परिणाम
तीसरा टेस्ट, केपटाउन, January 11 - 14, 2022, भारत का साउथ अफ़्रीका दौरा

साउथ अफ़्रीका की 7 विकेट से जीत

प्लेयर ऑफ़ द मैच
कीगन पीटरसन, सा. अफ़्रीका
72 & 82
keegan-petersen
प्लेयर ऑफ़ द सीरीज़
कीगन पीटरसन, सा. अफ़्रीका
276 runs
keegan-petersen
रिपोर्ट

केपटाउन में पहले दिन दिखा कोहली और रबाडा का मास्टरक्लास

कप्तान कोहली ने लगाया अर्धशतक, रबाडा ने झटके चार विकेट

कगिसो रबाडा पहले से ही एक सुपर एथलीट हैं। हालांकि जब उनके कप्तान ने उनके पास जाकर उन्हें उत्साहित करने का प्रयास करते हैं तो वह और भी ज़्यादा खतरनाक हो जाते हैं। सौभाग्य से भारत के लिए, उनके सबसे अच्छे बल्लेबाज़ों में एक, उनके कप्तान आज सामने से अपनी बल्लेबाज़ी क्रम को लीड कर रहे थे। विराट कोहली ने आज रक्षात्मक बल्लेबाज़ी का एक मास्टरक्लास पेश करते हुए, 201 गेंदों में 79 रन बनाए, यही एकमात्र कारण है जिसके कारण मौजूदा टेस्ट मैच अभी भी एक संतुलित अवस्था में है और भारत के पास अभी भी वापसी करने के काफ़ी मौक़े हैं।
केपटाउन में ऐसे भी आज इस सीरीज़ का सबसे सम्मोहक आमने-सामने की लड़ाइयों में से एक के लिए तैयार होना था। मैदान के ठीक पीछे काले बादलों ने टेबल माउंटेन को ढक लिया था। जो कहीं ना कहीं सभी बल्लेबाजों के लिए एक परेशानी से कम नहीं था। कहने का मतलब है कि बल्लबाज़ों के लिए यह परिस्थितियां आसान नहीं होने वाली थी।
रबाडा ने बल्लेबाज़ी में किए गए किसी भी तरीक़े को मानवीय भूल के आगे झुकने से इनकार कर दिया और अपनी हर गेंद को अच्छी लेंथ पर डालने का प्रयास किया। उनकी अधिकत्तर गेंदे स्टंप्स की लाइन में थी। काफ़ी कम ही ऐसी गेंद थी जिस पर बल्लेबाज़ खुल कर अपने शॉट्स लगा सकते थे और यह सारे क्रिया-कलाप वह 140 किमी/घंटा से अधिक की रफ़्तार की गेंदों के साथ कर रहे थे।
रबाडा के इस तरह के हमले के सामने रहाणे चारो खाने चित्त
रहाणे का फॉर्म पहले सी भारतीय क्रिकेट में इन दिनों चर्चा का विषय बना हुआ है। इस मुद्दे को लेकर लोगों में काफ़ी गहमा-गहमी चल रही है। जब वह मैदान पर आए थे रबाडा उनके सामने थे और उनकी हाथ से निकलने वाली हर एक गेंद बल्लेबाज़ों के लिए काल साबित हो रही थी। रहाणे को उन्होंने ऊपरी की तरफ एक गेंद फेंकी जो अंदर की तरफ कोण बनाते हुई उनके तरफ आ रही थी। ऑफ़ और मिडिल स्टंप पर पड़कर गेंद सीधी रही रहाणे जब तक कुछ समझ पाते, गेंद उनके बल्ले को चूमते हुए कीपर के दस्तानों में जा चुकी थी।
क्लासी कोहली की मनमोहक पारी
जब कोहली मैदान पर बल्लेबाज़ी करने आए तो गेंद लगातार हरकत कर रही थी और मेज़बान टीम का पेस अटैक संयुक्त रूप से बढ़िया गेंदबाज़ी करते हुए भारतीय बल्लेबाज़ों को काफ़ी परेशान कर रहा था।
अगर कोहली के हालिया आउट होने के तरीकों को देखें तो वह ऑफ़ स्टंप की बाहर की गेंदों को खेलने के प्रयास में कई बार आउट हुए हैं। हालांकि आज कोहली एक मज़ूबूत माइंड सेट के साथ बल्लेबाज़ी करने उतरे थे। उन्होंने अपने पारी की शुरुआत में ऑफ़ स्टंप की गेंदों के साथ कोई छेड़-छाड़ नहीं की और आज वह केएल राहुल की तरह टेस्ट क्रिकेट में वह गेंदों को छोड़ने का भरपूर लुत्फ़ उठा रहे थे। उन्होंने अपने पहले 100 ऑफ़ स्टंप की बाहर की गेंदों में लगभग 65 गेंदों को कीपर के पास जाने दिया और उस पर कोई शॉट नहीं लगाए। पिछले पांच वर्षों में, 1100 से अधिक पारियों में, केवल चार बल्लेबाज़ इतना अधिक संयमित रहे हैं।
हालांकि 47वें और 49वें ओवर में गेंद कई बार कोहली के बल्ले के पास से गुज़री। एज भी लगा लेकिन गेंद स्लिप फ़ील्डर के पहले गिरी। गेंदबाज़ों ने कई बार कोहली के आउट न होने पर हताशा जताई लेकिन कोहली आउट नहीं हुए। हालांकि लगातार गिरते विकेट और स्ट्राइक को अपने पास रखने की मांग ने कोहली को ऑफ़ स्टंप की बाहर की गेंद को खेलने पर मजबूर कर दिया और वह आउट हो गए।
भारत का पहला विकेट के एल राहुल के रूप में गिरा। उन्हें डुएन ऑलिवियेर ने आउट किया। ऑफ़ स्‍टंप के क़रीब गिरी एक बैक ऑफ़ लेंथ गेंद को राहुल डिफ़ेंड करने गए लेकिन अंदर आती गेंद ने राहुल के बल्ले किनारा लिया और कीपर के पास चली गई। इसके तुरंत बाद मयंक भी रबाडा की गेंद पर आउट हो गए। इसके बाद पुजारा और विराट के बीच के एक अच्छी साझेदारी हुई और लंच तक भारत को कई विकेट नहीं गिरा लेकिन 37वें ओवर में मार्को यानसन ने राउंड द विकेट गेंदबाज़ी करते हुए एक फ़ुलर लेंथ की गेंद पर पुजारा को विकेट के पीछे कैच आउट करा दिया।
इसके बाद कोई भी भारतीय बल्लेबाज़ विराट का उस तरीक़े से साथ नहीं दे सका। हालांकि भारत के ऑलआउट होने के बाद जब साउथ अफ़्रीका गेंदबाज़ी करने आई तो जसप्रीत बुमराह ने शानदार गेंदबाज़ी करते हुए डीन एल्गर को आउट कर दिया जिससे साउथ अफ़्रीका के पाले में जा रहा मैच, एक बार फिर संतुलित हो चुका है।

अलगप्पन मुथु ESPNcricinfo में सब एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के सब एडिटर राजन राज ने किया है।

Customize Your Page
Language
English
Hindi
मैच कवरेज
AskESPNcricinfo Logo

Instant answers to T20 questions

साउथ अफ़्रीका पारी
<1 / 3>