग्लैंड की टीम तीन साल पहले प्राप्त की गई एक अविस्मरणीय मैच की याद को फिर से ताज़ा कर सकती है। हालांकि उनके लिए यह काम कहीं से भी आसान नहीं रहने वाला है। पहले मैच में भारतीय गेंदबाज़ों ने जसप्रीत बुमराह के नेतृत्व में जिस तरीक़े से गेंदबाज़ी की वह अद्भुत था। वह एक ऐसा मैच था जिसे इंग्लैंड जल्दी ही भूल जाना चाहेगा।
अगर इंग्लैंड के बल्लेबाज़ भारत के गेंदबाज़ों के सामने बेहतर बल्लेबाज़ी करते हैं तो शायद वह दूसरे वनडे में परिणाम को अपने पक्ष में लाने का एक सकारात्मक प्रयास कर सकते हैं।
जॉस बटलर दूसरे वनडे में क्या करने प्रयास करेंगे, यह सबको पता है। एक बात यह भी है कि इंग्लैंड सबसे पहले टॉस जीतना चाहेगा। साल 2019 में इंग्लैंड के कप्तान ओएन मॉर्गन और उनकी टीम किसी भी लक्ष्य का पीछा आसानी से करने के लिए जानी जाती थी। पिछले कुछ टेस्ट मैचों में इंग्लैंड ने वह किया भी लेकिन अब सफ़ेद गेंद की क्रिकेट में भी उनकी टीम यही करना चाहेगी।
पहले वनडे के बाद भारतीय टीम ने क्या सीख ली है, इस सवाल का जवाब देना इतना भी सहज नहीं है। भारतीय टीम ने चोटिल विराट कोहली की जगह नंबर तीन पर श्रेयस अय्यर को मौक़ा दिया था लेकिन उन्हें बल्लेबाज़ी नहीं करनी पड़ी । इसके अलावा शिखर धवन भी टीम में थे। वह पूरी तरह से लय में नहीं थे लेकिन वह पिच पर समय बिताने में जैसे-तैसे सफल रहे थे। रोहित शर्मा और उनके बीच 18वीं बार शतकीय साझेदारी भी हुई थी और इंग्लैंड के द्वारा दिए गए छोटे से लक्ष्य का यह माकूल जवाब था।
टी20 सीरीज़ के बाद भारत के लिए सबसे सही और सकारात्मक पक्ष यह रहा है कि उनका सूर्य चमक रहा है और पूरी लय के साथ बल्लेबाज़ी कर रहा है। टी20 विश्व कप से पहले सूर्यकुमार यादव का इस तरीक़े से बल्लेबाज़ी करना एक बढ़िया ख़बर है। वहीं इंग्लैंड पूरा प्रयास करेगी कि वह अपनी जीत के ग्राफ़ को फिर से उस तरफ़ लेकर आए, जहां वह चाहते हैं।

हालिया प्रदर्शन

इंग्लैंड LWWWW
भारत WWWWL

चर्चा में

शून्य पर आउट हो जाना जेसन रॉय के लिए कोई नई बात नहीं है। उन्होंने 2015 में अपना करियर भी कुछ इसी तरीक़े से शुरू किया था। अपनी 158 पारियों में वह 17 बार शून्य पर आउट हुए हैं। इसके अलावा इंग्लैंड के लिए जॉस बटलर और ओएन मॉर्गन भी 18-18 बार शून्य पर आउट हुए हैं। जेसन रॉय हमेशा से ही तेज़ रन बटोरने के प्रयास में रहते हैं। इसी कारण से उनके आउट होने का चांस भी ज़्यादा होता है। हालिया कुछ महीनों में जेसन रॉय इस प्रयास में ज़्यादा सफल नहीं हो पाए हैं। वह चाहेंगे कि दूसरे वनडे में अधिक से अधिक रन बटोरें।
बुमराह ने पहले वनडे में जिस तरीक़े का जादूई प्रदर्शन किया, वह लगातार चर्चा में हैं। हालांकि भारतीय टीम की नज़र प्रसिद्ध कृष्णा पर होगी। ओवल में उनके पास करने के लिए ज़्यादा कुछ नहीं था। इसके बावजूद उन्होंने उस मैच में भी अपने दायित्व को निभाने का पूरा प्रयास किया।
विदेश धरती पर यह उनका दूसरा मैच था। पहला मैच उन्होंने साउथ अफ़्रीका के ख़िलाफ़ खेला था। अब तक वह कुल आठ मैच खेल चुके हैं, जिसमें उन्होंने कुल 19 विकेट लिए हैं। इस दौरान उका औसत 17.21 और इकॉनमी 4.86 का रहा है। भारतीय टीम को उनसे काफ़ी उम्मदें होंगी।

टीम न्यूज़

विराट कोहली की चोट पर अब तक कोई आधिकारिक अपडेट नहीं आया है। अगर वह दूसरा वनडे भी नहीं खेल पाते हैं तो भारतीय टीम शायद कोई भी बदलाव नहीं करना चाहेगी।
भारत (संभावित): 1 रोहित शर्मा (कप्तान), 2 शिखर धवन, 3 श्रेयस अय्यर, 4 सूर्यकुमार यादव, 5 ऋषभ पंत (विकेटकीपर), 6 हार्दिक पंड्या, 7 रवींद्र जाडेजा, 8 मोहम्मद शमी, 9 जसप्रीत बुमराह, 10 प्रसिद्ध कृष्णा, 11 युज़वेंद्र चहल।
पहले वनडे में इंग्लैंड का कोई भी बल्लेबाज़ बढ़िया प्रदर्शन नहीं कर पाया था। हालांकि वह अपनी टीम में सैम करन को ला सकते हैं।
इंग्लैंड (संभावित): 1 जेसन रॉय, 2 जॉनी बेयरस्टो, 3 जो रूट, 4 बेन स्टोक्स, 5 जॉस बटलर (कप्तान और विकेटकीपर), 6 लियम लिविंगस्टन, 7 मोईन अली, 8 डेविड विली, 9 क्रेग ओवर्टन / सैम करन, 10 ब्रायडन कार्स, 11 रीस टॉप्ली।

पिच और परिस्थिति

लॉर्ड्स में गुरुवार को मौसम अच्छा रहने की उम्मीद है। साथ ही यह भी कयास लगाए जा रहे हैं कि तापमान 27 डिग्री के आस-पास रहेगा। लॉर्ड्स की पिच पर स्विंग का मिलना या ना मिलना बादलों पर निर्भर करता है। कोई भी टीम यहां की परिस्थितियों में लक्ष्य का पीछा करना चाहेगी।

ऐंड्रयू मिलर ESPNcricinfo के यूके एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के सब एडिटर राजन राज ने किया है।

Language
English
Hindi
मैच कवरेज
AskESPNcricinfo Logo
Instant answers to T20 questions
भारत पारी
<1 / 3>