परिणाम
पहला वनडे, पार्ल, January 19, 2022, भारत का साउथ अफ़्रीका दौरा

साउथ अफ़्रीका की 31 रन से जीत

प्लेयर ऑफ़ द मैच
रासी वान दर दुसें, सा. अफ़्रीका
129* (96)
rassie-van-der-dussen
प्रीव्यू

टेस्ट की हार के बाद वनडे में पलटवार करना चाहेगी भारतीय टीम

फ़रवरी 2020 के बाद पहली वनडे सीरीज़ जीतने पर होगी मेज़बानों की नज़र

बड़ी तस्वीर

टेस्ट सीरीज़ की तीव्रता सचमुच एक सप्ताह के मनोरंजन और खेल के साथ ख़त्म हो गई। इस समय अधिक वनडे क्रिकेट नहीं खेला जा रहा है। इसके विपरीत साउथ अफ़्रीका और भारत तीन मैचों की वनडे सीरीज़ खेलेंगे, जो विश्व कप सुपर लीग का हिस्सा भी नहीं है। ऐसे में दोनों टीमों के पास इस प्रारूप में कुछ अलग करने का मौक़ा होगा।
अगले टी20 विश्व कप में 10 महीने का वक़्त रह गया है, तो आप सोच रहे होंगे कि टेस्ट सीरीज़ के साथ टी20 मैच क्यों नहीं रखे गए? हालांकि याद रखिए कि इस दौरे के असली कार्यक्रम में चार टी20 मैच भी शामिल थे, लेकिन ओमिक्रॉन वेरिएंट की वजह से भारतीय टीम देर से यहां पर पहुंची, जिससे पूरा शेडयूल बदलना पड़ा। वनडे सीरीज़ में क्रिकेट साउथ अफ़्रीका को ब्रॉडकास्ट राइट्स से अच्छी कमाई होगी जो क्रिकेट के सबसे छोटे प्रारूप में नहीं हो पाता।
आयरलैंड और श्रीलंका में अंक गंवाने के बाद साउथ अफ़्रीका 2023 विश्व कप में प्रवेश करने के शीर्ष आठ स्थानों से इस समय बाहर है। ज़्यादा क्रिकेट और बायो बबल के बीच काफ़ी समय बाद साउथ अफ़्रीका अपनी मज़बूत स्क्वॉड के साथ उतरेगा। अनरिख़ नॉर्खिये कूल्हे की चोट की वजह से नहीं खेलेंगे, लेकिन कप्तान तेम्बा बवूमा श्रीलंका में अपना अंगूठा चोटिल करने के बाद वनडे टीम में वापसी कर रहे हैं। इसी के साथ वह खिलाड़ी भी वापसी कर रहे हैं जिन्हें नीदरलैंड्स के ख़िलाफ़ आराम दिया गया था। हाल ही में टेस्ट क्रिकेट से संन्यास लेने वाले क्विंटन डिकॉक भी पितृत्व अवकाश के बाद वापसी कर रहे हैं।
भारत भी लगभग अपनी पहली पसंद की टीम के साथ उतरेगा। हैमस्ट्रिंग की चोट की वजह से उनके नए नियमित कप्तान रोहित शर्मा इस सीरीज़ का हिस्सा नहीं होंगे, लेकिन उनके नए नियमित कोच राहुल द्रविड़ पहली बार अपने कार्यकाल में वनडे सीरीज़ में टीम का कार्यभार संभालेंगे। द्रविड़ ने श्रीलंका गई भारत की दूसरी टीम को कोचिंग दी थी और वे उस सीरीज़ में विजयी रहे थे। वह 2023 विश्व कप के मद्देनज़र टीम तैयार करने की प्रक्रिया शुरू करना चाहेंगे।

हालिया फ़ॉर्म

(पिछले पांच मैच, सबसे पिछला मैच पहले)
साउथ अफ़्रीका हार, जीत, हार, जीत, हार
भारत हार, जीत, जीत, जीत, हार

इन पर होगी नज़र

टेस्ट में रनों के लिए जूझने वाले एडन मारक्रम वनडे में फ़ॉर्म में वापसी करना चाहेंगे और इस प्रारूप में अपने आंकड़ों को ठीक करना चाहेंगे। 34 मैचों में मारक्रम की औसत 28.10 की है और उन्होंने अभी तक शतक नहीं लगाया है, लेकिन वह श्रीलंका में ज़रूर 96 रनों पर आउट हुए थे। वनडे सीरीज़ में विशेषज्ञ ओपनरों की वापसी और टी20 में नंबर चार पर मारक्रम की सफलता को देखते हुए उन्हें इस सीरीज़ में मध्य क्रम में ही उतरना चाहिए। इससे उन्हें न्यूज़ीलैंड दौरे और बांग्लादेश के ख़िलाफ़ घरेलू सीरीज़ से पहले लय हासिल करने में मदद मिलेगी।
और फ‍िर बात आती है विराट कोहली की। इस सीरीज़ को देखने वाले दर्शकों की निगाहें कोहली से हटनी नहीं चाहिए। उन्होंने हमें बहुत कुछ दिया है। ​सफ़ेद गेंद की कप्तानी छोड़कर बीसीसीआई के ख़िलाफ़ अलग बयान देना हो या टेस्ट की कप्तानी छोड़ना, या मैच के बीच में स्टंप माइक पर चिल्लाना हो, कोहली अपनी फ़ॉर्म के अलावा भी चर्चा में रहे हैं। कोहली टेस्ट में अपना शतक का सूखा नहीं तोड़ पाए थे, उम्मीद है वनडे में वह ऐसा कर पाएंगे। उन्होंने अपना पिछला शतक अगस्त 2019 में वेस्टइंडीज़ में लगाया था, लेकिन इस दौरान उन्होंने 15 पारियों में आठ अर्धशतक ज़रूर लगाए हैं।

टीम न्यूज़

साउथ अफ़्रीका का शीर्ष क्रम पूरी तरह से भरा हुआ है, जिसकी वजह से रासी वान दर दुसें अपने आम क्रम से ​नीचे उतर सकते हैं। उनके पास दो हरफ़नमौला के लिए जगह है और उन्हें इसके लिए सीम या स्पिन में से एक को चुनना होगा। इसके अलावा दो तेज़ गेंदबाज़ और एक मुख्य स्पिनर गेंदबाज़ी आक्रमण को पूरा करेगा।
साउथ अफ़्रीका (संभावित) : 1 क्विंटन डिकॉक (विकेटकीपर), 2 यानेमन मलान, 3 तेम्बा बवूमा, 4 एडन मारक्रम, 5 रासी वान दर दुसें, 6 डेविड मिलर, 7 ड्वेन प्रिटोरियस/जॉर्ज लिंडे, 8 एंडिले फेहुक्वायो, 9 कगिसो रबाडा, 10 लुंगी एनगिडी, 11 तबरेज़ शम्सी
वहीं, कप्तान राहुल ने मैच से एक दिन पहले पत्रकार वार्ता में साफ़ किया है कि वे रोहित की अनुपस्थिति में ओपनिंग करेंगे। उन्होंने दो स्पिनरों को खिलाने की ओर भी इशारा किया।
भारत (संभावित) : 1 केएल राहुल (कप्तान), 2 शिखर धवन, 3 विराट कोहली, 4 सूर्यकुमार यादव, 5 ऋषभ पंत (विकेटकीपर), 6 वेंकटेश अय्यर, 7 दीपक चाहर, 8 शार्दुल ठाकुर/भुवनेश्वर कुमार, 9 आर अश्विन, 10 जसप्रीत बुमराह, 11 युज़वेंद्र चहल

पिच और परिस्थितियां

बोलैंड पार्क अपनी धीमी और सपाट पिच के लिए जाना जाता रहा है, लेकिन पिछले कुछ वर्षों से इसने हमें चौंकाया है। एक दशक पहले श्रीलंका यहां पर 43 रनों पर ढेर हो गई थी, लेकिन पहली पारी का स्कोर यहां पर ज़्यादा होता है। पिछले पांच वर्षों में साउथ अफ़्रीका ने एक बार यहां पर 350 का आंकड़ा छुआ था और कई बार वह इसके करीब भी पहुंचा। छोटी बाउंड्री होने की वजह से यहां पर बड़े रन बनते हैं। पार्ल में तापमान 45 डिग्री तक रहने की उम्मीद है।

आंकड़े

फ़रवरी 2020 में ऑस्‍ट्रेलिया को 3-0 से हराने के बाद से साउथ अफ़्रीका ने कोई वनडे सीरीज़ नहीं जीती है। उन्होंने इस बीच आयरलैंड के ख़िलाफ़ सीरीज़ ड्रॉ की और श्रीलंका से हारे।
युज़वेंद्र चहल को वनडे में 100 विकेट पूरे करने के लिए तीन विकेट की ज़रूरत है। 100 विकेट लेकर वह ऐसा करने वाले 23वें भारतीय गेंदबाज़ बन जाएंगे।

फ़ि‍रदौस मूंडा ESPNcricinfo में साउथ अफ्रीका की संवाददाता हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी में सीनियर सब एडिटर निखिल शर्मा ने किया है।

Customize Your Page
Language
English
Hindi
मैच कवरेज
AskESPNcricinfo Logo

Instant answers to T20 questions

भारत पारी
<1 / 3>