परिणाम
पहला टेस्ट, सेंचूरियन, December 26 - 30, 2021, भारत का साउथ अफ़्रीका दौरा

भारत की 113 रन से जीत

प्लेयर ऑफ़ द मैच
123 & 23
kl-rahul
रिपोर्ट

राहुल के शतक से पहले दिन मज़बूत स्थिति में मेहमान

बढ़िया शुरुआत को विराट पारी में बदलने में फिर नाकम रहे कप्तान कोहली

भारत 272/3 (राहुल 122*, अग्रवाल 60, एनगिडी 3-45) बनाम साउथ अफ़्रीका
एशिया के बाहर अपने पांचवें टेस्ट शतक के साथ, केएल राहुल ने श्रृंखला के पहले टेस्ट में भारत को अच्छी स्थिति में पहुंचा दिया है। एक सपाट ट्रैक पर, दक्षिण अफ़्रीका के गेंदबाज़ लय में नज़र में नहीं आ रहे थे। साथ ही टीम में किस कारण से डुएन ऑलिवियेर को शामिल नहीं किया गया था, इसका भी अता-पता नहीं था। श्रृंखला में आने से पहले भारतीय बल्लेबाज़ी क्रम पर बहुत सारे सवाल उठाए जा रहे थे। हालांकि एक अच्छी बल्लेबाज़ी पिच पर भारतीय टीम पहले दिन तीन विकेट के नुक़सान पर 272 रन बनाने में क़ामयाब रही।
बॉक्सिंग डे टेस्ट के पहले दिन केएल राहुल और मयंक अग्रवाल ने शानदार शुरुआत करते हुए 2010 के बाद साउथ अफ़्रीका की पिच पर पहली बार 100 से अधिक रनों की साझेदारी की। इसके बाद राहुल ने कप्तान कोहली और अजिंक्य रहाणे के साथ दो अर्धशतकीय साझेदारियां निभाई।
राहुल ने 2014 में बॉक्सिंग डे पर एक विस्मरणीय शुरुआत की थी, लेकिन 2018 बॉक्सिंग डे टेस्ट में उनकी जगह पर उनके दोस्त और कर्नाटक टीम के साथी मयंक अग्रवाल को शामिल किया गया था। तीन साल बाद दोनों बल्लेबाज़ों को एक साथ बॉक्सिंग डे टेस्ट में पारी की शुरुआत करने का मौक़ा मिला। कोहली ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाज़ी करने का निर्णय लिया था।
पारी की शुरुआत करते हुए राहुल ने धैर्य के साथ बल्लेबाज़ी की और मयंक ने तेज़ी से रन बटोरने का प्रयास किया। हालांकि एक बात यह भी है कि मयंक को राहुल की तुलना ज़्यादा ढीली गेंदों का सामना करने का मौक़ा मिला। साथ ही शुरुआती पलों में यह साफ़ दिख रहा था कि पिच सपाट थी।
लंच से पहले बढ़िया बल्लेबाज़ी करते हुए भारतीय सलामी बल्लेबाज़ों ने कोई विकेट नहीं गंवाया। लेकिन लंच के बाद लुंगिसानी एनगिडी ने दो गेंदों पर दो विकेट झटकते हुए अफ़्रीकी टीम को मैच में पहली बार सफलता का स्वाद चखाया। पहले एनगिडी ने एक अंदर आती हुई गेंद पर बढ़िया टच में दिख रहे मयंक को पगबाधा आउट करवाया और इसके बाद वाली गेंद पर उन्होंने चेतेश्वर पुजारा को शॉर्ट लेग पर कैच आउट करा कर भारतीय टीम के बढ़िया शुरुआत के रंग में भंग डालने का प्रयास किया।
मैच में यह पहली बार था जब असमतल उछाल ने राहुल को भी परेशान करना शुरू कर दिया था। कई बार राहुल बीट भी हुए और टॉप एज भी लगा। हालांकि राहुल ने इस परिस्थिति को काफ़ी निपुणता के साथ संभाला और धैर्य के साथ एक मंझे हुए टेस्ट बल्लेबाज़ की तरह अपनी पारी को आगे बढ़ाया।
पुजारा के आउट होने के बाद कोहली भी काफ़ी बढ़िया टच में दिख रहे थे। उन्हें बढ़िया शुरुआत भी की और कवर ड्राइव करते हुए अपने शानदार टच का मुज़ाहिरा भी किया लेकिन एक बार फिर वह ऑफ़ स्टंप के काफ़ी बाहर की गेंद को ड्राइव करने गए और स्लिप में कैच आउट हो गए।
इसके बाद राहुल ने केशव महाराज को 66वें ओवर में एक छक्का और चौका लगा कर अपने निजी स्कोर को 90 तक ले गए। इसके बाद राहुल ने 90 से 100 के निजी स्कोर के बीच काफ़ी गेंदों का सामना किया और अपने शतक तक पहुंचने में कोई हड़बड़ी नहीं दिखाई। 90 से 100 के बीच उन्होंने 12 ओवर मैदान पर बिताए।
कोहली के आउट होने के बाद अजिंक्य रहाणे भी आज शानदार टच में नज़र आए और साथ ही उन्होंने काफ़ी सकारात्मक बल्लेबाज़ी की। अपने पहले 35 गेंदों में उन्होंने 6 बाउंड्री लगाए।

सिद्धार्थ मोंगा ESPNcricinfo के अस्सिटेंट एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के सब एडिटर राजन राज ने किया है।

Customize Your Page
Language
English
Hindi
मैच कवरेज
AskESPNcricinfo Logo

Instant answers to T20 questions

साउथ अफ़्रीका पारी
<1 / 3>